आर्यन खान की गिरफ्तारी से क्या सबक? हर माता-पिता के लिए जानना जरूरी
Advertisement
trendingNow11000198

आर्यन खान की गिरफ्तारी से क्या सबक? हर माता-पिता के लिए जानना जरूरी

कई बार जीवन में आगे बढ़ने के चक्कर में परिवार पीछे छूट जाता है. इस बात का एहसास ही नहीं रहता कि परिवार के बच्चे और दूसरे लोग क्या कर रहे हैं? और एक दिन बदनामी एक ऐसा Interval बनकर अचानक आपके सामने आ जाती है, जहां से ये अंदाजा लगाना मुश्किल होता है कि अब जीवन की पिक्चर किस तरफ जाएगी. शाहरुख खान के साथ भी ऐसा ही हुआ.

आर्यन खान की गिरफ्तारी से क्या सबक? हर माता-पिता के लिए जानना जरूरी

नई दिल्ली: एक पिता के तौर पर शाहरुख खान (Shahrukh Khan) के लिए आज की रात जीवन की सबसे दर्दनाक रात होगी क्योंकि उनका 23 साल का बेटा आर्यन खान (Aryan Khan) ड्रग्स के आरोप में अगली तीन रातें पुलिस हिरासत में गुजारेगा. इस दौरान उससे गहन पूछताछ होगी और जीवन का कोई भी ऐशो आराम उस तक पहुंच नहीं पाएगा. आर्यन खान ने कभी ये कल्पना भी नहीं की होगी कि उसे कभी इन हालात में रहना पड़ेगा, जहां उससे एक मामूली अपराधी की तरह व्यवहार किया जाएगा. लेकिन इस पूरी खबर में हर माता पिता के लिए एक बहुत बड़ी सीख छिपी है. अगर आप अपने जीवन में इस तरह का समय नहीं देखना चाहते जो शाहरुख खान देख रहे हैं तो आपको भी सावधान हो जाना चाहिए.

  1. ड्रग्स केस में हुई है आर्यन खान की गिरफ्तारी
  2. बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान के बेटे हैं आर्यन
  3. 7 अक्टूबर तक NCB की रिमांड में रहेंगे आर्यन

युवाओं का भविष्य खराब कर रहा ड्रग्स

भारत में करीब 4 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने कभी न कभी गैरकानूनी ड्रग्स (Illegal Drugs) का इस्तेमाल किया है, या फिर अब भी करते हैं, और इनमें बड़ी संख्या कम उम्र के युवाओं की है. ऐसे ही एक युवा का नाम आर्यन खान है जो अभी सिर्फ 23 साल का है. ड्रग्स की लत युवाओं का देश कहलाने वाले भारत की नई महामारी बन गई है, जिस पर बात किया जाना जरूरी है. भारत में ड्रग्स का सेवन करने वाले 4 करोड़ लोगों में से 87 प्रतिशत की उम्र 16 से 35 वर्ष के बीच है. यानी इनमें से करीब साढ़े तीन करोड़ युवा हैं. ये ऑस्ट्रेलिया की पूरी आबादी से भी बहुत ज्यादा है. ये वो युवा हैं, जिनके सामने आर्यन खान की तरह अभी अपना पूरा जीवन पड़ा है. लेकिन ड्रग्स की लत इन युवाओं का ही नहीं बल्कि इनके परिवारों और पूरे देश का भविष्य भी खराब कर रही है.

शाहरुख खान के लिए ये आसान नहीं

55 साल की उम्र में शाहरुख खान के लिए अपने बेटे को जेल जाते देखना आसान नहीं रहा होगा. वो किसी इंटरव्यू में ये बात भले ही मजाक में कह दें कि वो अपने बेटे को वो सारे गलत काम करते हुए देखना चाहते हैं जो वो जवानी के दिनों में नहीं कर पाए. इनमें ड्रग्स लेना भी शामिल है. लेकिन किसी भी पिता के लिए ये आसान नहीं होता कि उसके बेटे पर ड्रग्स लेने के आरोप लगें और फिर उसे इसके लिए जेल भी जाना पड़े.

