India में Covid-19 के बढ़ते के मामलों से ISIS आतंकी खुश, जांच में चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement
trendingNow1944708

India में Covid-19 के बढ़ते के मामलों से ISIS आतंकी खुश, जांच में चौंकाने वाला खुलासा

ISIS Terrorists: जब भारत के लोग कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से परेशान थे, यहां बड़ी संख्या में मौतें हो रही थीं तब आईएसआईएस के आंतकी खुशी मना रहे थे.

आईएसआईएस के आतंकी (फाइल फोटो) | फोटो साभार: रॉयटर्स

नई दिल्ली: कुछ महीने पहले जब देश कोरोना (Coronavirus) से निपटने के लिए जूझ रहा था और कोविड-19 (Covid-19) के मामले लगातार बढ़ रहे थे तब आतंकी संगठनों में इसे लेकर जश्न मनाया जा रहा था. आतंकी इस बात से बेहद खुश थे कि भारत में लोगों की इस बीमारी के चलते मौत हो रही है. खुफिया एजेंसियों ने आईएसआईएस (ISIS) आतंकियों के उन सीक्रेट मैसेज को इंटरसेप्ट किया, जिसमें आतंकी भारत में बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर काफी खुश थे और एक-दूसरे को बधाई दे रहे थे.

  1. कोरोना काल में संगठन को मजबूत कर रहा ISIS
  2. अलकायदा ने दी लोन वुल्फ अटैक की धमकी
  3. ISIS ने आतंकियों के लिए पब्लिश की मैगजीन

कोरोना से हो रही मौतों पर आतंकियों का जश्न

बता दें कि अप्रैल-मई महीने में कोरोना के दूसरी लहर (Second) के चलते भारत में बड़ी संख्या में कोविड-19 का संक्रमण फैला था. जिसके कारण देश के कई राज्यों में स्थितियां खराब हो गई थीं.

युवाओं का ब्रेनवॉश कर रहा ISIS

खुफिया एजेंसियों के मुताबिक, आईएसआईएस (ISIS) अपनी गतिविधियों को कश्मीर में तेजी से बढ़ा रहा है और पिछले कुछ महीनों से कश्मीर के युवाओं का ब्रेनवॉश कर अपने संगठन में शामिल करने के मकसद से सोशल मीडिया पर भारत के खिलाफ भड़काऊ मैसेज को अपलोड कर रहा है.

ये भी पढ़ें- मुंबई में आफत की बारिश! दो जगहों पर भयानक हादसा, 16 लोगों की मौत; जिम्मेदार कौन

ISIS के मॉड्यूल का खुलासा

इसी महीने की 11 जुलाई को एनआईए (NIA) ने जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में छापेमारी कर आईएसआईएस (ISIS) के एक मॉड्यूल का खुलासा किया था. एनआईए की रेड और उसके बाद की जांच में इस बात का खुलासा हुआ था कि कश्मीर समेत देशभर के युवाओं का ब्रेनवॉश कर उन्हें आईएसआईएस (ISIS) में भर्ती करने के लिए एक ऑनलाइन मैगजीन प्रकाशित की जा रही थी.

बता दें कि एनआईए ने गिरफ्तार आरोपियों के पास से कई आपत्तिजनक दस्तावेज, डिजिटल इक्विपमेंट और आईएसआईएस (ISIS) के लोगो वाली टी-शर्ट भी बरामद की थी.

सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों के मुताबिक, जब दुनिया कोविड-19 से निपटने में लगी है तब आईएसआईएस (ISIS) के आतंकी इस मौके का फायदा उठाकर अपने संगठन को मजबूत करने में लगे हुए हैं. यही नहीं आईएसआईएस (ISIS) आतंकी ग्रुप में शामिल अपने साथियों को इंटरनेट के इस्तेमाल के दौरान सुरक्षा एजेंसियों के रडार से बचने के तरीके भी सिखा रहा है.

ये भी पढ़ें- पंजाब कांग्रेस में हलचल तेज! सिद्धू को कमान मिलनी लगभग तय, नरम पड़े कैप्टन

पिछले साल प्रकाशित आईएसआईएस (ISIS) से जुड़ी ‘The Supporter’s Security’ नाम की एक साइबर सिक्योरिटी मैगजीन में बताया गया था कि सोशल मीडिया पर क्या-क्या सावधानी बरतनी हैं, जिससे सुरक्षा एजेंसियों की नजर से बचा जा सके. 24 पेज की इस मैगजीन में ये भी बताया गया था कि कैसे स्मार्टफोन और कंप्यूटर का इस्तेमाल करने के दौरान सावधानी बरतनी चाहिए.

सुरक्षा एजेंसियों की इस रिपोर्ट के बाद से आतंकी संगठनों की ऑनलाइन गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. साइबर सिक्योरिटी पर नजर रखने वाले अधिकारियों के मुताबिक, सोशल मीडिया पर एक्टिव कुछ मैसेज को इंटरसेप्ट किया गया है, जिसके एडमिन पाकिस्तान से हैं और भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के कोशिश में लगे हुए हैं.

पिछले साल की शुरुआत में बांग्लादेश में एक्टिव अलकायदा ने भी एक वेबसाइट के जरिए भारत पर लोन वुल्फ हमले की चेतावनी दी थी. अलकायदा हिंदू संगठनों और भारत सरकार के बड़े अधिकारियों पर लोन वुल्फ हमले की धमकी दे चुका है.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news