VIDEO, काजीरंगा नेशनल पार्क के 50% हिस्से में पानी, जानवरों में अफरा-तफरी
Advertisement

VIDEO, काजीरंगा नेशनल पार्क के 50% हिस्से में पानी, जानवरों में अफरा-तफरी

काजीरंगा राष्ट्रीय प्राणी उद्यान का 50 प्रतिशत हिस्सा पानी-पानी (फोटोः एएनआई)

नई दिल्लीः असम में बाढ़ से हालात बेकाबू होते जा रहे है. राज्य में भारी बारिश के चलते ब्रह्मपुत्र, बराक और सहायक नदियों में जलस्तर बढ़ गया है, जिससे राज्य के 20 से ज्यादा जिलों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. बाढ़ ने राज्य में काजीरंगा नेशनल पार्क को भी प्रभावित किया है. राज्य के काजीरंगा नेशनल पार्क में बाढ़ का पानी कहर मचाए हुए है. देश के बड़े प्राणी उद्यान काजीरंगा नैशनल पार्क में कई फीट पानी भरा हुआ है, जिससे जानवर परेशान हैं और उनके लिए सुरक्षित जगह ढूंढना मुश्किल हो रहा है. जानवरों के लिए जंगल में सुरक्षित स्थान ढूंढना मुश्किल हो गया है.

 
बाढ़ की वजह से हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है. समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा जारी वीडियो में काजीरंगा नेशनल पार्क के जानवरों की बेचैनी और परेशानी को साफ देखा जा सकता है. वीडियो में दिख रहा है कि बाढ़ के पानी से घिरे गैंडे घबराकर इधर-उधर भाग रहे हैं.

 

 

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक बाढ़ के चलते कम छह हिरनों (हॉग डियर) के मारे जाने की खबर है.  काजीरंगा नेशनल पार्क के एसिस्टेंट कंजर्रवेटर एम दास के मुताबिक नेशनल पार्क का 50% से अधिक क्षेत्र जलमग्न हो गया है, हाथी, गेंडे और हिरण कार्बी हिल्स पर चले गए है, उन्होंने बताया कि बाढ़ का स्तर बढ़ने की उम्मीद है.

खबरों की मानें तो राज्य में बाढ़ की वजह से 23 लोग मारे जा चुके हैं. राज्य में सड़कों, पुलों और दूसरे इन्फ्रास्ट्रक्चर को भारी नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा एक लाख हेक्टेयर से ज्यादा कृषि क्षेत्र प्रभावित हुआ है. 

Trending news