Corona मरीजों के लिए 'इम्युनिटी बूस्टर' साबित हो सकता है कड़कनाथ, झाबुआ रिसर्च सेंटर ने ICMR को लिखी चिट्ठी

झाबुआ कड़कनाथ रिसर्च सेंटर और कृषि विज्ञान केंद्र (kadaknath research center Jhabua) ने ICMR को चिट्ठी लिखी है, इसमें सलाह दी गई है कि कड़कनाथ (kadaknath) को कोरोना डाइट प्रोटोकॉल में शामिल किया जाना चाहिए. 

Corona मरीजों के लिए 'इम्युनिटी बूस्टर' साबित हो सकता है कड़कनाथ, झाबुआ रिसर्च सेंटर ने ICMR को लिखी चिट्ठी
फाइल फोटो.

नई दिल्ली/झाबुआ: कोरोना काल (Coronavirus) में रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को लेकर लगातार चर्चा रही है. जिन मरीजों की इम्युनिटी अच्छी है वे कोरोना को मात देने में कामयाब रहे. लगातार स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा लोगों को जागरूक किया जाता रहा कि अपने खान-पान का ध्यान रखें ताकि इम्युनिटी बेहतर रहे और कोरोना काल में आपका स्वास्थ्य अच्छा रहे. ऐसे में कड़कनाथ मुर्गा इम्युनिटी बूस्टर का काम कर सकता है. मध्य प्रदेश के झाबुआ कड़कनाथ रिसर्च सेंटर और कृषि विज्ञान केंद्र (kadaknath research center MP) ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) को चिट्ठी भेज ऐसा दावा किया है. 

'कड़कनाथ का मीट या अंडा दोनों कारगर'

झाबुआ कड़कनाथ रिसर्च सेंटर और कृषि विज्ञान केंद्र (kadaknath research center Jhabua) ने दावा किया है कि रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाए जाने के लिए कड़कनाथ को डाइट (kadaknath) में शामिल किया जाना चाहिए. रिसर्च सेंटर का दावा है कि प्रसिद्ध कड़कनाथ मुर्गा इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होता है. कड़कनाथ मुर्गे का मीट, अंडा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. कड़कनाथ मुर्गा प्रोटीन व अन्य गुणों के साथ स्वाद के लिए भी देश में विख्यात है. 

'डाइट प्रोटोकॉल में हो शामिल' 

झबुआ कड़कनाथ सिर्च सेंटर की ओर से दावा किया गया है कि कड़कनाथ मुर्गे के मांस में हाई प्रोटीन, विटामिन, जिंक और लो फैट पाया जाता है और कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है. इसलिए ये पोस्ट कोविड और कोविड के दौरान डाइट प्रोटोकॉल में शामिल किया जाना चाहिए. रिसर्च सेंटर ने जो चिट्ठी ICMR को भेजी है उसमें नेशनल मीट रिसर्च सेंटर और मेडिकल जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट की कॉपी भी लगाई गई है. 

यह भी पढ़ें: इस स्कूल में बच्चों को दिए जाते हैं इलेक्ट्रिक शॉक, पेरेंट्स बोले- 'बहुत सही'

इम्युनिटी मजबूत तो जीत सकते हैं कोरोना के खिलाफ जंग

दरअसल कोरोना के खिलाफ लड़ाई में आपकी इम्युनिटी सबसे बड़ा हथियार है. अगर इम्युनिटी मजबूत है तो आप कोरोना को हरा सकते हैं. हालांकि इसके बाद भी गिरती इम्युनिटी अक्सर जानलेवा साबित हो जाती है. ऐसे में हाई प्रोटीन डाइट की सलाह दी जाती है. ऐसे में झाबुआ रिसर्च सेंटर का दावा सही निकला तो कड़कनाथ मुर्गा अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.