JNU : यौन उत्पीड़न मामले में गिरफ्तार हुए प्रो. अतुल जौहरी को कोर्ट ने दी जमानत
Advertisement

JNU : यौन उत्पीड़न मामले में गिरफ्तार हुए प्रो. अतुल जौहरी को कोर्ट ने दी जमानत

जेएनयू में यौन उत्पीड़न मामले में गिरफ्तार किए गए प्रोफेसर अतुल जौहरी को आधा घंटे बाद ही कोर्ट ने जमानत दे दी. 

प्रोफेसर की गिरफ्तारी को लेकर जेएनयू के छात्र कई दिनों से धरना-प्रदर्शन कर रहे थे

नई दिल्ली : जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में छात्राओं के साथ यौन उत्पीड़न मामले में गिरफ्तार किए गए प्रोफेसर अतुल जौहरी को कोर्ट ने जमानत पर रिहा कर दिया है. सोमवार को हुए जोरदार हंगामें के बाद जौहरी को आज शाम को दिल्ली पुलिस ने पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था. पुलिस ने जौहरी के खिलाफ 8 विभिन्न धाराओं में मामले दर्ज किए थे. गिरफ्तार करने बाद प्रोफेसर को रिमांड पर लेने के लिए पटियाला हाउस कोर्ट में मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट रितु सिंह के समक्ष पेश किया, लेकिन कोर्ट ने प्रोफेसर की दलील सुनने के बाद उन्हें जमानत दे दी. 

  1. सोमवार को छात्रों ने किया पुलिस थाने पर हंगामा
  2. मंगलवार को पूछताछ के बाद प्रोफेसर गिरफ्तार
  3. प्रोफेसर अतुल जौहरी को कोर्ट से मिली जमानत

पूछताछ के बाद गिरफ्तार
सोमवार की दोपहर पुलिस ने अतुल जौहरी को पूछताछ के लिए वसंत कुंज थाने बुलाया. यहां पुलिस ने उनसे करीब दो घंटे पूछताछ की. पूछताछ के बाद पुलिस ने प्रोफेसर के खिलाफ 8 विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज करते हुए उन्होंने मौके से ही गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने प्रोफेसर को पटियाला कोर्ट में पेश किया. यहां अतुल जौहरी के वकील ने उन्हें जमानत देने की अपील की. अपनी अपील में प्रोफेसर ने कहा कि अगर उन्हें जेल भेज दिया गया तो उनका पूरा करियर चौपट हो जाएगा.

राजनीति का शिकार हुआ हूं मैं
उधर, जेएनयू के प्रोफेसर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वामपंथ की तरफ रूझान रखने वाली छात्राएं उन्हें निशाना बना रही हैं. उन्होंने कहा कि जिन लड़कियों ने उनके खिलाफ आरोप लगाए हैं उन्हें 27 फरवरी को प्रयोगशाला में अनियमित उपस्थिति को लेकर मेल किया था. इसलिए वे उन्हें निशाना बना रही हैं. प्रोफेसर ने बताया कि वह जेएनयू में 2004 से काम कर रहे हैं. वह यहां की राजनीति का शिकार हुए हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें जेल भेजकर उनका करियर बर्बाद करने की कोशिश की जा रही है.

JNU यौन उत्पीड़न मामला : आरोपी प्रोफसर की गिरफ्तारी की मांग पर छात्रों और पुलिस में झड़प

बता दें कि 15 मार्च को जेएनयू की कुछ छात्राओं ने प्रोफेसर अतुल जौहरी के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत की थी. स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज (SLS) की नौ छात्राओं ने मीडिया के सामने आरोप लगाया कि प्रोफेसर अतुल जौहरी अक्सर यौन प्रवृत्ति वाली टिप्पणियां करते हैं, खुलेआम सेक्स के लिए कहते हैं. अगर लड़की इस पर आपत्ति जताती है तो वह उससे दुश्मनी मान लेते हैं. 

16 मार्च को छात्राओं ने इस मामले में पुलिस में भी एक शिकायत दर्ज कराई थी. छात्राओं का आरोप है कि प्रोफेसर लैब के अंदर छात्राओं से छेड़छाड़ किया करते हैं. चार छात्राओं ने अपने बयान पुलिस में दर्ज कराए थे. छात्राओं की शिकायत पर पुलिस ने प्रोफेसर के खिलाफ छेड़छाड़ का मामला दर्ज कर लिया था. 

fallback
आरोपी प्रोफेसर की गिरफ्तारी को लेकर जेएनयू के छात्रों ने सोमवार को वसंत कुंज थाने का घेराव किया था

छात्राओं ने दर्ज कराए बयान
15 मार्च को जेएनयू की कुछ छात्राओं ने प्रोफेसर अतुल जौहरी के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत की थी. स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज (SLS) की नौ छात्राओं ने मीडिया के सामने आरोप लगाया कि प्रोफेसर अतुल जौहरी अक्सर यौन प्रवृत्ति वाली टिप्पणियां करते हैं, खुलेआम सेक्स के लिए कहते हैं. अगर लड़की इस पर आपत्ति जताती है तो वह उससे दुश्मनी मान लेते हैं. छात्राओं ने इस मामले में पुलिस में भी एक शिकायत दर्ज कराई थी. छात्राओं का आरोप है कि प्रोफेसर लैब के अंदर छात्राओं से छेड़छाड़ किया करते हैं. 16 मार्च को जौहरी के खिलाफ लैंगिक उत्पीड़न की शिकायत की गई थी. चार छात्राओं ने अपने बयान पुलिस में दर्ज कराए थे.

वसंत कुंज थाने का घेराव
प्रोफेसर जौहरी की गिरफ्तारी की मांग को लेकर सोमवार को छात्रों ने वसंत कुंज थाने का घेराव किया. बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं थाने के बाहर इकट्ठा होकर आरोपी प्रोफेसर के खिलाफ रेप का मामला दर्ज करने तथा उसे फौरन गिरफ्तार करने की मांग करने लगे. प्रदर्शनकारी थाने के भीतर घुसने की कोशिश करने लगे. इस दौरान छात्रों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई. प्रदर्शनकारियों के काबू करने के लिए थाने के आसपास बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात किया गया. छात्रों के प्रदर्शन के कारण आसपास के इलाके में जाम भी लग गया.

Trending news