घर बैठे जान सकेंगे 200 शहरों के मौसम का हाल, प्ले स्टोर से डाउनलोड करें ये ऐप
Advertisement

घर बैठे जान सकेंगे 200 शहरों के मौसम का हाल, प्ले स्टोर से डाउनलोड करें ये ऐप

ऐप के जरिए करीब 200 शहरों के तापमान, नमी के स्तर, हवा की रफ्तार और दिशा सहित मौसम संबंधी अन्य जानकारी मिलेगी. ऐप देश के करीब 450 शहरों के लिए अगले सात दिनों के मौसम का पुर्वानुमान मुहैया कराएगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्लीः पृथ्वी विज्ञान मंत्री हर्षवर्धन ने मौसम संबंधी पूर्वानुमान के लिए सोमवार को एक मोबाइल ऐप (Weather App) की शुरुआत की. इसके जरिए शहर के मौसम के पूर्वानुमान और अन्य सूचनाएं मिलेंगी. इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर सेमी-एरिड ट्रॉपिक्स (International Crops Research Institute for the Semi-Arid Tropics), भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम), पुणे और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने साथ मिलकर यह ऐप तैयार किया है.

  1. मोबाइल पर देख सकेंगे मौसम का मिजाज
  2. ICRISAT ने बनाया है मौसम का ऐप
  3. गूगल प्ले स्टोर से कर सकते हैं डाउनलोड

इस अवसर पर हर्षवर्धन ने कहा कि नए उपकरणों, कंप्यूटर संबंधी संसाधनों आदि को बदलने के लिए भारी निवेश की जरूरत है. कम से कम मौजूदा बजट के दोगुने निवेश की जरूरत है. ‘मौसम’ ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐपल के ऐप स्टोर पर उपलब्ध है. ऐप विभिन्न सेवाओं की पेशकश करेगा.

ये भी पढ़ें- एक दिन पहले किया था 14 साल के बच्चे का अपहरण, 1 करोड़ की फिरौती के लिए कर दी हत्या

ऐप के जरिए करीब 200 शहरों के तापमान, नमी के स्तर, हवा की रफ्तार और दिशा सहित मौसम संबंधी अन्य जानकारी मिलगी. इसपर दिन में आठ बार सूचनाएं अद्यतन की जाएंगी. ऐप देश के करीब 450 शहरों के लिए अगले सात दिनों के मौसम का पुर्वानुमान मुहैया कराएगा.

पिछले 24 घंटे की जानकारी भी ऐप पर मौजूद रहेगी. इसमें सभी जिलों के लिए रंग आधारित अलर्ट (लाल, पीला, नारंगी) सिस्टम भी होगा जिसके जरिए प्रतिकूल मौसम के बारे में लोगों को आगाह किया जाएगा. 

Trending news