भारतीय वायुसेना की बढ़ेगी ताकत, 110 लड़ाकू विमान खरीदने की प्रक्रिया शुरू की
Advertisement

भारतीय वायुसेना की बढ़ेगी ताकत, 110 लड़ाकू विमान खरीदने की प्रक्रिया शुरू की

वायु सेना ने अरबों डॉलर के खरीद सौदे के लिए आरएफआई ( सूचना के लिए अनुरोध) या शुरूआती निविदा जारी की है। यह सौदा सरकार के मेक इन इंडिया पहल के साथ होगा।

(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:  भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ने जा रही है. जल्द ही इसके बेड़े में 110 नए लड़ाकू विमान शामिल होंगे. भारत ने शुक्रवार को 110 लड़ाकू विमानों के बेड़े की खरीद की प्रक्रिया शुरू की. हालिया वर्षों में यह दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य खरीदारी में एक हो सकती है . वायु सेना ने अरबों डॉलर के खरीद सौदे के लिए आरएफआई ( सूचना के लिए अनुरोध) या शुरूआती निविदा जारी की है. यह सौदा सरकार के मेक इन इंडिया पहल के साथ होगा.

  1. वायुसेना के बेड़े में 110 नए लड़ाकू विमान शामिल होंगे
  2. भारत ने शुरू की लड़ाकू विमानों को खरीदने की प्रक्रिया 
  3. हालिया वर्षों में यह दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य खरीदारी में एक हो सकती है

'भारतीय कंपनी के साथ मिलकर विदेशी विमान निर्माता लड़ाकू विमानों का उत्पादन करेंगे'
अधिकारियों ने कहा कि भारत में अत्याधुनिक रक्षा प्रौद्योगिकी लाने के मकसद से हाल में शुरू रणनीतिक भागीदारी मॉडल के तहत भारतीय कंपनी के साथ मिलकर विदेशी विमान निर्माता लड़ाकू विमानों का उत्पादन करेंगे. सौदे की स्पर्धा में लॉकहीड मार्टिन, बोइंग, साब और दसॉल्ट समेत अन्य सैन्य विमान निर्माता कंपनियों के शामिल होने की उम्मीद है .

जम्मू-कश्मीर : मुसीबत में था 9 साल का लड़का, बर्फीले तूफान के बीच IAF ने एयर लिफ्ट करके बचाई जान

वायु सेना पुराने हो चुके कुछ विमानों को बाहर करने के लिए अपने लड़ाकू विमान बेड़े की गिरती क्षमता का हवाला देते हुए विमानों की खरीद प्रक्रिया में तेजी लाने पर जोर दे रही है. सरकार द्वारा पांच साल पहले वायु सेना के लिए 126 मध्यम बहु भूमिका लड़ाकू विमान ( एमएमआरसीए) की खरीद प्रक्रिया को रद्द करने के बाद लड़ाकू विमानों के लिए यह पहला बड़ा सौदा होगा.

इसकी जगह, राजग सरकार ने सितंबर 2016 में 36 राफेल दोहरे इंजन वाले लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए फ्रांस सरकार के साथ 7.87 अरब यूरो( करीब59000 करोड़ रूपये) के सौदे पर दस्तखत किया था .

(इनपुट - भाषा)

Trending news