Tradition: भारत के इन गांवों से नहीं होती है दुल्हन की विदाई, वजह जानकर होगी हैरानी
Advertisement
trendingNow1960040

Tradition: भारत के इन गांवों से नहीं होती है दुल्हन की विदाई, वजह जानकर होगी हैरानी

इस गांव में दशकों पहले यहां के बुजुर्गों ने लड़कियों को शादी के बाद मायके में ही रखने का फैसला किया. गांव में लड़कियों की पढ़ाई-लिखाई और उन्हें कोई हुनर सिखाने पर सभी का जोर रहता है ताकि वो आर्थिक रूप से किसी पर निर्भर न रहें.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: भारत को विविधता में एकता (Unity in diversity) का देश कहा जाता है. हमारा देश इतना विराट और विशाल है जिसके बारे में ये भी कहा जाता है कि कोस-कोस पर पानी बदले, चार कोस पर वाणी. यानी यहां दूरी के हिसाब से बोली और भाषा के साथ इलाके का पानी भी बदलता रहा है. हमारी संस्कृति, विचार, खान-पान और रहन-सहन बाकी दुनिया से काफी अलग है.

  1. शादी की अजब-गजब परंपरा
  2. दुल्हन नहीं दूल्हे की विदाई
  3. हालात बदलने के लिए हुआ था फैसला

नहीं होती दुल्हन की विदाई

ऐसे में क्या आपने कभी ऐसे गांव या समुदाय के बारे में सुना है जहां शादी होने के बाद दुल्हन, दूल्हे के घर नहीं जाती बल्कि दूल्हा, दुल्हन के घर पर आकर रहता हो. हमारे देश में एक कोना ऐसा भी है, जहां शादी के बाद लड़कियां ससुराल नहीं जाती बल्कि दामाद ही लड़की के घर आकर रह जाता है. यहां बात उत्तरप्रदेश के कौशांबी जिले स्थित हिंगुलपुर गांव के बारे में, जिसे दामादों का पुरवा यानी दामादों के गांव के तौर पर भी जाना जाता है.

ये भी पढ़ें- Mysterious Places: 20 साल से बंद था Farmhouse, अंदर जाने पर दिखा होश उड़ा देने वाला नजारा

VIDEO

रोजगार दिलाते हैं ससुराल वाले

इस गांव में शादी के बाद दूल्हे को घर जमाई बनकर रहना पड़ता है. ससुराल वालों की तरफ से दामाद को रोजगार अथवा रोजगार के साधन मुहैया कराए जाते हैं. दरअसल काफी समय पहले ये गांव कन्या भ्रूण हत्या और दहेज हत्या में बहुत आगे था, लेकिन आज के समय में इस गांव ने अपने बेटियों को बचाने के लिए अनूठा तरीका अपनाया है. 

देश में कई गांव है ऐसे 

भारत में ऐसे कई गांव हैं जहां इस तरह की परंपरा है. मेघालय में खासी जनजाति में भी ऐसी ही परंपरा है. खासी समुदाय महिला अधिकारों का सबसे अच्छा उदाहरण माना जाता है. इस राज्य की लगभग 25 फीसदी आबादी इसी समुदाय से ताल्लुक रखती है और ये सभी समुदाय मातृसत्तात्मक हैं. इस समुदाय की महिलाएं भी अपनी इच्छा पर किसी भी वक्त अपनी शादी को तोड़ सकती हैं. यहां भी शादी के बाद दूल्हा, ससुराल में जा कर रहता है. 

मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिला मुख्यालय के पास भी ऐसा ही एक गांव है, जहां दामाद आकर रहने लगते हैं. यहां का बीतली नामक गांव जमाइयों के गांव के नाम से मशहूर है.

LIVE TV

 

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news