Theatre Command: इंडियन आर्मी का ऑर्डर, एक बॉर्डर...एक कमांडर, LAC हो या LOC; होगा धाकड़ एक्शन
Advertisement
trendingNow12416819

Theatre Command: इंडियन आर्मी का ऑर्डर, एक बॉर्डर...एक कमांडर, LAC हो या LOC; होगा धाकड़ एक्शन

How Many Theatre Commands In India: सेना ने थियेटर कमान के लिए सारे विषयों पर सहमति बना ली है और पहली इंटीग्रेटेड थियेटर कमान (ITC) की घोषणा जल्द हो जाएगी. ये ITC एक सीमा-एक कमान के सिद्धांत पर काम करेंगी यानि हर कमान के पास एक सीमा की पूरी ज़िम्मेदारी होगी.

Theatre Command: इंडियन आर्मी का ऑर्डर, एक बॉर्डर...एक कमांडर, LAC हो या LOC; होगा धाकड़ एक्शन

What is Theatre Command: भारतीय सेना ने अपने कमांड स्ट्रक्चर में सबसे बड़े बदलाव की तैयारियां पूरी कर ली हैं. संभव है कि अगले एक से डेढ़ साल में भारतीय सेनाओं के एकीकरण और थियेटर कमान पर बड़ा ऐलान हो जाए. थिएटर कमांड के तहत किसी भी सीमा पर एक कमांडर ही आसमान से जमीन तक सारे फैसले लेंगे. यानी आर्मी, एयरफोर्स और नेवी के लिए एक ही कमांडर होगा. सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने इसके लिये खाका तैयार कर लिया है और अब रक्षा मंत्रालय और सरकार के फैसला लेते ही इसका ऐलान कर दिया जाएगा.

आजादी के बाद पहली बार लिया ऐसा फैसला

आज़ादी के बाद सेना ने ऐसा फैसला पहली बार लिया है, जिसमें किसी भी सीमा पर एक कमांडर ही आसमान से जमीन तक सारे फैसले लेंगे. सूत्रों के मुताबिक सेना ने थियेटर कमान के लिए सारे विषयों पर सहमति बना ली है और पहली इंटीग्रेटेड थियेटर कमान (ITC) की घोषणा जल्द हो जाएगी. ये ITC एक सीमा-एक कमान के सिद्धांत पर काम करेंगी यानि हर कमान के पास एक सीमा की पूरी ज़िम्मेदारी होगी.

भारत में किस मजहब में पैदा होते हैं सबसे कम बच्चे, किस धर्म में सबसे ज्यादा, आंकड़े कर देंगे हैरान

बनेंगी तीन कमान, क्या-क्या बदलेगा?

  • सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कुल 3 इंटीग्रेटेड थियेटर कमान यानि ITC बनेंगी और हर कमान को एक सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी दी जाएगी.

  • एक कमान पाकिस्तान के लिए, एक चीन की सीमा के लिए और एक समुद्र की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी लेगी. 

  • पहली कमान दक्षिण-पश्चिम ITC होगी जो पाकिस्तान की सीमा की जिम्मेदारी लेगी. यानि कच्छ के रण से लेकर लद्दाख तक की पाकिस्तानी सीमा की जिम्मेदारी इसी कमान की होगी.

  • अभी भारतीय सेना की दक्षिण-पश्चिम कमान का मुख्यालय जयपुर में है, जिसे बदलकर इसी नाम की थियेटर कमान बनाने का प्रस्ताव है.

  • पाकिस्तान की पूरी सीमा की सुरक्षा संभालने के लिए इस थियेटर कमान के पास सेना, वायुसेना और नौसेना तीनों के ही सारे सैनिक और उपकरण आ जाएंगे.

सेंट्रल कमान के पास होगी एलएसी की जिम्मेदारी

  • चीन की सीमा के लिए एक उत्तरी इंटीग्रेटेड थियेटर कमान बनेगी, जिसका मुख्यालय लखनऊ होगा.

  • लखनऊ इस समय भारतीय सेना की सेंट्रल कमान का मुख्यालय है, जिसे बदलकर थियेटर कमान बना दिया जाएगा.

  • लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक की पूरी चीनी सीमा की जिम्मेदारी इसी कमान की होगी.

  • इसके पास इस पूरे इलाके के सेना और वायुसेना के सभी संसाधन होंगे. 

  • तीसरी कमान समुद्री सुरक्षा के लिए बनाई जाएगी, जिसका मुख्यालय तिरुवनंतपुरम में होगा. इसमें नौसेना, सेना और वायुसेना के सभी सैनिक और संसाधन होंगे. 

करगिल के बाद शुरू हुआ था मंथन

भारतीय सेनाओं में बेहतर तालमेल और संसाधनों के पूरी तरह इस्तेमाल के लिए कमान स्ट्रक्चर में बदलाव  के लिए करगिल के बाद ही सोचा जाना शुरू हो गया था. 

अभी भारतीय सेनाओं की कुल 17 कमान हैं जिनमें सेना-वायुसेना की 7-7 और नौसेना की 3 कमान हैं. इन सबके पास अपने-अपने संसाधन हैं और ये अलग-अलग काम करते हैं.

16 देश, 22,387 किलोमीटर, रेगिस्तान-पहाड़...ये है दुनिया का सबसे लंबा पैदल रास्ता

क्या होगा फायदा?

इनसे उन संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल किया जा सकेगा जो हर सेना के पास अलग-अलग हैं जैसे कई जगह सेना और वायुसेना दोनों की ही अलग-अलग हेलीकॉप्टर यूनिट्स, एयर डिफेंस यूनिट्स, मिसाइल यूनिट्स हैं उन्हें साथ मिलाकर ज्यादा बड़ी ताकत बनाई जा सकती है.

समुद्री इलाकों में कई जगहों पर नौसेना, सेना और वायुसेना तीनों की ही एक जैसे हथियारों-उपकरणों की यूनिट्स हैं लेकिन वो अलग-अलग काम करती हैं. ITC बनने से ये सभी संसाधन एक ही यूनिट की तरह काम कर सकेंगी.

चीन ने बना दी है थियेटर कमान

चीन ने भी 2016 में अपनी सात मिलेटरी रीज़न को पांच थियेटर कमान में बदल दिया और हर कमान के पास एक देश की सीमा की जिम्मेदारी है. पूरी भारतीय सीमा की ज़िम्मेदारी चीनी सेना की पश्चिमी थियेटर कमान की है. अमेरिका में भी सेनाओं को अलग-अलग थियेटर कमान में बांटा गया है जिनमें हर कमान के पास इस खास क्षेत्र या सीमा की ज़िम्मेदारी है और अब ऐसा ही भारतीय सेना में भी होने वाला है.

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news