भारत में तीसरी वैक्‍सीन को मंजूरी, जानें Sputnik V का दाम क्‍या है?

रूस की वैक्सीन SPUTNIK V को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई है, इसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि इसकी कीमत क्या होगी? हम आपको बता रहे है्ं कि मौजूदा समय में इसकी कीमत क्या है.   

भारत में तीसरी वैक्‍सीन को मंजूरी, जानें Sputnik V का दाम क्‍या है?
फाइल फोटो साभार: ANI

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे पहली Corona Vaccine होने का दावा करने वाली  Sputnik V अब भारत में भी उपलब्ध हो सकेगी. Sputnik V कोरोना के खिलाफ 91% कारगर होने का दावा करती है. भारत सरकार की वैक्सीन को लेकर बनी सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने Sputnik V के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. इसके बाद से कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में इसका दाम क्या होगा? 

Sputnik V की कीमत?

भारत में वैक्सीनेशन अभी पूरी तरह सरकार के नियंत्रण में है सरकार ने कंपनी के साथ नेगोशिएशन करके दाम तय किए हैं. Sputnik V के केस में भी ऐसा ही होगा हालांकि जनवरी के महीने में ये वैक्ससीन बनाने वाली RDIF कंपनी के सीईओ  Dmitriv ने यह बयान दिया था कि वैश्विक स्तर पर इस वैक्सीन की कीमत एक जैसी ही रखी जाएगी जो कि 730 रुपये प्रति डोज होगी हालांकि भारत में अभी सरकार को वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के साथ कीमत पर बातचीत करनी है. 

फिलहाल वैक्सीन इंपोर्ट की जाएगी

यह भी उम्मीद की जा रही है कि फिलहाल वैक्सीन को इंपोर्ट किया जाएगा लेकिन जल्द ही भारत में डॉ रेड्डीज और पनीशिया बायोटेक इसका उत्पादन करने लगेंगे. ये वैक्सीन 2 से 8 डिग्री पर स्टोर हो सकती है. इस वैक्सीन की दो खुराक 21 दिन के अंतराल पर लगाई जा रही हैं. अब तक 60 देश इस वैक्सीन को मंजूरी दे चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: कोरोना: इस देश में पूर्ण Lockdown का ऐलान, सरकारी ऑफिस भी रहेंगे बंद

जल्द उपलब्ध होने की उम्मीद

Sputnik V वैक्सीन को इमरजेंसी ट्रायल के लिए लगभग 20 COVID-19 टीकों में सबसे पहले मंजूरी मिली है. देश में 850 मिलियन खुराक की उत्पादन क्षमता के साथ Sputnik V, COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में बड़ी भूमिका निभा सकती है. सूत्रों के मुताबिक जून में Sputnik V के उपलब्ध होने की उम्मीद है. सब कुछ ठीक रहा तो जॉनसन एण्ड जॉनसन का Bio E अगस्त तक उपलब्ध हो सकता है,  Cadilla Zydus भी अगस्त में तैयार हो सकती है, Novavex (सीरम) सितंबर तक और Nasal Vaccine (भारत) अक्टूबर तक उपलब्ध हो सकती है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.