26/11 के मास्‍टरमाइंड लखवी को जमानत: भारत ने पाकिस्तान के समक्ष जताई कड़ी आपत्ति
Advertisement

26/11 के मास्‍टरमाइंड लखवी को जमानत: भारत ने पाकिस्तान के समक्ष जताई कड़ी आपत्ति

भारत ने 26/11 के मुंबई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड और लश्‍कर कमांडर जकीउर रहमान लखवी को जमानत दिए जाने पर पाकिस्तान को सरकार और लोगों की चिंताओं एवं भावनाओं से अवगत कराया है। गौर हो कि पाकिस्तान की एक अदालत ने गुरुवार को लश्कर-ए-तोएबा के ऑपरेशंस कमांडर और मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड जकीउर रहमान लखवी को जमानत दे दी। उसे जमानत पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के ‘अच्छा’ और ‘बुरा’ तालिबान नाम की कोई चीज नहीं होने की बात कहने के एक दिन बाद मिली है। भारत में इस कदम पर तीखी प्रतिक्रिया हुई है।

26/11 के मास्‍टरमाइंड लखवी को जमानत: भारत ने पाकिस्तान के समक्ष जताई कड़ी आपत्ति

नई दिल्‍ली : भारत ने 26/11 के मुंबई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड और लश्‍कर कमांडर जकीउर रहमान लखवी को जमानत दिए जाने पर पाकिस्तान को सरकार और लोगों की चिंताओं एवं भावनाओं से अवगत कराया है। गौर हो कि पाकिस्तान की एक अदालत ने गुरुवार को लश्कर-ए-तोएबा के ऑपरेशंस कमांडर और मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड जकीउर रहमान लखवी को जमानत दे दी। उसे जमानत पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के ‘अच्छा’ और ‘बुरा’ तालिबान नाम की कोई चीज नहीं होने की बात कहने के एक दिन बाद मिली है। भारत में इस कदम पर तीखी प्रतिक्रिया हुई है।

लखवी को जमानत दिए जाने पर पाकिस्तान के समक्ष ‘कड़ी आपत्ति’ जताते हुए भारत ने कहा है कि यह रिहाई आतंकी समूहों से बिना किसी झिझक एवं भेदभाव के लड़ने की पाकिस्तान की प्रतिबद्धता को एक मजाक बनाकर रख देगी। विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने कहा कि बार-बार स्थगन, निलंबन और संबंधित न्यायिक अधिकारियों या गवाहों की अनुपस्थिति की कहानी कई बार सुनाई जा चुकी है और इसके दोहराने की जरूरत नहीं है। जकीउर रहमान को जमानत देने के लिए कल उठाया गया यह कदम इस पूरी कहानी को एक अलग स्तर पर ले गया है। इसलिए हमने कूटनीतिक माध्यमों के जरिए इस मुद्दे पर पाकिस्तान के समक्ष हमारी कड़ी आपत्ति और भारतीय समाज की भावनाएं प्रेषित कर दी हैं कि इससे पाकिस्तान की उस प्रतिबद्धता का मजाक बनेगा, जिसके तहत उसने बिना किसी झिझक और भेदभाव के आतंकी समूहों से लड़ने की बात कही थी। लखवी उन सात पाकिस्तानी नागरिकों में से एक है जिनपर 2008 के मुंबई हमले की योजना बनाने और इसमें सहयोग देने के आरोप हैं। इस हमले में विदेशियों समेत कुल 166 लोग मारे गए थे।

अमेरिका की ओर से आतंकी करार दिए गए 54 वर्षीय लखवी को रावलपिंडी की एक अदालत द्वारा जमानत दिए जाने पर कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए भारत ने गुरुवार को पाकिस्तान से कहा कि आतंकवाद के प्रति कोई चयनात्मक रवैया नहीं हो सकता। भारत ने अपनी बात पर जोर देते हुए पाकिस्तान से कहा कि आतंकियों के साथ कभी कोई समझौता नहीं किया जा सकता।विदेश विभाग के प्रवक्‍ता सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि कई आश्‍वासनों के बावजूद इस्‍मालाबाद के एंटी टेरर कोर्ट में मुंबई हमलों के मामले में सात अभियुक्‍तों के अभियोजन को लेकर कोई प्रगति नहीं देखी है। उन्‍होंने कहा कि 2008 के मुंबई हमलों को लेकर रची गई बड़ी साजिश के मामले में पाकिस्‍तानी अधिकारियों की जांच भी आगे नहीं बढ़ी है। उन्‍होंने कहा कि मामले में लगातार स्‍थगन, लॉ अफसरों व गवाहों की गैर मौजूदगी आदि की पटकथा अच्‍छी तरह तैयार की गई है। अब कल के कदम यानी लखवी को बेल दिए जाने से मामला एक और स्‍तर तक चला गया है।

उधर, केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने लखवी को बेल दिए जाने के मामले में कहा कि लखवी को बेल देना बेतुका और निंदनीय है। पाक से निपटने के लिए सतर्कता जरूरी है। पाक में कई तरह की सरकारें चलती हैं। पाकिस्‍तान पहले अपने हालात को काबू करे। माहौल ठीक न होने तक पाक से बातचीत न हो।

Trending news