जम्‍मू-कश्‍मीर में बॉर्डर पर BSF की जवाबी कार्रवाई में मारे गए 15 पाकिस्‍तानी रेंजर्स
Advertisement

जम्‍मू-कश्‍मीर में बॉर्डर पर BSF की जवाबी कार्रवाई में मारे गए 15 पाकिस्‍तानी रेंजर्स

जम्‍मू-कश्‍मीर में नियंत्रण रेखा और अंतरराष्‍ट्रीय सीमा पर बीते कई दिनों से पाकिस्‍तान की ओर से लगातार सीजफायर उल्‍लंघन, भारी गोलीबारी की जा रही है, जिसके जवाब में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) मुंहतोड़ जवाब दे रही है। बीएसएफ की इस जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान को अपनी इस नापाक हरकत की भारी कीमत चुकानी पड़ी है। पिछले एक हफ्ते में बीएसएफ की कार्रवाई में 15 पाकिस्‍तानी रेंजर्स मारे गए हैं।

जम्‍मू-कश्‍मीर में बॉर्डर पर BSF की जवाबी कार्रवाई में मारे गए 15 पाकिस्‍तानी रेंजर्स

नई दिल्‍ली/जम्‍मू : जम्‍मू-कश्‍मीर में नियंत्रण रेखा और अंतरराष्‍ट्रीय सीमा पर बीते कई दिनों से पाकिस्‍तान की ओर से लगातार सीजफायर उल्‍लंघन, भारी गोलीबारी की जा रही है, जिसके जवाब में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) मुंहतोड़ जवाब दे रही है। बीएसएफ की इस जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान को अपनी इस नापाक हरकत की भारी कीमत चुकानी पड़ी है। पिछले एक हफ्ते में बीएसएफ की कार्रवाई में 15 पाकिस्‍तानी रेंजर्स मारे गए हैं।

बीएसएफ के एडीजी अरुण कुमार ने शुक्रवार को बताया कि बीते एक हफ्ते में बीएसएफ की जवाबी कार्रवाई में 15 पाकिस्‍तानी रेंजर्स मारे गए हैं। एलओसी, इंटरनेशनल बॉर्डर पर पाकिस्‍तान की ओर से हो रही फायरिंग का बीएसएफ ने करारा जवाब दिया है। अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास भारतीय बलों की जवाबी गोलीबारी में 15 पाक रेंजर्स मारे गए हैं। बीएसएफ को दस गुना ताकत से जवाब देने के आदेश हैं। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्तानी बल आतंकवादियों को इस ओर भेज रही हैं, हमने एक दिन पहले ही घुसपैठ की दो कोशिशें नाकाम की हैं।

बीएसएफ के एडीजी ने कहा कि हम नागरिकों पर कभी फायरिंग नहीं करते हैं। यदि पाकिस्‍तान हम पर पहले फायरिंग करता है तो हम निश्चित ही जवाबी कार्रवाई करेंगे। सीमा पार कुल कितना नुकसान पहुंचा है, इसको लेकर कोई निश्चित आंकड़ा नहीं है। लेकिन अनुमानत: पाक सेना के 15 जवान मारे गए हैं।

और पढ़ें:- सीमा पर तनाव: पाक ने एलओसी, अंतरराष्‍ट्रीय सीमा पर फिर की गोलीबारी, एक की मौत, चार घायल

उधर, बॉर्डर पर बीती रात में हुई भारी फायरिंग के बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बीएसएफ के डीजी से भी बात की। राजनाथ ने बीएसएफ को मुंहतोड़ जवाब देने को कहा है। गौर हो कि पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा और एलओसी पर रात भर फायरिंग करता रहा। राजौरी, सांबा, अखनूर, कठुआ में फायरिंग अब भी जारी है। ऐसा लग रहा है कि मानो पाकिस्तान ने बॉर्डर पर मिनी युद्ध छेड़ दिया है। पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक से बौखलाए पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर से लेकर एलओसी तक ऐसी भारी फायरिंग की है जो हाल के महीनों में नहीं देखी गई। एलओसी वाले इलाके राजौरी, पुंछ और मेंढर में पाकिस्तान की तरफ से जबरदस्त फायरिंग की गई है। वहीं अंतरराष्‍ट्रीय सीमा वाले इलाके सांबा, कठुआ, आरएस पुरा, हीरा नगर, अखनूर में पिछले 24 घंटे में पाकिस्तान की ओर से गोलियां और मोर्टार शेल बरसाए गए. सांबा, कठुआ और अखनूर में तो रात भर फायरिंग होती रही। राजौरी में लोग अपनी जान बचाने के लिए सुरक्षितों जगहों पर चले गए हैं। बॉर्डर पर हाई अलर्ट है, पुलिस भी सेना के साथ साथ हर स्थिति से निपटने को तैयार है. लोगों से घरों में रहने की अपील की जा रही है। राजौरी में रिहायशी इलाकों पर पाकिस्तान लगातार गोलियां और मोर्टार दाग रहा है। पुंछ के कृष्णा घाटी सेक्टर और मेंढर में भी पाकिस्तानी सेना ने फायरिंग की है। वहीं, भारतीय सेना भी पाकिस्तान को करारा जवाब दे रही है।

Trending news