5,000 KM तक मार करने में सक्षम अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण, चीन और PAK भी रेंज में
Advertisement
trendingNow1406431

5,000 KM तक मार करने में सक्षम अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण, चीन और PAK भी रेंज में

भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम और स्वदेश में विकसित लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. 

भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम और  स्वदेश में विकसित लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का रविवार को सफलतापूर्वक परीक्षण किया. ओडिशा के बालासोर जिले में स्थित अब्दुल कलाम आईलैंड के इंटेग्रेटिड टेस्ट रेंज (आईटीआर) में सुबह के 9.48 मिनट पर ये परीक्षण किया गया. अग्नि-5 का ये छठां परीक्षण था. इससे पहले 18 जनवरी 2018 को परीक्षण किया गया था, जो सफल रहा था. यह बेहद शक्तिशाली मिसाइल 5,000 किलोमीटर तक मार कर सकती है और इसकी रेंज में भारत के पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान भी हैं.

  1. बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण
  2. अग्नि 5 परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है
  3. इसकी गति ध्वनि की गति से 24 गुना ज्यादा है

जानकारी के मुताबिक, अब्दुल कलाम आईलैंड के इंटेग्रेटिड टेस्ट रेंज (आईटीआर) के लॉन्च पैड नंबर 4 से इस मिसाइल को लॉन्च किया गया था. रक्षा सूत्रों के अनुसार, ये इस मिसाइल का छठा परीक्षण था. इस दौरान मिसाइल अपनी दूरी तय करने की पूरी क्षमता तक पहुंची, जो बड़ी सफलता है. उन्होंने बताया कि, मिसाइल की निगरानी कई रडार, ट्रैकिंग इंस्ट्रूमेंट और ऑब्सर्वेशन स्टेशन के जरिए रखी गई.

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के मुताबिक, अग्नि-5 श्रृंखला के अन्य मिसाइलों के विपरीत, अग्नि-5 नेविगेशन और गाइडेंस, वॉरहैड और इंजन के संदर्भ में नई प्रौद्योगिकियों के साथ सबसे उन्नत है.

अधिकारी ने बताया कि ‘अग्नि-5’ के परीक्षण के दौरान स्वदेश निर्मित कई नयी प्रौद्योगिकियों का सफल परीक्षण हुआ. नौवहन प्रणाली, बेहद उच्च सटीक रिंग लेजर गायरो आधारित इनर्शियल नैविगेशन सिस्टम (आरआईएनएस) और अत्याधुनिक सटीक आकलन करने वाले माइक्रो नैविगेशन सिस्टम (एमआईएनएस) से यह सुनिश्चित हुआ कि मिसाइल सटीक दूरी के कुछ ही मीटर के भीतर अपने लक्ष्य बिंदु तक पहुंच गई.

‘अग्नि-5’ का पहला परीक्षण 19 अप्रैल 2012 को, दूसरा 15 सितंबर 2013, तीसरा 31 जनवरी 2015 और चौथा परीक्षण 26 दिसंबर 2016 को किया गया. पांचवा परीक्षण 18 जनवरी 2018 को हुआ. ये सभी परीक्षण भी सफल रहे थे.

अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल की खासियत...
-अग्नि 5 बैलिस्टिक मिसाइल कई हथियार ले जाने में सक्षम है. 
-यह मिसाइल एंटी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम के खिलाफ कार्रवाई करने में सक्षम है. 
-इसकी रेंज में भारत के पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान भी आएंगे.
-इसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने बनाया है.

भारत ने परमाणु क्षमता से लैस अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया

-यह भारत की लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइलों में से एक है.
-इस मिसाइल की ऊंचाई 17 मीटर, जबकि व्यास 2 मीटर है. 
-यह मिसाइल डेढ़ टन तक परमाणु हथियार ले जा सकती है.
-इसका वजन करीब 20 टन है.
-इसकी गति ध्वनि की गति से 24 गुना ज्यादा है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news