Indian Army: भारत का वो खतरनाक हथियार, जिसे दाग दिया तो दुश्मन का 100 मीटर का इलाका पूरी तरह हो जाएगा तबाह
Advertisement
trendingNow12317016

Indian Army: भारत का वो खतरनाक हथियार, जिसे दाग दिया तो दुश्मन का 100 मीटर का इलाका पूरी तरह हो जाएगा तबाह

Indian Army Latest Weapons: चीन और पाकिस्तान जैसे दुश्मनों से जूझ रही भारतीय सेना ने वो खतरनाक असलाह तैयार कर लिया है, जिसे अगर एक बार दाग दिया तो 100 मीटर का इलाका पूरी तरह तबाह हो जाएगा. 

Indian Army: भारत का वो खतरनाक हथियार, जिसे दाग दिया तो दुश्मन का 100 मीटर का इलाका पूरी तरह हो जाएगा तबाह

Indian Army Deadly Weapon: भारत ने एक नया विस्फोटक तैयार किया है, जो भारतीय सेना के बमों और मिसाइलों की ताकत को कई गुना बढ़ा देगा. नया Explosive हमारी सेनाओं की मारक क्षमता को बढ़ाएगा और आगे चलकर इसे एक्सपोर्ट भी किया जा सकता है. एक भारतीय कंपनी ने SEBEX-2 नाम का स्वदेशी विस्फोटक बनाया है. जो दुनिया के सबसे शक्तिशाली गैर परमाणु विस्फोटकों में एक बन गया है.

भारत में बना सबसे खतरनाक विस्फोटक

अब सेना के तोप के गोले, मिसाइलें और रॉकेट भयंकर धमाका करेंगे. भारत में एक नया एक्सप्लोसिव बनाया गया है जो साधारण विस्फोटक की तुलना में दोगुना ज्यादा धमाकेदार है. खुद भारतीय नौसेना ने इस विस्फोटक का परीक्षण करके इसे इस्तेमाल के लिये ओके किया है. आसान शब्दों में इसका मतलब समझिए.

सामान्यत: तोप के एक गोले में लगभग 10 किलोग्राम विस्फोटक मौजूद होता है. फायर करने के बाद ये गोला जिस इलाके में गिरता है वहां पर 50 मीटर के रेडियस में मौजूद चीजों को खत्म कर देता है. अब नए विस्फोटक के साथ वही तोप का गोला दोगुना धमाका करेगा, दोगुना मारक होगा और दुश्मनों के लिए दोगुनी ज्यादा मुसीबत लेकर आएगा.

उड़ा देगा 100 मीटर का एरिया

भारत में बने विस्फोटक का नाम है सेबेक्स-2(SEBEX 2) और ये दुनिया के सबसे शक्तिशाली गैर परमाणु विस्फोटकों की लिस्ट में शामिल हो गया है. ऐसे में सवाल है कि अगर हमारी सेना की कोई मिसाइल या बम में पुराना विस्फोटक के बदले नया SEBEX-2 विस्फोटक हुआ तो उसके धमाके में कितना अंतर आएगा?

तो इसका जवाब ये है कि मेड इन इंडिया सेबेक्स-2 की खासियत सेना के लड़ने के तरीकों को बदल देगी. ये बिना वजन बढ़ाए बम, तोपखाने के गोले और मिसाइल की ताकत बढ़ा देगा. इसी वजह से पूरी दुनिया में इसकी मांग बढ़ सकती है. 

भारत के लिए खुल सकता है आर्म्स सेक्टर

डिफेंस एक्सपर्ट संजय कुलकर्णी कहते हैं कि इस विस्फोटक के बाद स्वदेशी हथियार इंडस्ट्री के लिये बड़ा बाजार खुल सकता है. क्योंकि दुनिया का हर देश अपनी सेना के हथियारों की ताकत बढ़ाने में लगा हुआ है. दुनिया में पारंपरिक विस्फोटकों की ताकत टीएनटी में मापी जाती है. अभी दुनिया के दूसरे एक्सप्लोसिव लगभग 1.50 टीएनटी के होते हैं. जबकि सेबेक्स-2 की तीव्रता स्टैंडर्ड टीएनटी से 2 गुनी ज्यादा है.

इसे बनाने वाली कंपनी का दावा है कि वो इस एक्सप्लोसिव के एक और वैरिएंट पर काम कर रहा है. जिसकी ताकत सेबेक्स-2 से भी ज्यादा होगी..और भारत के दुश्मनों के लिये ये बहुत बुरी खबर है.

Trending news