रेलवे को प्राइवेट ट्रेनों के लिए मिले 120 आवेदन, IRCTC भी दौड़ में शामिल
Advertisement
trendingNow1761757

रेलवे को प्राइवेट ट्रेनों के लिए मिले 120 आवेदन, IRCTC भी दौड़ में शामिल

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) के निजी रेलगाड़ी परिचालन के लिए निकाले गए पात्रता आवेदन में 15 कंपनियों ने रुचि दिखायी है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) के निजी रेलगाड़ी परिचालन के लिए निकाले गए पात्रता आवेदन में 15 कंपनियों ने रुचि दिखायी है. एलएंडटी, जीएमआर और वेलस्पन जैसी कंपनियों से मंत्रालय को 100 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं.

  1. निजी रेल परिचालन में भारतीय कंपनियों ने दिखाई ज्यादा दिलचस्पी
  2. सिर्फ एक विदेशी कंपनी ने दिखाई दिलचस्पी
  3. कुल 12 क्लस्टर में 151 रेलमार्गों पर निजी परिचालन की योजना
  4.  

151 लाइनों पर निजी ट्रेन चलाने की योजना
रेल मंत्रालय की लोक-निजी भागीदारी (Private-Public Partnership) के तहत 151 रेलमार्गों पर यात्री रेलगाड़ियों (Passenger Trains) का परिचालन निजी हाथों में सौंपने की योजना है. मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि आवेदन करने वाली 15 कंपनियों में 14 भारतीय और एक स्पेन की है.

भारतीय कंपनियों की दिलचस्पी रही ज्यादा
बयान के मुताबिक मंत्रालय ने इस संबंध में कंपनियों से पात्रता आवेदन प्रस्ताव आमंत्रित किए थे. मंत्रालय को अरविंद एविएशन, भेल, कंस्ट्रक्शन वाई ऑक्सीलियर डी फैरोकैरिज, क्यूब हाइवेज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर, गेटवे रेल फ्रेट लिमिटेड, जीएमआर हाइवेज लिमिटेड, भारतीय रेल खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) और आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स लिमिटेड से आवेदन मिले हैं.

रेलवे को कुल 120 आवेदन मिले
इसके अलावा एलएंडटी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स लिमिटेड, मालेमपति पॉवर प्राइवेट लिमिटेड, मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, पीएनसी इंफ्राटेक लिमिटेड, आरके एसोसिएट्स एंड होटलियर्स प्राइवेट लिमिटेड, साइनाथ सेल्स एंड सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड और वेलस्पन एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने भी आवेदन किया है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘12 क्लस्टर के लिए 15 कंपनियों की ओर से 120 आवेदन प्राप्त हुए हैं.'

12 अलग क्लस्टर में चलनी है निजी रेल
मंत्रालय ने 12 क्लस्टर के तहत 140 प्रस्थान-गंतव्य स्टेशनों के लिए एक जुलाई को पात्रता आवेदन का प्रस्ताव प्रकाशित किया था. यह उसकी 151 रेलमार्गों पर निजी रेलगाड़ी परिचालन योजना का हिस्सा है. इनमें 12 आवेदन दिल्ली-2 और मुंबई-2 क्लस्टर के लिए हैं. 11 बेंगलुरू, 10-10 प्रयागराज, सिकंदराबाद, जयपुर और दिल्ली-1 क्लस्टर के लिए हैं. इसके अलावा नौ-नौ आवेदन चंडीगढ़, हावड़ा, पटना, मुंबई-1 और चेन्नई क्लस्टर के लिए हैं.

Trending news