NCT सरकार (संशोधन) अधिनियम हुआ प्रभावी, अब दिल्ली सरकार मतलब 'Lieutenant Governor'
Advertisement
trendingNow1891459

NCT सरकार (संशोधन) अधिनियम हुआ प्रभावी, अब दिल्ली सरकार मतलब 'Lieutenant Governor'

नए कानून के मुताबिक, दिल्ली सरकार (Delhi Governmemt) का मतलब ‘उपराज्यपाल’ (Lieutenant Governor) होगा. इसी तरह दिल्ली सरकार (Delhi Government) को अब कोई भी कार्यकारी फैसला लेने से पहले उपराज्यपाल की मंजूरी लेनी होगी. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी राज्य क्षेत्र शासन (संशोधन) अधिनियम, 2021 (National Capital Territory of Delhi Amendment Act) को लागू कर दिया गया है. इस फैसले के तहत अब दिल्ली की चुनी हुई सरकार के ऊपर उपराज्यपाल (Lieutenant Governor) की प्रधानता रहेगी. केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक अधिनयम के प्रावधान 27 अप्रैल से लागू हो गए हैं.

  1. दिल्ली सरकार का मतलब 'उपराज्यपाल'
  2. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना
  3. आम आदमी पार्टी ने किया था विरोध

दिल्ली सरकार का मतलब ‘LG’

नए कानून के मुताबिक, दिल्ली सरकार का मतलब ‘उपराज्यपाल’ होगा. इसी तरह दिल्ली सरकार (Delhi Government) को अब कोई भी कार्यकारी फैसला लेने से पहले उपराज्यपाल (LG) की मंजूरी लेनी होगी. 

गृह मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना

गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव गोविंद मोहन के हस्ताक्षर के साथ जारी अधिसूचना में कहा गया, ‘दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र शासन (संशोधन) अधिनियम, 2021 (2021 का 15) की धारा एक की उपधारा -2 में निहित शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए केंद्र सरकार 27 अप्रैल 2021 से अधिनियम के प्रावधानों को लागू करती है.’

ये भी पढ़ें - Corona Updates: पहली बार कोरोना से मौतों का आंकड़ा पहुंचा 3 हजार के पार, 1 दिन में आए 3 लाख 60 हजार से ज्यादा मामले

आम आदमी पार्टी ने किया था विरोध

गौरतलब है कि संसद ने इस कानून को पिछले महीने पारित किया था. लोकसभा ने 22 मार्च को और राज्य सभा ने 24 मार्च को इसको मंजूरी दी थी. जब इस विधेयक को संसद ने पारित किया था तब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने इसे ‘भारतीय लोकतंत्र के लिए दुखद दिन’ करार दिया था.

LIVE TV

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news