रविवार को गरज के साथ बरसेंगे बादल, तापमान में आएगी 3-4°C की गिरावट
Advertisement
trendingNow1934297

रविवार को गरज के साथ बरसेंगे बादल, तापमान में आएगी 3-4°C की गिरावट

IMD ने नया अलर्ट जारी करते हुए रविवार को कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. साथ ही कहा कि अधिकतर इलाकों में बादल छाए रहेंगे, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. 

सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के चलते लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. उत्तर भारत के राज्यों में मौसम विभाग (IMD) ने लू का असर कम होने की बात तो कही है, लेकिन क्षेत्र में अब भी लोग गर्मी से परेशान हैं. विभाग का कहना है कि राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में अब भी पारा चढ़ रहा है. राजस्थान के करौली में दिन में अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, पंजाब के बठिंडा में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

3-4 डिग्री नीचे आएगा तापमान

IMD ने शनिवार को बताया कि उत्तर भारत के मैदानी एवं पर्वतीय इलाकों में लू का असर कम हो गया है और आगामी 5 दिन लू चलने की संभावना नहीं है. आगामी दिनों में तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है. विभाग ने कहा कि जैसी संभावना जताई गई थी, उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी क्षेत्रों से लू का असर कम हो गया है और शुक्रवार को हरियाणा में कहीं-कहीं लू का असर देखा गया.’

ये भी पढ़ें:- अचानक शादी में पहुंच पुलिस ने दुल्हन से पूछा एक सवाल, जवाब सुनते ही रुकवा दिया विवाह

'अगले 5 दिन लू चलने की संभावना नहीं'

दरअसल, आईएमडी ने एक-दो जुलाई को लू चलने का अलर्ट जारी किया था. लेकिन पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों में शुक्रवार को व्यापक रूप से बारिश हुई, जिससे लू की स्थिति से राहत मिली. आईएमडी ने कहा, ‘उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान शनिवार को तीन से चार डिग्री सेल्सियस गिरने की संभावना है और उसके बाद भी कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है. परिणाम स्वरूप, अगले 5 दिन इस क्षेत्र में लू की स्थिति बनने की कोई संभावना नहीं है.’

कुछ दिन असुविधानजक बना रहेगा मौसम

विभाग ने बतया कि अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण लू में कमी आई है. बहरहाल, इन हवाओं के साथ नमी में बढ़ोतरी होने के कारण अगले पांच दिनों के दौरान मौसम असुविधाजनक बना रहेगा. दिल्ली में अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि इस मौसम के सामान्य तापमान से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं, शाम पांच बजकर 30 मिनट पर नमी का स्तर 43 प्रतिशत रहा. शहर में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 

ये भी पढ़ें:- इन 4 राशि के जातकों के लिए खास होगा रविवार का दिन, संवर जाएगा भविष्य

रविवार को गरज के साथ बरसेंगे बादल

मौसम वैज्ञानिकों ने रविवार के लिए गरज के साथ हल्की बारिश और आंशिक तौर पर बादल छाए रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. शहर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 डिग्री सेल्सियस और 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. शहर में शुक्रवार से 19 मिमी बारिश हुई. जयपुर में मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि राजस्थान में चिलचिलाती गर्मी पड़ रही है. श्रीगंगानगर, पिलानी और फलौदी में अधिकतम तापमान क्रमश: 41.7 डिग्री सेल्सियस, 41.3 डिग्री सेल्सियस और 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

राज्य में दिन भर में मौसम शुष्क बना रहा और ढोलपुर तथा डबोक में तापमान क्रमश: 0.5 मिमी और 0.2 मिमी दर्ज किया गया. पंजाब और हरियाणा में गर्मी का कहर जारी है. बठिंडा में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि दोनों राज्यों में सबसे ज्यादा है. पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

VIDEO

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news