कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में सामने आई भारतीय नौ सेना, बना दिया सबसे सस्ता उपकरण
Advertisement
trendingNow1662191

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में सामने आई भारतीय नौ सेना, बना दिया सबसे सस्ता उपकरण

कीमतें इतनी कम है कि कोई भी आम नागरिक इसे खरीद सकता है.

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में सामने आई भारतीय नौ सेना, बना दिया सबसे सस्ता उपकरण

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ आम नागरिकों के जंग में अब भारतीय नौसेना भी साथ आ गई है. कोरोना वायरस (Corona Virus) के लिए सबसे अहम बुखार की जांच के लिए सेना ने एक नया टेंपरेचर सेंसर (Temperature Sensor) मशीन तैयार किया है. काम तो बखूबी करता ही है साथ इसकी कीमतें इतनी कम है कि कोई भी आम नागरिक इसे खरीद सकता है.

  1. कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में अब भारतीय नौसेना भी साथ आई
  2. सेना ने एक नया टेंपरेचर सेंसर मशीन तैयार किया 
  3. मात्र 1 हजार रुपये है नए मशीन की कीमत

मात्र 1 हजार रुपये है नए मशीन की कीमत
भारतीय नौसेना ने घोषणा की है उन्होने शरीर का तापमान नापने के लिए सबसे सस्ता इंफ्रारेड तकनीक वाला टेंपरेचर सेंसर मशीन इजाद किया है. इससे किसी भी व्यक्ति को बिना छुए उसके शरीर के तापमान को मापा जा सकता है. सबसे अच्छी बात ये है कि इस मशीन की कीमत मात्र 1 हजार रुपये है. 

बाजार में मिलने वाले मशीन हैं बहुत महंगे
जानकारों का कहना है कि कोरोना वायरस एक संक्रमित बीमारी है. इस वजह से डॉक्टर एक दूसरे को छूने से मना कर रहे हैं. ऐसे में किसी व्यक्ति के तापमान को मापने का सबसे सही तरीका इंफ्रारेड टेंपरेचर मशीन ही है. लेकिन ज्यादातर कंपनियों ने मौके का फायदा उठाते हुए इन मशीनों की कीमत बहुत ज्यादा रख दी है. देश में औसतन ऐसे एक मशीन की कीमत 6 हजार से 10 हजार रुपये के बीच है. ऐसे में नौसेना द्वारा ईजाद की गई नई मशीन आम लोगों के लिए एक वरदान साबित होगा. 

ये भी पढ़ें: कोरोना संभावित तबलीगी जमात के सदस्यों का उत्पात, बचाव कार्य में लगे लोगों के साथ शर्मनाक हरकत

उल्लेखनीय है कि भारत में अब तक कोरोना वायरस के लगभग 1764 संक्रमित लोग हैं. अब तक इस वायरस की वजह से 50 लोगों की मौत हो चुकी है.

Trending news