Weather Update: IMD ने जारी किया ‘ऑरेंज अलर्ट’, Northeast में तेज बारिश के आसार
Advertisement

Weather Update: IMD ने जारी किया ‘ऑरेंज अलर्ट’, Northeast में तेज बारिश के आसार

Weather Update Today: सोमवार को दिल्ली का तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, यह पिछले 76 साल में मार्च के महीने में दर्ज हुआ सबसे ज्यादा तापमान था. आज से दिल्ली के लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है.

 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: आने वाले दिनों में दिल्ली के लोगों को गर्मी (Summer) से मामूली राहत मिलने की उम्मीद है, अगले कुछ दिनों तक तापमान 40 डिग्री के नीचे ही दर्ज होने की संभावना है. आज (मंगलवार) सुबह 5:30 बजे दिल्ली की सफदरजंग ऑब्जर्वेटरी में तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. 

सोमवार रहा पिछले  76 वर्षों का सबसे गर्म दिन

बता दें, सोमवार को दिल्ली का तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, यह पिछले 76 साल में मार्च के महीने में दर्ज हुआ सबसे ज्यादा तापमान था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, 'सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से आठ डिग्री अधिक है.' उन्होंने कहा, यह 31 मार्च 1945 के बाद से सबसे गर्म दिन था, जब अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

हवा कम चलने से गर्मी का कनेक्शन

कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पिछले तीन से चार दिनों से हवा की गति कम होने और आसमान साफ होने के चलते कड़ी धूप निकलने को लेकर अधिक तापमान दर्ज किया गया. विभाग के मुताबिक मैदानी इलाकों में जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो, तब उसे ‘लू’ घोषित किया जाता है. वहीं, तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो जाने पर प्रचंड लू की घोषणा की जाती है.

यह भी पढ़ें: West Bengal Election 2021: दूसरे चरण के लिए प्रचार का अंतिम दिन, Amit Shah-Mamata Banerjee करेंगे रोड शो

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

श्रीवास्तव ने कहा, आज (मंगलवार) को 35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने से अधिकतम तापमान घट कर करीब 38 डिग्री सेल्सियस हो जाएगा. वहीं, मौसम विभाग ने असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के लिए ‘आरेंज अलर्ट’ जारी करते हुए इन पूर्वोत्तर राज्यों में गरज के साथ वर्षा होने का पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग ने 2 अप्रैल तक पूर्वोत्तर भारत में तेज वर्षा होने का भी पूर्वानुमान किया है.

LIVE TV
 

Trending news