IMD weather update: इन जगहों पर होगी बारिश-बर्फबारी, बढ़ेगी गलन, जानें अपने शहर का हाल
Advertisement
trendingNow11441631

IMD weather update: इन जगहों पर होगी बारिश-बर्फबारी, बढ़ेगी गलन, जानें अपने शहर का हाल

IMD weather update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अगले कुछ दिनों में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा और बर्फबारी होने की संभावना है.

IMD weather update: इन जगहों पर होगी बारिश-बर्फबारी, बढ़ेगी गलन, जानें अपने शहर का हाल

IMD today weather update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अगले कुछ दिनों में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा और बर्फबारी होने की संभावना है. मौसम एजेंसी ने यह भी अनुमान लगाया है कि उत्तर भारतीय राज्यों में तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट का अनुमान है. रविवार को दक्षिणी राज्यों में बारिश देखने को मिली थी. अब इन क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना कम है.

बारिश/बर्फबारी

बताते चलें कि 13 और 14 नवंबर को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से भारी बारिश और हिमपात के साथ-साथ गरज और बिजली गिरने की चेतावनी दी गई थी. 14 नवंबर को पश्चिमी राजस्थान और हरियाणा में छिटपुट हल्की बारिश देखने को मिली थी. अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं आएगा, लेकिन उसके बाद तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने का अनुमान है.

ठंड बढ़ने का अनुमान

इन जगहों पर हुई बर्फबारी और बारिश ने कई क्षेत्रों में गलनभरी सर्दी को न्योता दे दिया है. अगले 5 दिनों के दौरान मध्य भारत के कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की कमी आएगी. तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और लक्षद्वीप में बारिश के बाद ठंड बढ़ने का अनुमान है.

यहां होगी तेज बारिश

15 और 16 नवंबर को, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के एकांत क्षेत्रों में तेज बारि होने की संभावना है. 16 और 17 नवंबर को, क्रमशः, तूफानी मौसम (हवा की गति 40-45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ) अंडमान सागर के दक्षिण और बंगाल की आसन्न दक्षिणपूर्व खाड़ी में प्रबल होने की भविष्यवाणी की गई है. मछुआरों को इन स्थानों में प्रवेश करने की अनुशंसा नहीं है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news