Weather Forecast: पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद फिर सर्दी बढ़ी, दिल्ली-NCR में बारिश से और लुढ़का पारा
Advertisement

Weather Forecast: पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद फिर सर्दी बढ़ी, दिल्ली-NCR में बारिश से और लुढ़का पारा

IMD Weather Prediction: करीब एक महीने तक सूखी ठंड झेलने के बाद आखिरकार मौसम बदल ही गया. पश्चिमी विक्षोभों की वजह से दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में लगातार रिमझिम बारिश हो रही है. 

 

Weather Forecast: पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद फिर सर्दी बढ़ी, दिल्ली-NCR में बारिश से और लुढ़का पारा

IMD Weather Prediction of 1 February 2024: करीब एक महीने तक हाड़ कंपा देने वाली सूखी ठंड के बाद आखिरकार इंद्र देवता बरस ही गए. पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर से लेकर पूर्व भारत तक का मौसम एकदम बदल गया है. पहाड़ी इलाकों में बर्फ गिर रही है और मैदानी इलाकों में रिमझिम बारिश हो रही है. इसके साथ ही सर्द हवाएं भी चल रही है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक तक देश में ऐसा ही मौसम बना रहेगा. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग ने 1 फरवरी के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. 

अगले 4 दिनों तक बदला रहेगा मौसम!

मौसम विभाग के मुताबिक 31 जनवरी से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों पर आ सकता है. इसके साथ ही अगले 4-5 दिनों के दौरान दो पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय की ओर बढ़ेंगे. आज सुबह 8:30 बजे तक पिछले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अधिकांश स्थानों में न्यूनतम तापमान 7 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. यूपी में सबसे कम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस नजीबाबाद में दर्ज किया गया. 

एक महीने बाद हुई बारिश-बर्फबारी 

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा. इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के कुछ हिस्सों, दक्षिण केरल और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश हुई. जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई. सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में हल्की बारिश हुई. 

गुरुवार को ऐसा रह सकता है मौसम

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक 1 फरवरी को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश में सुबह के समय बहुत घना कोहरा जारी रह सकता है. साथ ही पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों, दक्षिण केरल, दक्षिण तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बारिश हो सकती है.

जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बर्फबारी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार 3 फरवरी तक ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी जारी रहने की उम्मीद है. 

हिमाचल- उत्तराखंड के लिए यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर 31 जनवरी से 1 फरवरी तक भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री, गंगोत्री समेत ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है. इसे देखते हुए राज्य में 1 फरवरी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर में भी 1 फरवरी को बारिश-बर्फबारी की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

घना कोहरा भी लोगों को करेगा परेशान

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ स्थानों की बात करें तो 1 और 2 फरवरी को अलग-अलग स्थानों पर रात और सुबह के वक्त घने कोहरे का अनुमान जताया गया है. इस दौरान दृश्यता लेवल 50 मीटर तक रह सकता है. बताते चलें कि वर्ष 1901 के बाद जनवरी 2024 के बाद दूसरा ऐसा महीना रहा, जिसमें सबसे कम 3.1 मिमी बारिश हुई. 

Trending news