जानें, क्या होता है महाभियोग?
Advertisement

जानें, क्या होता है महाभियोग?

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा के खिलाफ कांग्रेस और विपक्ष के अन्य दलों द्वारा लाए गए महाभियोग प्रस्ताव के नोटिस को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने नामंजूर कर दिया है.  लेकिन क्या आप जानते हैं कि महाभियोग क्या होता है? अगर नहीं तो ये खबर आपके लिए है.

CJI दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग का नोटिस हुआ नामंजूर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा के खिलाफ कांग्रेस और विपक्ष के अन्य दलों द्वारा लाए गए महाभियोग प्रस्ताव के नोटिस को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने नामंजूर कर दिया है. सीजेआई के खिलाफ लाए गए महाभियोग प्रस्ताव लाने की कांग्रेस की घोषणा के बाद से ही ये मुद्दा चर्चा का विषय बन गया था. ऐसे में ये भी सवाल उठता है कि आखिर ये महाभियोग क्या होता है और इससे कैसे सुप्रीम कोर्ट के जज को हटाया जा सकता है. तो चलिए जानतें हैं महाभियोग के बारे में.

  1. महाभियोग के जरिए हटाए जा सकते हैं CJI और HC जज
  2. देश में अब तक छह बार लाए जा चुके हैं महाभियोग प्रस्ताव
  3. CJI दीपक मिश्रा के खिलाफ लाया गया था महाभियोग प्रस्ताव

प्रस्ताव पर चाहिए दो तिहाई बहुमत
संविधान के अनुच्छेद 124 (4) के अनुसार हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश को सिर्फ महाभियोग की प्रक्रिया द्वारा ही पद से हटाया जा सकता है. महाभियोग की कार्यवाही संसद में चलती है. किसी भी न्यायाधीश को पद से हटाने के लिये पेश प्रस्ताव दोनों सदनों में उपस्थित सदस्यों को दो तिहाई बहुमत से पारित करना होता है. प्रस्ताव पर पहले उस सदन में विचार होता है जिसके सदस्यों द्वारा महाभियोग के प्रस्ताव का नोटिस दिया जाता है.

किसी भी सदन में पेश किया जा सकता है महाभियोग का नोटिस
इससे पहले उच्च न्यायपालिका के न्यायाधीशों के खिलाफ महाभियोग के प्रस्ताव का नोटिस संसद के किसी भी सदन में पेश किया जा सकता है. इसे राज्यसभा में पेश करने के लिए कम से कम 50 सदस्यों के हस्ताक्षर वाला नोटिस सभापति को और लोकसभा में कम से कम 100 सदस्यों के हस्ताक्षर वाला नोटिस लोकसभा अध्यक्ष को सौंपना होता है.

समिति करती है जांच
सभापति द्वारा प्रस्ताव मंजूर होने पर उच्चतम न्यायालय के किसी न्यायाधीश या उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति प्रस्ताव में लगाए गए आरोपों की जांच करती है. समिति में दो अन्य सदस्य उच्च न्यायालय के न्यायाधीश या कानूनविद हो सकते हैं. समिति की जांच रिपोर्ट प्रस्ताव देने वाले सदन में और फिर दूसरे सदन में पेश की जाती है, जिसे दोनों सदनों से दो तिहाई बहुमत से पारित किया जाना जरूरी है.

सभापति या लोकसभा अध्यक्ष द्वारा प्रस्ताव का नोटिस नामंजूर करने पर इसे पेश करने वाले सदस्य इस फैसले की न्यायिक समीक्षा के लिए उच्चतम न्यायालय में जाने के लिए स्वतंत्र है. 

इस दौरान सीजेआई किसी भी मामले की सुनवाई नहीं कर सकते. सुप्रीम कोर्ट के जजों की आंतरिक प्रक्रिया के मुताबिक आरोपी जज मामलों की सुनवाई से दूर रहते हैं.

Trending news