PM मोदी ने बैठक बुलाई, अगले CBI प्रमुख का ऐलान नहीं हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीबीआई के अगले निदेशक का नाम तय करने को लेकर मंगलवार को प्रधान न्यायाधीश और लोकसभा में मुख्य विपक्षी पार्टी के नेता के साथ चर्चा की। माना जा रहा है कि तीनों लोगों के नामों के एक पैनल का चयन किया है जिसमें से कोई एक रंजीत सिन्हा के बाद सीबीआई की कमान संभालेगा।

PM मोदी ने बैठक बुलाई, अगले CBI प्रमुख का ऐलान नहीं हुआ

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीबीआई के अगले निदेशक का नाम तय करने को लेकर मंगलवार को प्रधान न्यायाधीश और लोकसभा में मुख्य विपक्षी पार्टी के नेता के साथ चर्चा की। माना जा रहा है कि तीनों लोगों के नामों के एक पैनल का चयन किया है जिसमें से कोई एक रंजीत सिन्हा के बाद सीबीआई की कमान संभालेगा।

यद्यपि इस बैठक के नतीजे के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई, लेकिन आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि तीन नामों के पैनल को अंतिम रूप दिया गया है तथा प्रधानमंत्री कार्यालय इस बारे में जल्द ऐलान करेगा।

प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति एच एल दत्तू और लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने चर्चा पर कोई जानकारी देने से मना कर दिया। खड़गे ने संवाददाताओं से कहा, ‘वे (सरकार) सूचित करेंगे।’ सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री की ओर से बुलाई गई बैठक में उन करीब 40 अधिकारियों के नामों पर चर्चा की गई जिनकी सूची कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने तैयार की है।

सिन्हा का दो साल का कार्यकाल आज पूरा हो गया। उनका यह कार्यकाल विवादों से घिरा और काफी उथल-पुथल भरा रहा। सीबीआई के नए प्रमुख को लेकर जिन नामों पर अटकलें चल रही हैं उनमें राजस्थान के पुलिस महानिदेशक ओमेंद्र भारद्वाज और केंद्रीय गृह मंत्रालय में विशेष सचिव प्रकाश मिश्रा सबसे आगे माने जा रहे हैं। ये दोनों 1977 बैच के राजस्थान एवं ओडिशा कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं।

दावेदारों में केरल पुलिस के प्रमुख और 1978 बैच के आईपीएस अधिकारी केएस बालासुब्रमण्यम, एनआईए प्रमुख शरद कुमार और सीबीआई के विशेष निदेशक अनिल सिन्हा का नाम भी लिया जा रहा है।