सरकार का बड़ा दावा, चुनावों में इतनी महिलाओं ने हासिल की जीत
Advertisement
trendingNow11133350

सरकार का बड़ा दावा, चुनावों में इतनी महिलाओं ने हासिल की जीत

सरकार (Government) ने बड़ा दावा करते हुए इस बात का खुलासा किया है कि हाल में 5 राज्यों में हुए चुनावों में 76 महिलाओं (Women's Participation) ने जीत हासिल की है.

सरकार ने किया बड़ा दावा

नई दिल्ली: सरकार ने बृहस्पतिवार को संसद में कहा कि हाल में पांच राज्यों में हुए विधान सभा चुनावों (Assembly Elections) में 760 महिला उम्मीदवारों में से 76 विजयी हुईं. विधि एवं न्याय मंत्री (Minister of Law and Justice) किरण रिजिजू ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्य सभा को यह जानकारी दी.

  1. सरकार का बड़ा दावा
  2. महिलाओं की जीत का खुलासा
  3. 76 महिलाओं की जीत की बात कही

किरण रिजिजू का बयान

किरण रिजिजू (Kiran Rijiju) ने कहा कि उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में 47 महिलाएं विजयी हुईं और वहां कुल 561 महिलाओं ने चुनाव (Election) लड़ा था. संसद और विधान सभाओं में महिलाओं को आरक्षण (Reservation For Women) के संबंध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कानून मंत्री ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब (Punjab), गोवा और मणिपुर में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या, महिला उम्मीदवारों की संख्या और विजयी महिलाओं की संख्या के आंकड़े साझा किए.

ये भी पढें: यूक्रेन-रूस संघर्ष में भारत के रुख को लेकर खुलकर बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर

क्या कहते हैं आंकड़े?

इन आंकड़ों के मुताबिक, पांच राज्यों में 760 महिलाओं सहित 6,944 उम्मीदवार मैदान में उतरे और उनमें से 76 महिलाएं विजयी रहीं. गोवा (Goa) में 301 उम्मीदवारों में से 26 महिलाएं थीं और उनमें से 3 विजयी रहीं. वहीं मणिपुर (Manipur) में 265 उम्मीदवारों में से 17 महिलाएं थीं और 5 महिलाएं चुनावी मुकाबले में सफल रहीं.

ये भी पढें: पलभर के गुस्से ने ले ली एक बुजुर्ग की जान, जानें कैसे हुआ यह हादसा

महिलाओं की बढ़ी भागीदारी

पिछले दिनों सात चरणों में हुए विधान सभा चुनाव में महिला मतदाताओं की भागीदारी (Women Voter's Participation) में खासी वृद्धि देखी गई. चुनाव आयोग (Election Commission) के आंकड़ों के अनुसार गोवा, उत्तराखंड (Uttarakhand) और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई निर्वाचन क्षेत्रों में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से अधिक थी. 

(इनपुट - भाषा)

LIVE TV

Trending news