I.N.D.I.A. Alliance Meeting: PM मोदी के सामने कौन होगा विपक्ष का प्रधानमंत्री उम्मीदवार? किसका दावा है सबसे मजबूत
Advertisement
trendingNow11849275

I.N.D.I.A. Alliance Meeting: PM मोदी के सामने कौन होगा विपक्ष का प्रधानमंत्री उम्मीदवार? किसका दावा है सबसे मजबूत

Opposition Mumbai Meeting: I.N.D.I.A. की बैठक में गठबंधन का लोगो, संयोजक, सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला से लेकर कई अहम मुद्दों पर मंथन होगा. लेकिन सबसे बड़ा सवाल अब भी वही है कि आखिर ब्रांड मोदी के सामने कौन होगा.

I.N.D.I.A. Alliance Meeting: PM मोदी के सामने कौन होगा विपक्ष का प्रधानमंत्री उम्मीदवार? किसका दावा है सबसे मजबूत

I.N.D.I.A. Mumbai Meeting Update: आज से I.N.D.I.A. गठबंधन की बैठक मुंबई में शुरू हो रही है. 2024 के लिहाजा से ये बैठक अहम मानी जा रही है. इस बैठक में जिन मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. उनमें खासतौर से विपक्षी गंठबंधन का लोगो और झंडे पर चर्चा हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक, संयोजक के नाम का ऐलान आज नहीं होगा. लेकिन इन तमाम सवालों के बीच सबसे बड़ा सवाल अब भी अनसुलझा है. वो सवाल ये है कि विपक्षी दलों की बैठक में पीएम पद के उम्मीदवार के नाम पर सहमति बन पाएगी या फिर गठबंधन बिना चेहरे के मैदान में उतरेगा. अगर ऐसा होता है तो फिर सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला क्या होगा?

I.N.D.I.A. की मीटिंग का एजेंडा

सबसे पहले हम आपको I.N.D.I.A. गठबंधन के संभावित ऐजेंडे से रूबरू करा देते हैं. I.N.D.I.A. गठबंधन का LOGO तय किया जाएगा. दिल्ली में गठबंधन के हेडक्वार्टर बनाने के प्रस्ताव पर चर्चा होगी. कोऑर्डिनेशन कमेटी के गठन को अंतिम रूप देने पर भी बातचीत होगी. कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के प्रस्ताव पर चर्चा हो सकती है. गठबंधन के प्रवक्ताओं की नियुक्ति के प्रस्ताव पर चर्चा होगी.

बीजेपी को कैसे दी जाएगी टक्कर?

इसके अलावा, भविष्य में सामूहिक रैली करने पर बैठक में चर्चा होगी. I.N.D.I.A. गठबंधन के विस्तार, ज्यादा पार्टियों के गठबंधन में शामिल होने को लेकर भी बातचीत हो सकती है. सीटों के तालमेल और सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर चर्चा होगी. गठबंधन उन मुद्दों पर चर्चा कर सकता है जिनके आधार पर BJP को टक्कर दिया जा सके.

NDA से मुकाबले की रणनीति

माना जा रहा है कि मुंबई की बैठक में 28 दलों के नेता शामिल हो सकते हैं.  2024 के लोकसभा चुनाव में NDA का मुकाबला करने के लिए संयुक्त प्रचार रणनीति, गठबंधन के साझा न्यूनतम कार्यक्रम का मसौदा तैयार करने, देशभर में आंदोलन करने के लिए संयुक्त योजनाएं बनाने और सीटों के बंटवारे के लिए कुछ समितियों की घोषणा करने की भी संभावना है.

कौन होगा पीएम पद का उम्मीदवार?

इधर गंठबंधन के उम्मीदवार पर अपने अपने दावे भी शुरू हो चुके हैं. आम आदमी पार्टी अरविंद केजरीवाल को पीएम उम्मीदवार बनाने का राग छेड़ रही है. अलग-अलग पीएम उम्मीदवारों के नाम पर बीजेपी ने भी तंज कसा है. वहीं अखिलेश यादव के नाम पर भी समाजवादी पार्टी के नेताओं ने पीएम पद की मांग की है तो शिवसेना की प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने उद्धव ठाकरे का नाम पीएम पद के दावेदार के तौर पर उछाला है.

जाहिर है अभी चुनौतियां इंडिया गठबंधन के सामने ही हैं क्योंकि भले ही वो अपने अलाइंस का लोगो जारी कर दें, झंडा जारी कर दें या फिर पूरी रणनीति बना लें लेकिन सबसे बड़ा और अहम सवाल अब भी अनसुलझा ही है कि आखिर मोदी के सामने कौन इंडिया गठबंधन का चेहरा होगा.

Trending news