राजकीय सम्मान के साथ आज होगा पंडित जसराज का अंतिम संस्कार, जानिए क्या है तैयारी

विख्यात शास्त्रीय संगीत गायक पंडित जसराज (Pandit Jasraj) का आज (गुरुवार) राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा. पंडित जसराज का पार्थिव शरीर बुधवार को अमेरिका से मुंबई पहुंचा था.

राजकीय सम्मान के साथ आज होगा पंडित जसराज का अंतिम संस्कार, जानिए क्या है तैयारी
शास्त्रीय संगीत गायक पंडित जसराज. फोटो: इंस्टाग्राम/दुर्गा जसराज

मुंबई: विख्यात शास्त्रीय संगीत गायक पंडित जसराज (Pandit Jasraj) का आज (गुरुवार) राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा. पंडित जसराज का पार्थिव शरीर बुधवार को अमेरिका से मुंबई पहुंचा था. 90 वर्षीय पंडित जसराज का कार्डियक अरेस्ट के कारण सोमवार को न्यूजर्सी में निधन हो गया था.

मुंबई में उनका शरीर अंतिम दर्शन के लिए वर्सोवा स्थित आवास पर रखा गया. परिवार के मुताबिक, अंतिम संस्कार मुंबई के विले पार्ले की श्मशान भूमि पर किया जाएगा. पंडित जसराज की बेटी दुर्गा जसराज और उनके परिवार सहित पूरा देश पद्म विभूषण शास्त्रीय संगीत गायक के निधन से स्तब्ध है. 

पंडित जसराज अपने पीछे पत्नी मधुरा, पुत्र शारंग देव पंडित और पुत्री दुर्गा जसराज को छोड़ गए हैं. मेवाती घराने के पंडित जसराज आठ दशकों तक भारतीय शास्त्रीय संगीत की दुनिया में छाए रहे. उन्हें 1975 में पद्म श्री, 1990 में पद्म भूषण और 2000 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था. उन्होंने देश के साथ-साथ विदेशों में भी शास्त्रीय संगीत का मान बढ़ाया. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित पूरे देश ने विख्यात संगीतकार के निधन पर शोक व्यक्त किया है. पंडित जसराज ने महज 14 साल की उम्र में शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण लिया था और बाद में उन्होंने अपने बड़े भाई पंडित प्रताप नारायण से तबला वादन भी सीखा.

 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.