2 अक्टूबर को हुई घटना की शुरुआत

इस घटना की शुरुआत 2 अक्टूबर यानी शुक्रवार को हुई थी. मुंबई पुलिस के नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के पास ये सूचना थी कि मुंबई से रवाना होने वाले एक क्रूज में एक ऐसी पार्टी होने वाली है, जिसमें कुछ लोग ड्रग्स की सप्लाई और ड्रग्स का सेवन कर सकते हैं. इसकी जांच करने के लिए एनसीबी के करीब 22 अधिकारी क्रूज पर पहुंच गए. उस वक्त क्रूज पर कुल 1800 लोग सवार थे. लेकिन जब पार्टी शुरू हुई तो इनमें से 8 लोगों को शक के आधार पर हिरासत में लिया गया और बाकी सबको जाने दिया गया. इन 8 लोगों में शाहरुख खान का बेटा आर्यन खान भी शामिल था. इसके बाद इन लोगों से लंबी पूछताछ की गई और पूछताछ के आधार पर एक-एक करके इन सभी लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया और ये सभी आठ लोग अब 7 अक्टूबर तक एनसीबी की कस्टडी में रहेंगे.

'पुलिस ने दबाव देकर जुर्म कबूल करवाया'

सोमवार को कोर्ट में जब आर्यन और उनके साथियों की बेल पर सुनवाई हुई तो आर्यन खान के वकील ने कहा कि आर्यन के पास से न तो कुछ बरामद हुआ है न ही उन्होंने ड्रग्स का सेवन किया है. उनके वकील ने ये भी कहा कि जिस वॉट्सऐप चैट की बात हो रही है उसका तब तक कोई मतलब नहीं है जब तक आर्यन के पास से कोई ड्रग्स बरामद नहीं होती. उन्होंने ये भी कहा कि पुलिस ने दबाव बनाकर आर्यन खान से जुर्म कबूल करवाया है. दूसरी तरफ एनसीबी का कहना ये है कि आर्यन खान की कस्टडी इसलिए जरूरी है क्योंकि उसके संबंध अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फैले हुए हैं और ड्रग्स के इस धंधे में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी कई लोग शामिल हो सकते हैं. इसलिए उसकी जमानत अर्जी खारिज की जानी चाहिए. इसके बाद कोर्ट ने सभी आरोपियों को अगले तीन दिनों तक NCB की कस्टडी में भेज दिया.

अब तक कुल 9 लोग हो चुके हैं गिरफ्तार

आर्यन खान के साथ जिन दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है उनमें एक है 25 साल का अरबाज मर्चेंट (Arbaaz Merchant) और दूसरी हैं 39 वर्ष की मुनमुन धमीचा (Munmun Dhamicha) है. अरबाज मर्चेट, आर्यन खान का पुराना दोस्त है और वो एक एक्टर है. अरबाज मर्चेंट के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर उसकी आर्यन खान और आर्यन की बहन सुहाना खान के साथ कई तस्वीरें मौजूद हैं. जबकि मुनमुन धमीचा एक फैशन मॉडल हैं जो मूल रूप से मध्य प्रदेश के सागर जिले की रहने वाली हैं. इसके अलावा आज शाम एनसीबी ने श्रेयस नायर (Shreyas Nair) नाम के एक और आरोपी को गिरफ्तार किया है, श्रेयस भी आर्यन खान का दोस्त है. यानी अब इस मामले में गिरफ्तार लोगों की कुल संख्या 9 हो गई है. आर्यन खान, अरबाज मर्चेंट और श्रेयस नायर, तीनों स्कूल के समय से दोस्त हैं और ये तीनों मुंबई के धीरूभाई इंटरनेशल स्कूल में एक साथ पढ़ा करते थे. ये स्कूल भारत के एक बहुत बड़े उद्योगति का है और इसमें भारत के कई फिल्म स्टार्स और बड़े-बड़े उद्योगपतियों के बच्चे पढ़ते हैं.

