राजनाथ के मिसाइल वाले बयान पर PAK को लगी ऐसी मिर्ची, जवाब ही नहीं सूझा
Advertisement

राजनाथ के मिसाइल वाले बयान पर PAK को लगी ऐसी मिर्ची, जवाब ही नहीं सूझा

पाकिस्तान (Pakistan) ने सोमवार को भारत के रक्षा मंत्री की एक टिप्पणी को ‘अनुचित और भड़काऊ’ करार दिया है जिसमें राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा था कि इस्लामाबाद (Islamabad) ने अपनी मिसाइलों का नाम भारत पर आक्रमण करने वालों आक्रांताओं के नाम पर रखा है. पाकिस्तान पर निशाना वर्ष 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत के

पाकिस्तानी मिसाइलों की फोटो: (globalsecurity.org)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) ने सोमवार को भारत के रक्षा मंत्री की उस टिप्पणी को ‘अनुचित और भड़काऊ’ करार दिया जिसमें केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा था कि इस्लामाबाद (Islamabad) ने अपनी मिसाइलों का नाम भारत पर आक्रमण करने वालों विदेशी आक्रांताओं के नाम पर रखा है.

  1. पाकिस्तान को लगी मिर्ची
  2. नहीं देते बन पड़ा जवाब
  3. खिसियाकर कही ये बात

पाकिस्तान पर निशाना

आपको बता दें कि सन 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की विराट जीत के मौके पर रविवार को आयोजित 'स्वर्णिम विजय पर्व' के उद्घाटन समारोह में देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि पाकिस्तान की मिसाइलों का नाम क्रूर आक्रमणकारियों जैसे मुहम्मद गौरी, महमूद गजनवी और अहमद शाह अब्दाली के नाम पर रखा है, जिन्होंने भारत पर हमला किया था.

ये भी देखें- सुपरसोनिक मिसाइल SMART का सफल परीक्षण, लंबी दूरी तक मार करने की क्षमता

'भारत की ताकत पंच महाभूत'

उन्होंने कहा था कि कोई पाकिस्तान सरकार को ये बताए कि इन आक्रमणकारियों द्वारा किए गए हमले का निशाना तत्कालीन अखंड भारत यानी पाकिस्तान के भौगोलिक क्षेत्र में रहने वाले लोग भी बने थे. उन्होंने ये भी कहा कि वहीं दूसरी ओर, भारत (India) ने अपनी मिसाइलों को नाग (Nag) आकाश (Akash), पृथ्वी (Prithvi) और अग्नि (Agni) जैसे पवित्र नाम दिये हैं. जो भारतीय परंपराओं और मूल्यों को दिखाते हैं.

 

ये भी पढ़ें- Viral Video: मोर रेल ट्रैक से उड़ गया, हाथी वहीं अड़ गया; यहां देखिए फिर क्या हुआ

पाकिस्तान का जवाब

राजनाथ सिंह की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान के विदेश कार्यालय (FOP) ने यहां कहा, 'पाकिस्तान 12 दिसंबर को नयी दिल्ली में एक कार्यक्रम में भारतीय रक्षा मंत्री द्वारा की गई अनुचित, अनावश्यक और भड़काऊ टिप्पणियों की कड़ी निंदा करता है.'

भारत की मिसाइल ताकत

भारत ने सोमवार यानी 13 दिसंबर को ओडिशा (Odisha) में बालासोर के तट पर लॉन्ग रेंज सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड ऑफ टॉरपीडो (SMART) को सफलतापूर्वक लॉन्च किया. इस लॉन्चिंग के बाद DRDO ने कहा कि टारपीडो की पारंपरिक सीमा से कहीं ज्यादा, एंटी-सब मरीन वारफेयर क्षमता बढ़ाने के लिए इस सिस्टम को डिजाइन किया गया है. यह एक ऐसा सिस्टम है जिसमें टॉरपीडो के साथ मिसाइल भी होती है.  

क्या है SMART?

SMART एक तरह की एंटी शिप मिसाइल होती है, जिसमें कम वजन का एक टॉरपीडो लगाया जाता  है. इस टॉरपीडो का इस्तेमल पेलोड के जैसे होता है. इन दोनों की ताकत से ये एक एंटी-सबमरीन मिसाइल बन जाती है. इससे जहां मिसाइल की ताकत तो मिलती ही है, साथ ही टॉरपीडो की मदद से इसमें पनडुब्बी को ध्वस्त करने की ताकत भी आज जाती है. हालांकि अभी इसकी रेंज को लेकर सही अनुमान नहीं लगाया गया है. इससे इंडियन नेवी की समंदर में वॉर पावर और विध्वंसक हो सकती है. 

(भाषा इनपुट के साथ)

LIVE TV

 

Trending news