Achievement: मल्टी टैलेंटेड Arushi Nishank बनीं 'Earth Day Network Star', देश-दुनिया में हुआ नाम
Advertisement
trendingNow1820980

Achievement: मल्टी टैलेंटेड Arushi Nishank बनीं 'Earth Day Network Star', देश-दुनिया में हुआ नाम

आरुषि निशंक (Arushi Nishank) 'नारी सशक्तिकरण' और सामाजिक क्षेत्र में भी सक्रिय हैं. निशंक मशहूर कथक डांसर हैं जो कई देशों में प्रस्तुति दे चुकीं हैं. आरुषि फिल्म निर्माण (Film making) में भी सक्रिय हैं. उनके द्वारा बनायी फिल्म 'मेजर निराला' काफी चर्चित हुई थी.

आरुषि निशंक ने एक बार फिर देश का नाम रोशन किया है.....

नई दिल्ली: देश की पॉपुलर कथक डांसर और स्पर्श गंगा कैंपेन (Sparsh Ganga campaign) की राष्ट्रीय संयोजक आरुषि निशंक (Arushi Nishank) को 'पृथ्वी दिवस' (Earth Day) आयोजित करने वाली संस्था Earth Day Network ने 2020 के लिए 'अर्थ डे नेटवर्क स्टार' (Earth Day Network Star) के रूप में चुना है. आरुषि की नेकी की कहानी को उन्हें मिली उपलब्धियों से समझा जा सकता है. आरुषि स्पर्ष गंगा अभियान की राष्ट्रीय संयोजक हैं. देश में गंगा और उसकी सहायक नदियों की स्वच्छता, संरक्षण और संवर्द्धन को समर्पित यह अभियान एक दशक से देश में चलाया जा रहा है. दुनिया के एक दर्जन से अधिक देश इस अभियान से जुड़े हैं. 

  1. आरुषि निशंक के नाम एक और बड़ी कामयाबी
  2. आरुषि निशंक को अर्थ डे नेटवर्क स्टार चुना गया
  3. 'स्पर्श गंगा' अभियान की राष्ट्रीय संयोजक हैं आरुषि 

पचास साल से जारी है 'धरती' बचाने की मुहिम 

'अर्थ डे नेटवर्क' 1970 से दुनिया भर में पृथ्वी दिवस का आयोजन कर रही है. विश्व के 190 से अधिक देशों में 70 हजार से अधिक कार्यकर्ता इस पर्यावरण चेतना अभियान को आगे बढ़ा रहें हैं. पिछले 50 वर्षों से यह संस्था 50 हजार संस्थाओं के साथ मिलकर जलवायु परिवर्तन (Global warming) को रोकने की दिशा में काम कर रही है.

नारी सशक्तिकरण और सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय हैं आरुषि

आरुषि निशंक (Arushi Nishank) 'नारी सशक्तिकरण' और सामाजिक क्षेत्र में भी सक्रिय हैं. गंगा (Ganga) नदी को निर्मल बनाने का सपना देखने वाली आरुषि निशंक देश जानी-मानी कथक डांसर हैं. वो कई देशों में अपनी  डांस प्रस्तुति दे चुकीं हैं. आरुषि फिल्म निर्माण (Film making) में भी सक्रिय हैं. हाल ही में उनके द्वारा बनायी गई फिल्म 'मेजर निराला' काफी चर्चित हुई थी.

मल्टी टैलेंटेड आरुषि की गौरवशाली उपलब्धियां

युवाओं को प्रेरणा देने वाली आरुषि निशंक ने पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन किया है. वहीं अन्य उपलब्धियों की बात करें तो आरुषि को यूथ आयकन अवार्ड (दुबई), उत्तराखंड गौरव सम्मान, भारत गौरव सम्मान, आधी आबादी अचीवमैंट अवार्ड, टॉप 20 ग्लोबल वूमेन अवॉर्ड, अटल महर्षि शिखर सम्मान जैसे कई अवार्ड मिल चुके हैं.

कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी से बचाव के लिए मास्क का इस्तेमाल बेहद जरूरी है. इसका ध्यान रखते हुए आरुषि निशंक ने सैनिकों की सुरक्षा के लिए उन्हें हाथ से बने खादी के करीब दस हजार मास्क भेजे थें.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news