दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर छात्रों का प्रदर्शन, ZEE NEWS संवाददाता के साथ बदसलूकी

नागरिकता (संशोधन) कानून (Citizenship Amendment Act) के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के हिंसक विरोध-प्रदर्शन के बाद अब दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर छात्रों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है.

दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर छात्रों का प्रदर्शन, ZEE NEWS संवाददाता के साथ बदसलूकी
जामिया नगर हिंसा के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर आंदोलन किया.

नई दिल्ली: नागरिकता (संशोधन) कानून (Citizenship Amendment Act) के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के हिंसक विरोध-प्रदर्शन के बाद अब दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर छात्रों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है.जामिया छात्रों के समर्थन में दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर देर रात जेएनयू के छात्र प्रदर्शन करने पहुंचे हैं. छात्र दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर धरने पर बैठ गए हैं. रविवार को प्रदर्शनकारियों ने 'दिल्ली पुलिस जामिया छोड़ो' के नारे लगा रहे थे. प्रदर्शकाररियों के एकत्र होने के कारण वहां स्थिति तनावपूर्ण हो गई.

पुलिस मुख्यालय के पास से गुजरने वाले दोनों मुख्यमार्गो को बंद कर दिया गया.दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय इलाके में हुई हिंसा के विरोध में छात्र पुलिस मुख्यालय पर जुटे हैं. प्रदर्शनकारियों छात्रों ने ZEE NEWS संवाददाता से बदसलूकी की. जब छात्रों से यह सवाल पूछा गया कि जामिया नगर में बसों में आग किसने लगाई? तो वह इसका जवाब नहीं दे सके बल्कि बदसलूकी पर उतर आए. 

दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन 
प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कहना है कि पुलिस ने जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के कैंपस में घुसकर लाइब्रेरी में छात्रों के साथ पुलिस ने हिंसा की है, इसलिए वह अपना विरोध प्रदर्शन के लिए इकट्ठे हुए हैं. हालांकि, दिल्ली में साउथ ईस्ट के डीसीपी चिन्मय विस्वाल ने कुछ देर पहले ज़ी न्यूज से कहा था कि पुलिस ने जामिया यूनिवर्सिटी में छात्रों से कोई बदसलूकी नहीं की. प्रदर्शनकारी यूनिवर्सिटी में घुस गए थे, उन्हीं को निकालने के लिए पुलिस यूनिवर्सिटी में गई थी. 

उधर, दिल्ली में हिंसा के बाद, डीएमआरसी ने दिल्ली मेट्रो ने 11 स्टेशनों पर मेट्रो सेवा बंद कर दी है. सुखदेव विहार, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, ओखला विहार, जसोला विहार शाहीन बाग मेट्रो स्टेशन पर सभी गेट बंद हैं. इन स्टेशनों पर मेट्रो नहीं रुकेगी.

दिल्ली सरकार ने स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया
उधर, दिल्ली में साउथ ईस्ट जिले में ओखला, जामिया, न्यू फ्रैंड्स कालोनी, मदनपुर खादर क्षेत्र के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल कल बंद रहेंगे. वर्तमान हालात को देखते हुए दिल्ली सरकार ने स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया है. दिल्ली सरकार के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने यह जानकारी दी.

जामिया और शाहीन बाग इलाके में भी हिंसक विरोध-प्रदर्शन 
नागरिकता (संशोधन) कानून (Citizenship Amendment Act) के खिलाफ पूर्वोत्तर और पश्चिम बंगाल के बाद अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के जामिया और शाहीन बाग इलाके में भी हिंसक विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गया है. इस कानून का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने जामिया से सटे जसोला में 3 बसों को फूंक दिया और आग बुझाने पहुंची फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियों पर भी हमला कर दिया, जिसमें दो अग्निशमन कर्मियों को चोटें आई हैं. वे अस्पताल में हैं. 

हमले में 6 पुलिसकर्मी घायल 
मौके पर पुलिसकर्मियों पर जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के कैंपस में मौजूद छात्रों ने पथराव कर दिया. हमले में 6 पुलिसकर्मी घायल हो गए. पुलिस ने बताया कि हमले के बाद कई उपद्रवी यूनिवर्सिटी में घुस गए. उन्हें पकड़ने के लिए पुलिसबल ने यूनिवर्सिटी परिसर के अंदर की ओर रुख किया.