Kashmir Issue: PoK में हुए चुनावों को खारिज करने से भड़का Pakistan, भारतीय राजदूत को भेजा समन

India Rejects Pok Elections: भारत ने कहा कि पीओके में पाकिस्तान ने अवैध रूप से कब्जा किया हुआ है. पाकिस्तान को कश्मीर से जाना ही होगा. भारत इसका कड़ा विरोध करता है.

Kashmir Issue: PoK में हुए चुनावों को खारिज करने से भड़का Pakistan, भारतीय राजदूत को भेजा समन
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (फाइल फोटो) | साभार: रॉयटर्स

नई दिल्ली: भारत ने बीते 25 जुलाई को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में हुए चुनावों को सिरे से खारिज (India Rejects PoK Polls) कर दिया है. इससे पाकिस्तान भड़क गया है और पाकिस्तान में मौजूद भारतीय राजदूत को समन भेजा है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ये चुनाव पाकिस्तान (Pakistan) ने कश्मीर (Kashmir) में अपने अवैध कब्जे को दुनिया की नजरों से छिपाने के लिए करवाए हैं. भारत इसका कड़ा विरोध करता है.

कश्मीर पर पाकिस्तान का कोई हक नहीं

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने कहा कि पाकिस्तान का कश्मीर पर कोई हक नहीं है. उसे भारत के इस क्षेत्र से अपने अवैध कब्जे को हटाना ही होगा. पूरा कश्मीर भारत का हिस्सा है और पाकिस्तान ने वहां अवैध तरीके से चुनाव करवाए. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) भारत का था, है और हमेशा रहेगा.

VIDEO

ये भी पढ़ें- भारत के खिलाफ जंग की तैयारी! चीन ने तिब्बतियों के लिए जारी किया ये बड़ा आदेश

पाकिस्तान ने भारतीय राजदूत को भेजा समन

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में हुए चुनावों को भारत के खारिज करने के बाद पाकिस्तान भड़क गया और उसने पाकिस्तान में मौजूद भारतीय उच्चायोग के राजदूत को समन भेजा है. पाकिस्तान की तरफ से कहा गया कि वह पीओके में हुए चुनावों पर भारत की राय को स्वीकार नहीं करेगा.

कश्मीर में पाकिस्तान का दखल बर्दाश्त नहीं

बता दें कि इससे पहले भी भारत कई बार पाकिस्तान से साफ शब्दों में कह चुका है कि जम्मू-कश्मीर का मसला भारत का आंतरिक मामला है, इसमें उसके दखल की जरूरत नहीं है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली पुलिस के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, सात लाख का इनामी गैंगस्टर काला जठेड़ी गिरफ्तार

गौरतलब है कि अरिंदम बागची ने पाकिस्तान और चीन की ज्वाइंट प्रेस स्टेटमेंट में जम्मू-कश्मीर का जिक्र होने पर भी आपत्ति जताई. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न हिस्से हैं.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.