Twitter ने भारत के नक्‍शे में की ये बड़ी गलती, सरकार ने दे दिया अल्‍टीमेटम
Advertisement

Twitter ने भारत के नक्‍शे में की ये बड़ी गलती, सरकार ने दे दिया अल्‍टीमेटम

मामला 9 नवंबर का है जब Twitter ने लेह (Leh) को केन्‍द्र शासित प्रदेश लद्दाख के बजाय जम्मू-कश्मीर के हिस्‍से के रूप में दिखाया था.

Twitter ने भारत के नक्‍शे में की ये बड़ी गलती, सरकार ने दे दिया अल्‍टीमेटम

नई दिल्‍ली: भारत का गलत नक्‍शा दिखाने के मामले में सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (Ministry of Electronics and IT) ने ट्विटर को नोटिस जारी किया है. साथ ही उसे अल्‍टीमेटम देकर इस मामले पर जबाव मांगा है और उसके प्रतिनिधियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है. मामला 9 नवंबर का है जब Twitter ने लेह (Leh) को केन्‍द्र शासित प्रदेश लद्दाख के बजाय जम्मू-कश्मीर के हिस्‍से के रूप में दिखाया था. ट्विटर ने अब तक भी नक्‍शे को लेकर हुई इस गलती को ठीक नहीं किया है. 

  1. ट्विटर ने भारत के नक्‍शे में की बड़ी गलती
  2. लेह को दिखाया जम्‍मू-कश्‍मीर का हिस्‍सा 
  3. पहले लेह को चीन के हिस्‍से के रूप में दिखाया था 

ट्विटर ने जानबूझकर किया है ये काम 
मंत्रालय ने ट्विटर के ग्‍लोबल वाइस प्रेसिडेंट को भेजे गए अपने नोटिस में लिखा है, 'ट्विटर ने यह जान-बूझकर किया है. उसने लेह को जम्मू-कश्मीर के हिस्से के रूप में दिखाकर भारत की संप्रभु संसद की इच्छा को कम करने के लिए ये कदम उठाया है, जिसने लद्दाख को भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया था.' बता दें कि लेह, केन्‍द्र शासित प्रदेश लद्दाख का मुख्‍यालय है. 

इतना ही नहीं मंत्रालय ने अपने नोटिस में ट्विटर को 5 कार्यदिवसों का समय देते हुए निर्देश किया है कि वह 'यह बताए कि गलत मानचित्र दिखाकर भारत की क्षेत्रीय अखंडता का अपमान करने के लिए ट्विटर और उसके प्रतिनिधियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई क्‍यों न शुरू की जाए.' 

ये भी पढ़ें: ZEE रोजगार समाचार: ICMR में इतने पदों के लिए रिक्तियां, जानें पूरी डिटेल

पहले बताया था चीन का हिस्‍सा 
इससे पहले ट्विटर ने लेह को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के हिस्से के रूप में दिखाया था, इस पर इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के सचिव ने ट्विटर के सीईओ जैक डोर्से को पत्र लिखकर इस पर आपत्ति जताई थी. इसकी प्रतिक्रिया में ट्विटर ने उसे हटा दिया था. लेकिन ट्विटर ने लेह को केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख का हिस्सा न दिखाने की गलती को अब तक नहीं सुधारा है और अब यह जम्मू और कश्मीर के हिस्से के रूप में दिख रहा है, जो कि भारत सरकार की आधिकारिक स्थिति के खिलाफ है.

 

Trending news