कैराना के हिंदुओं का दर्द! जानिए योगी सरकार आने के बाद क्या-क्या बदला
Advertisement
trendingNow11023566

कैराना के हिंदुओं का दर्द! जानिए योगी सरकार आने के बाद क्या-क्या बदला

Exodus Of Hindus From Kairana: एक समय ऐसा था जब कैराना को भी कश्मीर बनाने की कोशिशें हुई थीं. 2016 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कैराना में मुस्लिम आबादी 92 प्रतिशत और हिंदू आबादी 8 प्रतिशत है.

कैराना में हिंदुओं की घर वापसी!

PODCAST

  1. कैराना वापस लौट रहे विस्थापित हिंदू
  2. अपराधियों की छाती में दागी जाएगी गोली- सीएम योगी
  3. किसी को डरने की जरूरत नहीं- सीएम योगी

कैराना: आपको कैराना (Kairana) तो याद होगा. ये वही जगह है, जहां आज से 5 साल पहले हिंदू परिवारों ने अपने घरों को छोड़कर भागना शुरू कर दिया था. इसकी वजह थी कैराना में हिंदू और मुस्लिम आबादी के बीच पैदा हुआ असंतुलन. सोमवार को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) उसी कैराना में गए और उन्होंने कहा कि अब किसी को डरने की जरूरत नहीं है. उन्होंने अपराधियों को खुली चुनौती भी दी और कहा कि अब अपराधियों ने व्यापारियों को तंग किया तो उनकी छाती में गोली दागी जाएगी.

रातों-रात घर छोड़कर चले गए हिंदू

आपको याद होगा Zee News पहला ऐसा न्यूज चैनल था, जिसने वर्ष 2016 में हिंदुओं के पलायन (Exodus Of Hindus) की इस पीड़ा को देश के सामने रखा था. उस समय हमें 346 हिंदू परिवारों की एक सूची मिली थी, जो बढ़ते अपराध के डर से रातों-रात अपने घरों और दुकानों पर ताला लगा कर चले गए थे और इन पर ये लिख दिया गया था कि ये मकान और दुकान बिकाऊ हैं.

ये भी पढ़ें- अगर आप दूषित वातावरण में पूजा करते हैं तो क्या उससे भगवान प्रसन्न होंगे?

कैराना में हिंदुओं का पलायन

इस पलायन का सबसे बड़ा कारण था कैराना की हिंदू और मुस्लिम जनसंख्या में आया बड़ा बदलाव. 2011 की जनगणना के मुताबिक, कैराना में 30 प्रतिशत हिंदू और 68 प्रतिशत मुस्लिम आबादी थी. लेकिन 2016 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वहां मुस्लिम आबादी तो 92 प्रतिशत हो गई लेकिन हिंदू आबादी घट कर सिर्फ 8 प्रतिशत रह गई. उस समय कैराना में हिंदुओं के पलायन की खबरें स्थानीय अखबारों में तो छपती थीं लेकिन राष्ट्रीय मीडिया में इसका जिक्र तक नहीं होता था. और ऐसे समय में हमारी टीम ने कैराना जाकर उन मकानों की पड़ताल की थी, जिन पर ताले लगे हुए थे.

योगी सरकार में कितना बदला कैराना?

हमारे देश के लोग 1990 के दशक में कश्मीर से विस्थापित हुए कश्मीरी पंडितों का दर्द तो जानते हैं लेकिन उन्हें शायद ये नहीं पता कि एक समय कैराना को भी कश्मीर बनाने की कोशिशें हुई थीं. इसलिए आज आपको कैराना की दो तस्वीरें देखनी चाहिए. एक तस्वीर आज की है, जब कैराना से विस्थापित हुए हिंदू परिवार अपने बंद पड़े घरों में वापस लौट रहे हैं और निडर होकर अपनी दुकानों पर भी काम कर पा रहे हैं और दूसरी तस्वीर 2016 की उस रिपोर्ट की है जब Zee News ने कैराना का सच देश को बताया था.

ये भी पढ़ें- हिल स्टेशन पर नहीं Space Station पर लोग मनाएंगे छुट्टियां, जानिए कैसे

एक बार सोच कर देखिए कैराना की जगह अगर इसी तरह का पलायन किसी और शहर में हुआ होता और पलायन करने वाले लोग हिंदू नहीं बल्कि अल्पसंख्यक होते तो ये खबर कितनी बड़ी बन जाती है. हमारे देश का एक खास वर्ग इस खबर को हाथों ले लेता. ये ठीक वैसा ही जैसे आज अगर किसी हिंदू को किसी मुस्लिम बहुल इलाके में किराए पर घर ना मिले तो वो बड़ी खबर नहीं बनती. लेकिन अगर किसी अल्पसंख्यक को हिंदू इलाके में किसी कारण से घर नहीं मिलता तो ये खबर बहुत बड़ा रूप ले लेती है.

ये भी देखे

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news