Traffic Rule तोड़े तो बढ़ जाएगा Insurance Premium, जानिए Irdai committee की नई सिफारिश
Advertisement

Traffic Rule तोड़े तो बढ़ जाएगा Insurance Premium, जानिए Irdai committee की नई सिफारिश

Traffic Voilations में दिल्ली वालों का नाम सबसे ऊपर है. लगातार बढ़ रहे ट्रैफिक उल्लंघन के मामलों को देखते हुए लाइसेंस बीमा नियामक संस्थान IRDAI ने वाहनों की बीमा पॉलिसी के साथ 'ट्रैफिक वॉयलेशन प्रीमियम'  (Traffic Violation Premium) जोड़ने का प्रपोजल दिया है. 

नए प्रस्ताव के तहत ट्रैफिक नियम तोड़ने की भविष्य में बड़ी कीमत चुकानी होगी...

नई दिल्ली: अब ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर सिर्फ चालान देना ही काफी नहीं होगा. इसका खामियाजा आपको अपने वाहन का बीमा कराने के दौरान भुगतना पड़ सकता है. दरअसल भारत सरकार के बीमा नियामक संस्थान यानी IRDA के नए प्रपोजल के मुताबिक, 'अगर आप ट्रैफिक रूल तोड़ते हैं तो आपके वाहन का बीमा प्रीमियम बढ़ जाएगा. रोड पर हर गलती के लिए आपको अब अलग से 'वॉयलेशन प्वाइंट' (Violation Point) दिए जाएंगे. जितना बड़ा वॉयलेशन उतने ज्यादा वॉयलेशन प्वाइंट. आखिर में सारे प्वाइंट्स जोड़कर बीमा प्रीमियम का फाइनल अमाउंट तय होगा.' 

  1. ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों में सबसे आगे 'दिल्ली वाले'
  2. देश के बड़े शहरों में हुआ फोर्ड इंडिया का बड़ा सर्वे
  3. आखिर सरकार किसके लिए बनती हैं सड़क नियम?

फोर्ड इंडिया के सर्वे में दिखी बदलाव की जरूरत

आखिर नियमों का पालन न करने में किसका नुकसान है ? क्यों लोगों के लिए हेलमेट और सीट बेल्ट लगाना मुश्किल लगता है ? हाल ही में हुए एक सर्वे में बड़े शहरों में ट्रैफिक नियमों को तोड़ने को लेकर कई खुलासे हुए हैं. दरअसल Traffic Voilations में दिल्ली वालों का नाम सबसे ऊपर है. लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए IRDA ने वाहनों की बीमा पॉलिसी के साथ 'ट्रैफिक वॉयलेशन प्रीमियम'  (Traffic Violation Premium) जोड़ने का प्रपोजल दिया है. 

ये भी पढ़ें- Mobile Recharge- हर महीने 125 रुपये से भी कम का खर्च, साल भर नहीं कराना पड़ेगा Recharge

वाहन चलाने का लाइसेंस 18 साल की उम्र के बाद ही मिलता है. साफ है की सड़क पर गाड़ी चलाने वाले लोग बच्चे नहीं हैं. 'फोर्ड इंडिया' के सर्वे में ये भी पाया गया कि लोगों की छोटी सी लापरवाही सड़क पर होने वाले बड़े हादसों की वजह बन सकती है. तो क्या कुछ है इस प्रस्ताव में आइए बताते हैं.

इस तरह लागू हो सकता है नया नियम 

उदाहरण के लिए अगर आपके पास एक 2 व्हीलर है. आपने उसका बीमा करवाया जिसके लिए आपको 1000 रू देने पड़े. भविष्य में आपने ट्रैफिक नियमों की अनदेखी में रेड लाइट (Red light) जंप की हो या ओवर स्पीड में गाड़ी चलाई, सबके अलग प्वाइंट्स एड होंगे. ट्रैफिक लाइट्स और रोड पर लगे कैमरे में हर गतिविधि रिकॉर्ड होती है. ये सारी डिटेल जनरल बीमा कंपनियों के पास जाएगी. 

ये भी पढ़ें- सुरक्षा बलों की सख्ती से आतंकियों ने बदला पैंतरा, नए ऐप से कर रहे युवाओं की भर्ती 

इसके बाद जब भी आपका बीमा रिन्यू कराने का नंबर आएगा तब प्रीमियम की फाइनल रकम तय होगी. वहीं बीमा कंपनी को ये भी पता चल जाएगा कि साल भर में आपने कितनी बार और कौन-कौन से ट्रैफिक रूल तोड़े हैं.

नियम तोड़ने पर शर्मिंदगी नहीं बहानेबाजी

ज़ी न्यूज की टीम सड़क हादसों को रोकने के लिए समय समय पर लोगों को जागरूक करती है. रोड पर रिएलिटी चेक के दौरान ज़ी मीडिया की टीम ने लोगों से पूछा कि वो नियमों का उल्लंघन क्यों कर रहे हैं. तो हमें अजीबोगरीब जवाब सुनने को मिले.

देश में करोड़ों लोग बड़े ध्यान से ट्रैफिक नियमों का पालन करते हैं. वहीं चंद लोगों की लापरवाही किसी की जान पर भारी पड़ जाती है. ऐसे में अगर आप अपनी गाड़ी का बीमा प्रीमियम बढ़ने से रोकना चाहते हैं तो बिना कैमरे वाली रेड लाइट पर भी नियम तोड़ने की आदत बदलनी होगी. 

ये भी पढ़ें- 10 हजार सस्ते Flats बनाएगी Greater Noida Authority, जल्द होगा काम शुरू

VIDEO

Trending news