Karnataka: मुस्लिम शख्‍स ने अनाथ लड़की को पाला, फिर हिंदू रीति-रिवाज से उसी धर्म वाले परिवार में की शादी
Advertisement
trendingNow1955638

Karnataka: मुस्लिम शख्‍स ने अनाथ लड़की को पाला, फिर हिंदू रीति-रिवाज से उसी धर्म वाले परिवार में की शादी

कर्नाटक (Karnataka) के एक मुस्लिम शख्‍स (Mushlim Man) ने अनाथ हिंदू लड़की के लिए जो किया, वो बेमिसाल है. पहले अनाथ लड़की को पालने और अब उसके धर्म का सम्‍मान करते हुए हिंदू लड़के (Hindu Boy) से शादी कराने की सभी तारीफ कर रहे हैं. 

(फोटो: एएनआई)

विजयपुरा (कर्नाटक): जब लोग सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर अपने धर्म-विचारधारा को लेकर आरोप-प्रत्‍यारोप करने में उलझे हैं, लव जिहाद के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे समय में कर्नाटक के एक व्‍यक्ति ने ऐसी शानदार मिसाल पेश की है, जो आपको भी उनकी दाद देने पर मजबूर कर देगी. कर्नाटक (Karnataka) के विजयपुरा (Vijayapura) के एक मुस्लिम शख्‍स (Mushlim Man) ने न केवल 10 साल तक एक अनाथ हिंदू लड़की (Hindu girl) की देखभाल की, बल्कि जब वह बड़ी हो गई तो हिंदू रीति-रिवाज से उसकी शादी भी की. 

  1. कर्नाटक में सामने आई इंसानियत और धर्म की शानदार मिसाल 
  2. मुस्लिम शख्‍स ने बाप बनकर पाला अनाथ हिंदू लड़की को 
  3. हिंदू लड़के से की बेटी की शादी 

ढूंढा हिंदू लड़का 

महबूब मसली नाम के इस व्‍यक्ति ने 18 साल की हिंदू लड़की पूजा वाडिगेरी को बेटी की तरह पाला. जब वह बड़ी हो गई तो उसके धर्म का सम्‍मान करते हुए हिंदू लड़का (Hindu Boy) ढूंढा और फिर वैदिक रीति से उसकी शादी की. बीते शुक्रवार को ही मसली ने जा की शादी करके उसे विदा किया है. 

दरअसल, करीब 10 पहले पूजा के माता-पिता की मौत हो गई थी और उसके रिश्‍तेदारों ने उसे रखने से मना कर दिया था. तब मसली आगे आए और पिता के रूप में उसकी देखभाल की. मसली की अपनी भी 2 बेटियां और 2 बेटे हैं, लेकिन उन्होंने पूजा को अपने घर में एक पल भी नहीं सोचा. 

ये भी पढ़ें: UK: कोरोना काल में बढ़ी दूरियां तो बने अजीबोगरीब हालात, India से जुड़े कहानी के तार

उसके धर्म के मुताबिक शादी करना मेरा फर्ज 

मसली ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, 'यह मेरी जिम्मेदारी थी कि मैं उसकी शादी हिंदू धर्म के व्यक्ति से करूं, क्‍योंकि पूजा हिंदू है. वह 10 साल से ज्‍यादा समय तक मेरे घर में रही लेकिन मैंने उसे कभी भी इस्‍लाम का पालन करने या मुस्लिम व्‍यक्ति से शादी करने के लिए मजबूर नहीं किया. यह हमारे धर्म के सिद्धांतों के खिलाफ है.' कमाल की बात यह भी दूल्‍हे के माता-पिता ने भी बिना दहेज लिए पूजा को अपनी बहू बना लिया है. वहीं पूजा ने कहा, 'मैं बहुत किस्‍मत वाली हूं कि मुझे ऐसे महान माता-पिता मिले, जिन्‍होंने मेरी दिल से देखभाल की.'

मसली समाज सेवा में सक्रिय रहते हैं. वे ऐसे आयोजनों को भी बढ़ावा देते हैं जो सांप्रदायिक सद्भाव बढ़ाते हैं. वे शहर में भगवान गणेश से जुड़े आयोजन भी करते रहते हैं.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news