अब दुश्मन की खैर नहीं, भारतीय नौसेना ने किया एडवांस्ड सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का ट्रायल; टारगेट के उड़ा देगी परखच्चे
Advertisement

अब दुश्मन की खैर नहीं, भारतीय नौसेना ने किया एडवांस्ड सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का ट्रायल; टारगेट के उड़ा देगी परखच्चे

Advanced Supersonic Cruise Missile: समुद्र में अब भारत के दुश्मनों की खैर नहीं होगी. भारतीय नौसेना ने गहरे समुद्र में बेहद खतरनाक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. 

अब दुश्मन की खैर नहीं, भारतीय नौसेना ने किया एडवांस्ड सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का ट्रायल; टारगेट के उड़ा देगी परखच्चे

Indian Navy Advanced Supersonic Cruise Missile: रूस- यूक्रेन और इजरायल- हमास युद्ध से सबक लेकर भारत की तीनों सेनाएं भी हथियार निर्माण में आत्मनिर्भरता हासिल करने में जुटी हैं. चीन- पाकिस्तान के बढ़ते खतरों को देखते हुए तीनों सेनाएं अपने तरकश में ऐसे-ऐसे हथियार शामिल कर रही हैं, जिन्हें एक बार फायर कर दिया जाए तो दुश्मन के खेमे में तबाही मचा देंगी. हिंद महासागर में चीन की बढ़ती आहट को महसूस करते भारतीय नौसेना भी खुद को आधुनिक बनाने में पीछे नहीं है. भारतीय नौसेना ने बुधवार को एडवांस्ड सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया. इस मिसाइल से जमीन या समुद्र में मौजूद किसी भी टारगेट को सटीक क्षमता के साथ बर्बाद किया जा सकता है. 

दुश्मन के उड़ा देगी परखच्चे

भारतीय नौसेना के लिए विकसित इस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का निर्माण M/s BAPL और इंडियन नेवी ने मिलकर किया है. इस मिसाइल के परीक्षण के साथ ही समुद्र में विचरण करते युद्धपोतों को अतिरिक्त मारक क्षमता हासिल हो गई है. अगर किसी देश ने समुद्र में भारत के युद्धपोतों को निशाना बनाने की कोशिश की या भारत के हितों पर हमला किया तो यह एडवांस्ड सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल दुश्मन के परखच्चे उड़ा देगी. 

अचानक ले लेती है 90 डिग्री का टर्न

इंडियन नेवी ने इस मिसाइल के ट्रायल का वीडियो भी शेयर किया है. वीडियो में दिख रहा है कि समुद्र में विचरण कर रहे एक भारतीय युद्धपोत पर मिसाइल लॉन्चिंग से पहले उल्टी गिनती शुरू होती है. इसके बाद अचानक युद्धपोत पर धुआं छा जाता है और एक मिसाइल युद्धपोत में से निकलकर हवा में कुछ ऊपर तक जाती है और फिर अचानक 90 डिग्री का टर्न लेकर समुद्र की लहरों के समानांतर टारगेट की ओर बढ़ जाती है.

ब्रह्मोस का एडवांस्ड वर्जन

भारतीय नौसेना ने इस एडवांस्ड सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. लेकिन माना जा रहा है कि ये ब्रह्मोस का एक्सटेंडेड वर्जन है, जिसकी मारक क्षमता 290 किमी से बढ़ाकर करीब 800 किमी कर दी गई है. यह मिसाइल सतह के बहुत नजदीक उड़ती है और अपना टारगेट के इधर-उधर मूव करने पर अपने आप रास्ता बदल लेती है. दुनिया में इस मिसाइल की काट किसी भी देश के पास नहीं है. 

आधुनिक रडार को भी चकमा देने में सक्षम
 
इस एडवांस्ड सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के ट्रायल के साथ ही भारत ने हथियार उत्पादन में अपनी स्वदेशी क्षमता को फिर दुनिया के सामने जाहिर किया है. इसके साथ भारत की जमीन पर गलत निगाह जमाए बैठे दुश्मनों को भी साफ संदेश दे दिया कि अगर उन्होंने भारत को छेड़ने की कोशिश की तो भारतीय सेनाएं उन्हें छोड़ेंगी नहीं. लंबी दूरी की यह मिसाइल रडार सिस्टम को भी चकमा देने में सक्षम है. 

Trending news