Online Education के मामले में अग्रणी देशों में पहुंचा भारत , केंद्रीय मंत्री Prakash Javadekar का खुलासा
Advertisement

Online Education के मामले में अग्रणी देशों में पहुंचा भारत , केंद्रीय मंत्री Prakash Javadekar का खुलासा

केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर (Prakash Javadekar) ने कहा कि हमने कोरोना (Corona) वायरस की वजह से आई आपदा को बड़े अवसर के रूप में बदल डाला.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर (Prakash Javadekar) ने कहा कि हमने कोरोना (Corona) वायरस की वजह से आई आपदा को बड़े अवसर के रूप में बदल डाला. हम ऑनलाइन एजुकेशन (Online Education) देने के मामले में दुनिया में अग्रणी देशों में पहुंच गए हैं. 

  1. हमने आपदा को बड़े अवसर में बदला'
  2. 'सरकार चला रही है 34 एजुकेशन चैनल'
  3. 'ई-शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए DIKSHA पोर्टल'

'हमने आपदा को बड़े अवसर में बदला'

संसद में प्रश्नकाल के दौरान बोलते हुए प्रकाश जावडेकर (Prakash Javadekar) ने कहा, यह दोबारा खुद को स्थापित करने की कहानी है. हमने इस आपदा को भी एक बड़े अवसर के रूप में बदल दिया है. ऑनलाइन एजुकेशन (Online Education) देने के मामले में हमने इस समय दुनिया के कई देशों को पछाड़ दिया है.'

'सरकार चला रही है 34 एजुकेशन चैनल'

जावडेकर ने कहा कि ऑनलाइन एजुकेशन (Prakash Javadekar) में सब कुछ कवर किया गया है. बच्चों को इंटरनेट के जरिए शिक्षा दी जा रही है. उन्होंने कहा कि देश में ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए सरकार इस वक्त 34 एजुकेशन चैनल चला रही है. इनमें से 22 चैनल उच्च शिक्षा से जुड़े हैं और 12 चैनल स्कूली एजुकेशन वाले हैं. 

ये भी पढ़ें- ऑनलाइन एजुकेशन को दिलचस्प बनाने के 5 तरीके

'ई-शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए DIKSHA पोर्टल'

उन्होंने कहा कि सरकार ने ई-शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए DIKSHA पोर्टल बनाया. जिस पर टीचर्स लेटेस्ट कंटेंट तैयार करके अपलोड करते हैं. इस पोर्टल ZEE TV, YOUTUBE समेत कई प्लेटफार्म पर देखा जा सकता है. जो बच्चे ऑनलाइन एजुकेशन से नहीं जुड़ पाए हैं, उनके लिए सरकार ने मोहल्ला स्कूलों (Mohalla School) की स्थापना की है. 

LIVE TV

Trending news