Delhi News: कोरोना-वायरल फीवर ने दिल्ली-NCR को किया 'बीमार', सर्वे में आए टेंशन बढ़ाने वाले आंकड़े
Advertisement

Delhi News: कोरोना-वायरल फीवर ने दिल्ली-NCR को किया 'बीमार', सर्वे में आए टेंशन बढ़ाने वाले आंकड़े

Viral Fever: दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में हर दस में से आठ घर में पिछले 30 दिन के दौरान एक या अधिक लोगों में वायरल बुखार के लक्षण देखे गए. 

Delhi News: कोरोना-वायरल फीवर ने दिल्ली-NCR को किया 'बीमार', सर्वे में आए टेंशन बढ़ाने वाले आंकड़े

दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में हर दस में से आठ घर में पिछले 30 दिन के दौरान एक या अधिक लोगों में वायरल बुखार के लक्षण देखे गए. एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म द्वारा कराए गए सर्वे में यह जानकारी सामने आई. इस सर्वेक्षण में दिल्ली, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा और फरीदाबाद के 11 हजार से ज्यादा निवासियों ने अपनी प्रतिक्रिया दी. 

सर्वे में भाग लेने वालों में से 63 प्रतिशत पुरुष और 37 प्रतिशत महिलाएं थीं.  ‘लोकल सर्कल्स’ की ओर से कराए गए सर्वेक्षण के अनुसार, 54 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उनके परिवार के कम से कम दो सदस्यों को पिछले 30 दिन के दौरान बुखार, बहती नाक, खांसी, सरदर्द, शरीर में दर्द और अन्य लक्षण थे.

इसके अलावा 23 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उनके परिवार के चार या उससे अधिक सदस्यों को वायरल बुखार के लक्षण थे. इन आंकड़ों की तुलना में, पिछले साल इसी दौरान, केवल 42 फीसदी घरों में एक या उससे अधिक लोगों को वायरल बुखार के लक्षण थे.

ऐसी आशंका है कि इस साल कोरोना वायरस के कारण अधिक लोगों को बुखार हुआ. ऑनलाइन मंच ने यह भी कहा कि ज्यादातर मामलों में लोगों ने कोविड या वायरल बुखार की जांच के लिए घर पर किट मंगाना उचित समझा. दिल्ली में पिछले दो सप्ताह के दौरान कोविड-19 संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखने को मिली है.

कोरोना के 1900 से ज्यादा नए मामले आए सामने

दिल्ली में गुरुवार को कोविड-19 के 1,964 नए मामले सामने आए जबकि आठ और मरीजों की मौत हो गई एवं संक्रमण दर 9.42 फीसद रही. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने ये आंकड़े जारी किए हैं. दिल्ली में कोविड-19 के 1,964 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 19,90,355 हो गई जबकि मृतक संख्या बढ़कर 26,408 हो गई.

विभाग का कहना है कि 20,844 नमूनों की जांच के बाद 1964 नये मामलों का पता चला. बुधवार को दिल्ली में  कोविड-19 के 1,652 नए मामले सामने आए थे जबकि आठ मरीजों की मौत हो गई थी. कल संक्रमण दर 9.92 थी जो एक पखवाड़े बाद दस फीसद के नीचे आई. मंगलवार को दिल्ली में कोविड-19 के 917 नए मामले सामने आए थे जबकि तीन मरीजों की मौत हो गई थी. मंगलवार को संक्रमणदर 19.20 प्रतिशत थी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news