सेनेट्री पेड में छिपाकर लाई गई थी ड्रग्स

सूत्रों के मुताबिक, इस पार्टी में ड्रग्स को जूतों, कॉन्टेक्ट लेंस और अंडरगारमेंट्स में छिपाकर लाया गया था. इस ड्रग्स पार्टी पर मारी गई रेड के दौरान एनसीबी को किसी के पास से कोकीन, किसी के पास से एमडीएमए, तो किसी के पास से चरस मिली. हमें बताया गया है कि इन ड्रग्स को कॉन्टेक्ट लेंस की डिब्बी, सेनेट्री पेड, दवाओं के डिब्बों और जूतों में छिपाकर लाया गया था.

NCB को कब हुआ आर्यन पर शक?

एनसीबी ने इस पार्टी पर रेड करने की तैयारी 10-15 दिन पहले ही शुरू कर दी थी. क्रूज पर होने वाली इस पार्टी की टिकट को ऑनलाइन बेचा जा रहा था. इसके बाद एनसीबी के 6 अधिकारियों को इस क्रूज पर भेज दिया गया, जो ये दिखावा कर रहे थे कि वो पार्टी में शामिल होने आए हैं. इस टीम का नेतृत्व एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) कर रहे थे. इसके बाद बाकी के अधिकारी सादे कपड़ों में इंटरनेशनल क्रूज टर्मिनल पर इधर उधर घूमने लगे. जब पार्टी में शामिल होने के लिए VIP गेस्ट आने लगे तो वहां मौजूद सीआईएसएफ के जवानों ने सबकी तलाशी शुरू कर दी. इसी दौरान आर्यन खान और उसका दोस्त अरबाज मर्चेंट घबराने लगे. इसके बाद अरबाज मर्चेंट ने सीआईएसएफ के जवानों से कहा कि आर्यन खान, शाहरुख खान के बेटे हैं. इसलिए उन्हें सीधे अंदर जाने दिया जाए, लेकिन इन्हें बिना जांच के अंदर जाने की इजाजत नहीं दी गई. तब तक एनसीबी के अधिकारी इस बात का अंदाजा लगा चुके थे कि कुछ गड़बड़ है. 

रूम में घुसकर एनसीबी ने ली तलाशी

आर्यन खान और अरबाज मर्चेंट के नाम पर इस क्रूज में कोई कमरा बुक नहीं था, लेकिन उन्हें पार्टी आयोजित करने वालों ने एक कॉम्प्लिमेंटरी रूम दिया गया था. जब आर्यन और अरबाज अपने कमरे में गए. तभी एनसीबी के अधिकारी वहां पहुंच गए. इसके बाद जब इनके सामान की जांच की गई तो आर्यन खान के पास से तो कुछ नहीं मिला. लेकिन अरबाज के जूतों से 6 ग्राम चरस बरामद की गई. इसी के बाद एनसीबी ने दोनों को हिरासत में ले लिया. पूछताछ के दौरान एनसीबी को इन दोनों के बीच हुए कुछ वॉट्सऐप चैट्स भी मिले, जिसमें ये दोनों ड्रग्स लेने की बात कर रहे थे.

शाहरुख से मिलने मन्नत पहुंचे सलमान

आर्यन खान की गिरफ्तारी की खबर मिलने के बाद बॉलीवुड के कई बड़े स्टार्स शाहरुख खान से मिलने उनके घर पहुंचे. इनमें सबसे बड़ा नाम सलमान खान (Salman Khan) का है, जो अपनी बहन अलवीरा के साथ शाहरुख के घर पहुंचे थे. इसके अलावा सलमान खान के भाई सोहेल खान की पत्नी सीमा खान भी शहरुख से मिलने पहुंची. सलमान और शाहरुख खान एक समय में एक दूसरे के प्रतियोगी हुआ करते थे. लेकिन बाद में दोनों अच्छे दोस्त बन गए. हालांकि एक पार्टी में हुई लड़ाई के बाद दोनों के बीच बातचीत बंद हो गई थी. लेकिन अब दोनों का रिश्ता पहले जैसा हो चुका है और इसीलिए सलमान खान ऐसे मुश्किल समय में शायद अपने दोस्त शाहरुख खान को हौसला देने पहुंचे होंगे.

