कश्मीर: Lockdown में छूट से दुकानदारों को राहत, लाल चौक का मुख्य बाजार खुला
Advertisement

कश्मीर: Lockdown में छूट से दुकानदारों को राहत, लाल चौक का मुख्य बाजार खुला

प्रशासन की अनुमति के बाद लगभग तीन महीनों के बाद श्रीनगर के मुख्य बाजारों में चहल पहल दिखी.

कश्मीर: Lockdown में छूट से दुकानदारों को राहत, लाल चौक का मुख्य बाजार खुला

श्रीनगर: कोरोना ने कारोबार करने का तरीका भी बदल दिया है. लॉकडाउन (Lockdown) में मिली छूट, शर्तों और सावधानियों के बीच कश्मीर में लाल चौक का मुख्य बाजार खुल तो गया लेकिन इसके लिए एक शेड्यूल तय किया गया है. 

  1. Lockdown में छूट से दुकानदारों को राहत
  2. लाल चौक का मुख्य बाजार खुला
  3. दुकानों के लिए एक शेड्यूल तय किया गया

प्रशासन की अनुमति के बाद लगभग तीन महीनों के बाद श्रीनगर के मुख्य बाजारों में चहल पहल दिखी. आज शनिवार को हेंडीक्राफ्ट, वर्क शॉप्स, सैलून, हार्डवेयर की दुकानें खोली गईं. 

इसी तरह रविवार को दूसरी तरह की दुकानें खोली जाएंगी. वहीं जरूरी सामग्री वाली दुकानें हर दिन खुली रहेंगी. दुकानदारों ने बेहद खुशी जताते हुए कहा कि आज हमने राहत की सांस ली. 

एक दुकानदार ने कहा कि यह अच्छी बात है कि एहतियात बरतने के बीच दुकानें खोली गई हैं, यह हमारे लिए भी अच्छा है.  

ये भी पढ़ें- अमेरिकी वायरस एक्सपर्ट ने दी चेतावनी, कहा- ऐसा करना हो सकता है खतरनाक

इससे पहले प्रशासन ने इन दुकानदारों से मुलाकात की और उन्हें शर्तों की जानकारी दी. लोगों से हाथों में दस्ताने पहनने, मास्क पहनने, सैनिटाइजर और डिजिटल थर्मामीटर रखने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और ग्राहकों को लिमिटेड तादाद में दुकान में आने के लिए कहा गया है. 

एक और दुकानदार ने कहा, 'हम सामाजिक दूरी बनाए रखते हैं ताकि यह सुनिश्चित कर सकें कि भीड़ ना हो. हम सभी सावधानी बरत रहे हैं, मास्क पहनते हैं और दस्ताने का उपयोग कर रहे हैं.'

हालांकि प्रशासन अब धीरे धीरे लॉकडाउन में छूट दे रहा है और कश्मीर के लाल चौक का मुख्य बाजार धीरे धीरे खुल रहा है. लेकिन प्रशासन के लिए चिंता का विषय यह है कि हर दिन कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. जम्मू कश्मीर में हर दिन 100 से अधिक कोरोना पॉजिटिव सामने आ रहे हैं. घातक महामारी ने जम्मू-कश्मीर में 54 लोगों की जान ले ली है और कुल मामले 4730 हैं. अब प्रशासन के सामने चुनौती यह है कि वायरस के प्रसार को कैसे नियंत्रित किया जाए .

ये भी देखें- 

Trending news