close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कोलकाता जा रहे यात्री के बैग से कारतूस मिलने के बाद दिल्‍ली एयरपोर्ट में मचा हड़कंप

एयर इंडिया की फ्लाइट से कोलकाता रवाना होने वाला था आरोपी मुसाफिर, दिल्‍ली पुलिस ने आरोपी मुसाफिर को लिया हिरासत में. 

कोलकाता जा रहे यात्री के बैग से कारतूस मिलने के बाद दिल्‍ली एयरपोर्ट में मचा हड़कंप
एयरपोर्ट पुलिस ने आरोपी मुसाफिर के खिलाफ आर्म्‍स एक्‍ट की धारा के तहत मामला दर्ज कर हिरासत में ले लिया है. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: बैगेज की जांच के दौरान एक मुसाफिर के बैग से कारतूस बरामद होने के बाद दिल्‍ली एयरपेार्ट पर हड़कंप मंच गया. आनन-फानन इस बाबत एयरपोर्ट सुरक्षा से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारियों को इस बाबत सूचना दी गई. पड़ताल में पता चला कि यह बैग बिपाबदित बासु नामक एक मुसाफिर का है. यह मुसाफिर एयर इंडिया की फ्लाइट एआई-764 से कोलकाता रवाना होने वाला है. सुरक्षा एजेंसियों ने तत्‍काल एयरलाइंस को सूचित कर आरोपी मुसाफिर को विमान से ऑफ लोड़ कराने के बाद हिरासत में ले लिया. 

एयरपोर्ट सुरक्षा से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, एयरपोर्ट के इनलाइन बैगेज सिस्‍टम के सेकेंड लेयर पर बैगेज स्‍क्रीनिर को एक बैग में कारतूस जैसी आकृति नजर आई. मामले की नजाकत को समझते हुए उसने तत्‍काल इस बैगेज को लेबल फोर के लिए डाइवर्ट कर दिया. लेबल फोर में जांच के दौरान इस बात की पुष्टि हो गई कि बैग में एक जीवित कारतूस है. इस बैग के टैग की मदद से पता चला कि यह बैग बिपावदित बासु नामक मुसाफिर का है, जो एयर इंडिया की कोलकाता जाने वाली फ्लाइट में बोर्ड होने वाला है.  

सुरक्षा अधिकारियों ने तत्‍काल इस मुसाफिर को फ्लाइट से ऑफ लोड कराया, जिसके बाद उसे बैगेज मेकअप एरिया के लेबल फोर में लाया गया. जहां सीआईएसएफ, एयरलाइंस सिक्‍योरिटी और आरोपी यात्री की मौजूदगी में बैग को खोला गया. बैग की तलाशी में कारतूस बराम कर लिया गया. आरोपी मुसाफिर इस कारतूस के बाबत न ही कोई संतोषजनक जवाब दे सका और न ही उससे जुड़ा कोई दस्‍तावेज प्रस्‍तुत कर सका. जिसके चलते, एयरलाइंस सिक्‍योरिटी ने आरोपी यात्री को दिल्‍ली पुलिस के हवाले कर दिया. वहीं दिल्‍ली पुलिस ने आर्म्‍स एक्‍ट की धारा 25 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है.