हरियाणा में अब 5 अक्टूबर को पड़ेंगे वोट, 8 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर के साथ आएंगे नतीजे
Advertisement
trendingNow12408849

हरियाणा में अब 5 अक्टूबर को पड़ेंगे वोट, 8 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर के साथ आएंगे नतीजे

Election Date: बताया गया कि यह निर्णय बिश्नोई समुदाय के मतदान अधिकारों और उनकी परंपराओं का सम्मान करने के लिए लिया गया है. चुनाव आयोग ने इस बदलाव के माध्यम से इस परंपरा को मान्यता देने और सभी समुदायों के अधिकारों का सम्मान करने का प्रयास किया है.

हरियाणा में अब 5 अक्टूबर को पड़ेंगे वोट, 8 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर के साथ आएंगे नतीजे

Jammu kashmir haryana election: चुनाव आयोग ने हरियाणा के विधानसभा चुनाव के मतदान दिन को 1 अक्टूबर 2024 से बदलकर 5 अक्टूबर 2024 कर दिया है. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों की मतगणना की तारीख भी 4 अक्टूबर 2024 से बदलकर 8 अक्टूबर 2024 कर दी गई है.

असल में चुनाव आयोग ने हरियाणा में एक चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख बदलकर 5 अक्टूबर कर दी है. इससे पहले मतदान 1 अक्टूबर को होना था. अब वहां एक अक्टूबर की जगह 5 अक्टूबर को वोटिंग होगी. वहीं जम्मू-कश्मीर में मतदान तीन चरणों में होगा, पहला चरण 18 सितंबर को, दूसरा चरण 25 सितंबर को और तीसरा और अंतिम चरण 1 अक्टूबर को होगा. 

दोनों के चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा दोनों के चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. चुनाव आयोग ने बिश्नोई समुदाय के सदियों पुराने त्योहार का हवाला देते हुए शनिवार को हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना की तारीख 8 अक्टूबर कर दी है. ईसीआई ने कहा कि यह निर्णय बिश्नोई समुदाय के मताधिकार और परंपराओं का सम्मान करने के लिए लिया गया है, जिन्होंने अपने गुरु जम्भेश्वर की स्मृति में आसोज अमावस्या उत्सव मनाने की सदियों पुरानी प्रथा को कायम रखा है.

आयोग की अधिसूचना में कहा गया है कि इससे बड़ी संख्या में लोगों को मतदान के अधिकार से वंचित किया जा सकता है और इससे हरियाणा विधानसभा के आम चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी कम हो सकती है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news