आगे बढ़ने के चक्कर में पीछे छूटा परिवार

विडंबना ये है कि बॉलीवुड के स्टार्स अक्सर तरह-तरह के विज्ञापन करते हैं, जिनमें वो कभी बताते हैं कि आपको कौन से मोबाइल ऐप्स से अपने बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा देनी चाहिए, कौन सी यूनिवर्सिटी में पढ़ने भेजना चाहिए, बच्चों को किस क्षेत्र में करियर बनाना चाहिए. लेकिन Reel और Reality के अंतर को कोई समझ नहीं पाता. कई बार बड़े-बड़े लोगों को भी ये पता नहीं होता कि उनके परिवार में क्या हो रहा है. सोचिए, शाहरुख खान दिल्ली के एक मध्यवर्गीय परिवार से आते हैं, जिन्होंने अपने दम पर न सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई. लेकिन कई बार जीवन में आगे बढ़ने के चक्कर में परिवार पीछे छूट जाता है. इस बात का एहसास ही नहीं रहता कि परिवार के बच्चे और दूसरे लोग क्या कर रहे हैं? और एक दिन बदनामी एक ऐसा Interval बनकर अचानक आपके सामने आ जाती है, जहां से ये अंदाजा लगाना मुश्किल होता है कि अब जीवन की पिक्चर किस तरफ जाएगी. 

शाहरुख की ब्रांड वैल्यू 520 करोड़ रुपये

ऐसा हो सकता है कि आर्यन खान निर्दोष सिद्ध हो जाएं, या फिर दोबारा वो जीवन में कभी ऐसा न करें. लेकिन ये पूरी घटना उनके पिता शाहरुख खान के करियर पर भारी पड़ सकती है. शाहरुख खान पिछले काफी समय से किसी फिल्म में दिखाई नहीं दिए हैं. लेकिन विज्ञापनों की दुनिया में उनका अब भी बड़ा रुतबा है. उनके पास आज भी करोड़ों रुपये के विज्ञापन हैं और उनकी ब्रांड वैल्यू 520 करोड़ रुपये के आसपास है. लेकिन ये केस उनकी छवि को नुकसान पहुंचा सकता है और उनसे कई सारे विज्ञापन छीने भी जा सकते हैं.

किसी भी परिवार में ऐसा हो सकता है

इस पूरी कहानी में देश के मीडिया के लिए भी एक सबक छिपा है. मीडिया, फिल्म स्टार्स के बच्चों को भी बहुत छोटी उम्र से ही किसी स्टार की तरह पेश करने लगता है. उनकी छवि ऐसी बना दी जाती है कि भारत का आम नागरिक भी उनसे प्रभावित हो जाता है. नई पीढ़ी खुद को उनसे कनेक्ट करने लगती है. लेकिन एक दिन जब कुछ गलत हो जाता है तो वही मीडिया, स्टार्स के इन बच्चों को विलेन की तरह दिखाने लगता है और सीधे नतीजे पर पहुंचने की कोशिश करता है. भारत के कानूनों का उल्लंघन करने वाले हर व्यक्ति को उसके अपराधों की सजा मिलनी चाहिए. फिर चाहे वो कोई VIP हो, कोई सुपर स्टार हो, या किसी सुपरस्टार की संतान. लेकिन ये भी ध्यान में रखना चाहिए जो शाहरुख खान और आर्यन खान के साथ हुआ है. वो भारत के किसी भी परिवार में हो सकता है.

हर माता पिता को सतर्क रहने की जरूरत

एक सर्वे के मुताबिक, 9वीं कक्षा में पहुंचने से पहले भारत के 50 प्रतिशत बच्चे किसी न किसी रूप में नशा कर चुके होते हैं. इसके लिए आपको अपने बच्चे पर भी ध्यान देने की जरूरत है. वो कहां पर और किनके साथ वीकेंड पर पार्टी करते हैं. उनका बर्ताव अचानक से बदलने तो नहीं लगा और कहीं वो अकेला और अपने आप में खोया हुआ तो नहीं लग रहा. ये सब इस बात की तरफ इशारा हो सकता है कि आपका बच्चा कुछ गलत कर रहा है. इसलिए अब भारत के करोड़ों माता पिता को सतर्क होने की जरूरत है.

VIDEO

Trending news