ZEE NEWS से बोले इसरो अध्यक्ष के. सिवन, 'पीएम मोदी ने हमारा उत्साह बढ़ाया'
Advertisement

ZEE NEWS से बोले इसरो अध्यक्ष के. सिवन, 'पीएम मोदी ने हमारा उत्साह बढ़ाया'

इसरो अध्यक्ष के. सिवन ने ज़ी न्यूज़ से बातचीत में कहा कि लैंडर से संपर्क करने की कोशिश में जुटे हैं हैं. हम आंकड़ों का अध्ययन कर रहे हैं. 

पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि वे मिशन में आई रुकावटों के कारण अपना दिल छोटा नहीं करें.

नई दिल्ली: इसरो अध्यक्ष के. सिवन (K. Sivan) ने ज़ी न्यूज़ (ZEE NEWS) से बातचीत में कहा कि लैंडर से संपर्क करने की कोशिश में जुटे हैं हैं. हम आंकड़ों का अध्ययन कर रहे हैं. सिवन ने पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से हुई उनकी बातचीत पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने हमारा हौसला बढ़ाया है. सिवन ने कहा, "पीएम मोदी ने हमसे कहा कि पूरी लगन से काम करते रहो. इसरो के वैज्ञानिकों ने अच्छा काम किया." 

इससे पहले, 'चंद्रयान-2' (chandrayaan 2) के लैंडर 'विक्रम' के चांद की सतह को छूने से चंद मिनटों पहले जमीनी स्टेशन से उसका संपर्क टूटने के बाद पीएम मोदी ने शनिवार को वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि वे मिशन में आई रुकावटों के कारण अपना दिल छोटा नहीं करें, क्योंकि 'नई सुबह होगी और बेहतर कल होगा.' 

सिवन के मुताबिक, "मिशन 95% सफल रहा, लैंडर से दोबारा संपर्क करने की कोशिश जारी है. ऑर्बिटर पूरी तरह ठीक है और उसमें 7.5 साल तक काम करने की क्षमता है." 

 

भारत के चंद्रयान-2 मिशन को शनिवार तड़के उस समय झटका लगा, जब लैंडर विक्रम से चंद्रमा की सतह से महज दो किलोमीटर पहले इसरो का संपर्क टूट गया. इसरो के लैंडर से संपर्क टूटने की घोषणा के बाद मोदी ने एक भाषण में आशावाद, एकजुटता और उम्मीद का संदेश दिया. उन्होंने कहा कि देश को वैज्ञानिकों पर गर्व है और वह उनके साथ खड़ा है. 

मोदी ने कहा, "हम बहुत करीब पहुंच गए थे लेकिन अभी हमें और आगे जाना होगा. आज से मिली सीख हमें और मजबूत तथा बेहतर बनाएगी. देश को हमारे अंतरिक्ष कार्यक्रमों और वैज्ञानिकों पर गर्व है. हमारे अंतरिक्ष कार्यक्रम में अभी सर्वश्रेष्ठ होना बाकी है." उन्होंने कहा, "प्रयास सार्थक रहे और यात्रा भी. यह हमें और मजबूत तथा बेहतर बनाएगी. एक नई सुबह होगी और बेहतर कल होगा. मैं आपके साथ हूं, देश आपके साथ है." 

Trending news