Bihar Politics: जीतनराम मांझी का नीतीश सरकार को बड़ा झटका, बेटे संतोष ने मंत्री पद से दिया इस्तीफा
Advertisement
trendingNow11735844

Bihar Politics: जीतनराम मांझी का नीतीश सरकार को बड़ा झटका, बेटे संतोष ने मंत्री पद से दिया इस्तीफा

Jitan Ram Manjhi के बेटे संतोष सुमन मांझी ने नीतीश मंत्रीमंडल से इस्तीफा दे दिया है. वह नीतीश सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री का पद संभाल रहे थे. 

Bihar Politics: जीतनराम मांझी का नीतीश सरकार को बड़ा झटका, बेटे संतोष ने मंत्री पद से दिया इस्तीफा

Santosh Suman Manjhi Resigns: बिहार की राजनीति से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के संरक्षक जीतनराम मांझी के बेटे संतोष सुमन मांझी ने नीतीश मंत्रीमंडल से इस्तीफा दे दिया है. वह नीतीश सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री का पद संभाल रहे थे. हाल ही में एक इंटरव्यू में संतोष मांझी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) का जेडीयू  में विलय करने का दबाव बनाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, हमें जेडीयू में विलय के लिए मजबूर किया जा रहा है. 

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में राज्य के सत्तारूढ़ 'महागठबंधन' में हम के लिए कम से कम पांच सीटों की मांग की थी. जीतनराम मंझी की इस मांग को बीजेपी ने सही ठहराया था. बीजेपी के प्रवक्ता अरविंद सिंह ने कहा कि मांझी की मांग सही है और महागठबंधन को उनकी मांग को मान लेना चाहिए.

उन्होंने कहा कि मांझी की मांग वाजिब है. उल्लेखनीय है कि मांझी अप्रैल में दिल्ली जाकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की थी.  बता दें कि हम बिहार में एक क्षेत्रीय पार्टी है जिसकी स्थापना 2015 में जीतनराम मांझी ने की थी और बिहार विधानसभा में इसकी कुल 4 सीटें हैं.

संतोष मांझी के बारे में जानिए

संतोष कुमार मांझी के सियासी सफर की बात करें तो उन्हें सियासत विरासत में मिली है. उनके पिता जीतनराम मांझी करीब 4 दशक से सियासत में सक्रिय है. जीतनराम मांझी बिहार विधानसभा, विधान परिषद के सदस्य रह चुके हैं. मांझी प्रदेश सरकार में कई बार मंत्री भी रह चुके हैं.

इसके अलावा 20 मई 2014 से 20 फरवरी 2015 तक बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. संतोष कुमार मांझी 2018 में पहली बार एमएलसी बनाए गए थे. वह मगध यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर चुके हैं. 10 फरवरी 1975 को बिहार के गया में जन्मे संतोष कुमार मांझी जीतन राम मांझी के बड़े बेटे हैं.

जरूर पढ़ें...

क्या लीक हो गया है कोविन डेटा? विपक्ष के हल्लाबोल के बीच सरकार का बयान आया सामने 
Biporjoy लेता जा रहा है विकराल रूप, तूफान से निपटने की क्या है सरकार की तैयारी?

 

Trending news