लद्दाख में हिमस्खलन, भारतीय सेना के एक जवान की मौत, 3 लापता
Advertisement
trendingNow11907949

लद्दाख में हिमस्खलन, भारतीय सेना के एक जवान की मौत, 3 लापता

Ladakh: हाई-अल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल (HAWS) और सेना की आर्मी एडवेंचर विंग के सैन्य कर्मियों की एक टुकड़ी माउंट कुन (लद्दाख) के पास नियमित प्रशिक्षण गतिविधियों में शामिल थी.

लद्दाख में हिमस्खलन, भारतीय सेना के एक जवान की मौत, 3 लापता

Avalanche: लद्दाख के माउंट कुन के पास सोमवार को सेना की एक टुकड़ी हिमस्खलन की चपेट में आ गई. इससे भारतीय सेना के एक सैनिक की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य लापता बता गए हैं. उनके लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया है. अधिकारियों ने कहा कि माउंट कुन, लद्दाख के पास एक अप्रत्याशित हिमस्खलन के बाद सेना का एक जवान शहीद हो गया, जबकि तीन अन्य लापता हैं.

दरअसल, रक्षा सूत्रों ने कहा कि हाई-अल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल (HAWS) और सेना की आर्मी एडवेंचर विंग के सैन्य कर्मियों की एक टुकड़ी माउंट कुन (लद्दाख) के पास नियमित प्रशिक्षण गतिविधियों में शामिल थी. इस तरह के अभ्यास इस सीज़न के दौरान सैनिकों को पर्वतारोहण प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए नियमित अभ्यास और प्रशिक्षण का हिस्सा हैं.

हालांकि 8 अक्टूबर को प्रशिक्षण ले रहे सैनिकों के एक समूह को अप्रत्याशित हिमस्खलन का सामना करना पड़ा. "हिमस्खलन में चार सैनिक फंस गए थे. तत्काल बचाव अभियान शुरू किया गया और जारी है, एक शव निकाला गया है. खराब मौसम के कारण बचाव में बड़ी बाधा आ रही है क्योंकि क्षेत्र में भारी बर्फबारी हो रही है, लेकिन इसके बावजूद लापता सैनिकों का पता लगाने के लिए बचाव अभियान जारी है.

फिलहाल खराब मौसम और भारी बर्फ के ढेर के बावजूद बड़े पैमाने पर बर्फ के नीचे फंसे अन्य लोगों का पता लगाने और उन्हें निकालने के लिए खोज और बचाव अभियान जारी है. बताया गया कि चार सैन्यकर्मी नीचे फंसे हुए थे. फिर तत्काल बचाव अभियान शुरू किया गया और अभी भी जारी है. यह भी बताया गया कि खतरनाक तलाशी अभियान में हिमस्खलन की चपेट में आए एक शख्स का शव बरामद कर लिया गया है. तलाशी अभियान अभी जारी है.

Trending news