जम्मू-कश्मीर और PoK में ISI के साथ चीन रच रहा आतंकी साजिश
Advertisement
trendingNow1757865

जम्मू-कश्मीर और PoK में ISI के साथ चीन रच रहा आतंकी साजिश

चीनी अधिकारियों ने पाक अधिकृत कश्मीर यानि पीओके का दौरा कर अल बद्र के टॉप आतंकी कमांडरों के साथ एक बैठक की थी.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पाकिस्तान (Pakistan) की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) आतंकी गुट अल बद्र (Al Badr) की मदद से जम्मू-कश्मीर में फिदायीन आतंकियों को तैयार कर रही है ताकि सुरक्षा बलों पर आतंकी हमले की कारवाई को अंजाम दिया जा सके. पिछले दिनों सुरक्षा एजेंसियों की एक ऐसी ही रिपोर्ट से खुलासा हुआ था कि चीन आतंकी गुट अल बद्र को मजबूत करने में लगा हुआ है. चीनी अधिकारियों ने पाक अधिकृत कश्मीर यानि पीओके (PoK) का दौरा कर अल बद्र के टॉप आतंकी कमांडरों के साथ एक बैठक की थी.

  1. अल बद्र गुट को मजबूत बनाने की साजिशों को अंजाम दे रही ISI
  2. PoK में चल रहे आतंकी शिविरों में तैयार हो रहे अल बद्र के आतंकी
  3. लॉन्चिंग पैड पर भी जमा होने की पुख्ता जानकारी मौजूद
  4.  

केंद्रीय सुरक्षा में तैनात एक अधिकारी के मुताबिक पाकिस्तान की आईएसआई टेररिस्ट रिवाइवल फ्रंट (TRF) आतंकी संगठन के साथ-साथ अल बद्र गुट को मजबूत बनाने की साजिशों को अंजाम दे रही है. गृह मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल 11 सिंतबर तक कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 6 अल बद्र के आतंकियों का सफाया किया जा चुका है. हालांकि, इस दौरान अल बद्र ने कश्मीर में अपने गुट में 16 आतंकियों को शामिल किया है जो चिंता बढ़ाने वाली खबर है. 

107 आतंकी अलग-अलग आतंकी गुटों में शामिल
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कश्मीर घाटी में इस साल अब तक 107 आतंकी अलग-अलग आतंकी गुटों में शामिल हो चुके हैं. सबसे ज्यादा हिजबुल मुजाहिद्दीन में 47, लश्कर में 24 और जैश-ए-मोहम्मद में 11 आतंकी शामिल हुए हैं जबकि अल बद्र में 16 आतंकियों के शामिल होने की जानकारी मिली है. रिपोर्ट के मुताबिक, कश्मीर में कुल 99 एक्टिव आतंकियों के होने की जानकारी है जिसमें 14 आतंकी अल बद्र गुट से हैं. बाकी जो आतंकी सक्रिय हैं, उनमें हिज्बुल मुजाहिद्दीन के 37, लश्कर के 31, जैश ए मोहम्मद के 14 आतंकी शामिल हैं. 

विश्व युद्ध का अलार्म! इन 4 जगहों पर पड़ोसी देशों के बीच आपस में हो रहा है संघर्ष

PoK में चल रहे आतंकी शिविर
सिर्फ कश्मीर के अंदर ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में चल रहे आतंकी शिविरों में तैयार अल बद्र के आतंकियों के लॉन्चिंग पैड पर भी जमा होने की पुख्ता जानकारी मौजूद हैं. देश के अलग-अलग एजेंसियों की मदद से तैयार रिपोर्ट के मुताबिक, केरन सेक्टर के पास दूधिनियाल के लॉन्चिंग पैड पर 85 आतंकियों के जमा होने की जानकारी है जिसमे लश्कर और जैश के आतंकियों के साथ-साथ अल बद्र के भी आतंकी देखे गए हैं. ठीक इसी तरह तंगधार सेक्टर के पास पाकिस्तानी लॉन्चिंग पैड पर 22 आतंकी जमा हैं जिसमें लश्कर और अल बद्र के आतंकी शामिल हैं. पूंछ सेक्टर में इसी तरह 64 आतंकियों के जमा होने की जानकारी है जिसमें भी बड़ी संख्या में अल बद्र के आतंकी हैं.

पाकिस्तान के मनसेरा में अल बद्र आतंकी गुट का मुख्यालय
अल बद्र आतंकी गुट में कुल 200 आतंकी हैं और इसका मुख्यालय पाकिस्तान के मनसेरा में है. साथ ही PoK के मुज्जफराबाद में भी अल बद्र का आतंकी कैंप है. देखा जाए तो अल बद्र आतंकी ग्रुप को पाकिस्तान ने साल 1998 में बनाया था जो कश्मीर और अफगानिस्तान में हुए आतंकी हमलों में भी शामिल रहा है. 

रिपोर्ट के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में साल 1971 में हुए आतंकी हमलों में भी अल बद्र की भूमिका सामने आ चुकी है. हालांकि जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों की लगातार हो रही कार्रवाई के चलते अल बद्र की कमर टूट गई थी और वो लंबे समय तक सिर नहीं उठा पाया था लेकिन अब पाकिस्तान ने एक बार फिर से जिस तरह से चीन की मदद से अल बद्र को मजबूत करने में लगा है वो सुरक्षा एजेंसियों चिंता बढ़ाने वाला है. 

VIDEO

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news