Lockdown में इन यूट्यूब चैनल्स से लीजिए कुकिंग क्लास, फटाफट बनाइए लजीज खाना
Advertisement

Lockdown में इन यूट्यूब चैनल्स से लीजिए कुकिंग क्लास, फटाफट बनाइए लजीज खाना

अगर आप भी कुछ ऐसा ही ट्राई करना चाहते हैं तो फिर यूट्यूब पर कुकिंग चैनल्स की मदद लीजिए. यहां से हर तरह की रेसिपीज को बनाना सीख सकते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से इन दिनों पूरे देश में लॉकडाउन है. लोग घरों में वक्त गुजारने के लिए कुकिंग में भी हाथ आजमाने लगे हैं. अगर आप भी कुछ ऐसा ही ट्राई करना चाहते हैं तो फिर यूट्यूब पर कुकिंग चैनल्स की मदद लीजिए. यहां से हर तरह की रेसिपीज को बनाना सीख सकते हैं.

  1. यूट्यूब चैनल- हैबर्स किचन (Hebbars Kitchen)
  2. यूट्यूब चैनल- कबिताज किचन (Kabita's Kitchen)
  3. यूट्यूब चैनल- 4 यू रेसिपीज (4 You Recipes)

4 यू रेसिपीज (4 You Recipes)

अगर अपने घरों में वेजिटेरियन लजीज रेसिपिज फटाफट तैयार करना चाहते हैं तो एक बार आपको इस यूट्यूब चैनल को ट्राई कर लेना चाहिए. वेजिटेरियन रेसिपीज तैयार करने के लिहाज से यह एक अच्छा प्लेटफॉर्म है. यहां पर लॉकडाउन के दौरान कैसे रेसिपीज बना सकते हैं, इससे जुड़े बहुत सारे वीडियो दिए गए हैं. जैसे- 11 मिनट में बनाएं टेस्टी हेल्दी नाश्ता, खस्ता मूंग दाल की कचौरी, कुकर में बनाएं केक, सूजी के परफेक्ट गुलाब जामुन आदि की क्लास ले सकते हैं. इसके अलावा यहां पर अलग-अलग तरह की रेसिपीज की जानकारी भी मिलेगी. इस यूट्यूब चैनल के फिलहाल 2.43 मिलियन सब्सक्राइर्ब्स हैं.

हैबर्स किचन (Hebbars Kitchen)

यह इंडियन रेसिपीज से जुड़ा यू्ट्यूब चैनल है. यहां पर रेसिपीज से जुड़े छोटे-छोटे वीडियो दिए गए हैं. रेसिपीज कैसे तैयार करनी हैं, इसके लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड मिलेंगे यानी आप वीडियो देखकर ही आसानी से इंडियन रेसिपीज तैयार करना सीख सकते हैं. यहां पर साउथ इंडियन, कर्नाटक, तमिल, तेलुगु, राजस्थानी, बंगाली, इंडियन स्ट्रीट फूड, इंडो-चाइनीज आदि जैसी रेसिपीज की जानकारी विस्तार से दी गई है. इस चैनल की मदद से आप सैंडविच रेसिपीज, पनीर रेसिपीज, हेल्दी ऐंड टेस्टी वेजिटेरियन सूप, ब्रेकफास्ट रेसिपीज, इंडियन स्वीट, दाल रेसिपीज, चटनी रेसिपीज आदि तैयार करना सीख सकते हैं. इसके 3.42 मिलियन सब्सक्राइर्ब्स हैं. अगर आप चाहें तो हैबर्स किचन का ऐप भी एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए डाउनलोड कर सकते हैं. ऐप का इस्तेमाल ऑफलाइन भी किया जा सकता है.

कबिताज किचन (Kabita's Kitchen)

इंडियन रेसिपीज के लिहाज से यह काफी लोकप्रिय यूट्यूब चैनल है. लॉकडाउन की स्थिति में कैसे नई-नई रेसिपीज फटाफट बनाई जा सकती हैं, इसकी जानकारी भी इस चैनल पर दी गई है. इस चैनल की खासियत है कि यहां बताया गया है कि घर में मौजूद सामानों से ही कैसे नई-नई रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. जैसे झटपट जलेबी बनाना हो या फिर वेज मोमोज, यह सब आसान है. इसकी स्टेप-बाय-स्पेप जानकारी भी दी गई है. इसके साथ यहां से आप मोमोज रेसिपीज, स्नैक्स रेसिपीज, मैगी रेसिपीज, पनीर रेसिपीज, प्रेशर कुकर रेसिपीज, बैचलर रेसिपीज, फास्ट फूड रेसिपीज आदि को ट्राई कर सकते हैं. यहां पर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को नई-नई रेसिपीज की जानकारी जोड़ी जाती है. इस यूट्यूब चैनल के 6.75 मिलियन सब्सक्राइर्ब्स हैं.

Trending news