West Bengal Assembly Election 2021: अमित शाह 21 मार्च को जारी करेंगे बीजेपी का घोषणापत्र
Advertisement

West Bengal Assembly Election 2021: अमित शाह 21 मार्च को जारी करेंगे बीजेपी का घोषणापत्र

 पश्चिम बंगाल के अलावा असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में होने वाले विधान सभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां प्रचार में जुटी हैं.

West Bengal Assembly Election 2021: अमित शाह 21 मार्च को जारी करेंगे बीजेपी का घोषणापत्र
LIVE Blog

Assembly Election 2021 19th March LIVE Updates: पश्चिम बंगाल के अलावा असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में होने वाले विधान सभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां प्रचार में जुटी हैं. विधान सभा चुनाव से जुड़े पल पल की अपडेट (Assembly Election 2021 Live Update) के लिए लिए हमारे Live Blog के साथ बने रहिए...

19 March 2021
14:46 PM

भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 21 मार्च को कोलकाता में पश्चिम बंगाल विधान सभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी करेंगे.

14:45 PM

असम के डिब्रूगढ़ में राहुल गांधी ने कहा, 'हम गारंटी देते हैं कि CAA को लागू नहीं होने देंगे. असम में 5 लाख लोगों को रोजगार देंगे. 200 यूनिट बिजली मुफ्त में देंगे. हम हर गृहणी को 2,000 रुपये देंगे. हमने अपना घोषणापत्र असम की जनता से बात करके बनाया है, बंद कमरों में नहीं बनाया है.'

14:08 PM

नंदीग्राम से बीजेपी उम्मीदवार शुवेंदु अधिकारी ने ममता बनर्जी पर पलटवार किया और कहा कि, 'ममता बनर्जी ने 2019 में भी यही बात बोली थी. उनकी सारी बातें झूठी साबित हुईं. 2019 में हाफ हुआ इस बार साफ होगा.' बता दें कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इससे पहले कहा था कि 'बीजेपी को हम केंद्र से भी हटा देंगे.'

14:07 PM

असम के डिब्रूगढ़ में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, 'असम में आपको बांटा जा रहा है. एक धर्म को दूसरे धर्म से लड़ाकर. एक व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति से लड़ाकर और उसके बाद जो आपका है चाहे एयरपोर्ट हो, टी गार्डन हो उन सबको बेचकर अपने मित्रों को दिया जा रहा है.'

14:06 PM

असम के डिब्रूगढ़ में छात्रों से बातचीत के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, 'मेरा विचार है कि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को राजनीति में आना चाहिए. सक्रिय रूप से राजनीति में योगदान देना चाहिए. जहां भी आपको लगता है कि असम से चोरी की जा रही है. फिर आपको असम के लिए प्यार से लड़ना चाहिए.'

14:05 PM

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'ममता बनर्जी बात करती हैं मां, माटी, मानुष की. आप ने मां को अपमानित करने का काम किया. शर्म नहीं आती आपको ममता बनर्जी. आप ने माटी को खून से रंगा है. मानुष को आप ने मारा है. हम समझते थे कि दीदी का मतलब ममता की मूर्ती होती है. ममता बनर्जी तो निर्मम हो गई हैं. उन्होंने आगे कहा, 'मैं TMC के गुंडों को चेतावनी देता हूं कि 2 मई को ममता बनर्जी गई, एक-एक गुंडों को सबक सिखाया जाएगा. हम TMC के गुंडों को नहीं छोड़ने वाले हैं. ये हिंसा, आतंक, जंगलराज को भाजपा चलने नहीं देगी. पश्चिम बंगाल को बर्बाद कर दिया गया है.'

14:03 PM

पूर्वी मिदनापुर में जनसभा को संबोधित करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, 'बीजेपी को अलविदा, हम नहीं चाहते बीजेपी को. हम मोदी का चेहरा नहीं देखना चाहते. हम दंगा, लूट, दुर्योधन, दुशासन, मीर जाफर नहीं चाहते.

14:03 PM

21 मार्च को बीजेपी जारी करेगी घोषणापत्र

पश्चिम बंगाल विधान सभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) 21 मार्च को अपना घोषणापत्र जारी करेगी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बीजेपी का घोषणापत्र जारी करेंगे. बीजेपी ने राज्य के लोगों से अपने घोषणापत्र के लिए सुझाव मांगे थे.

09:20 AM

चुनाव आयोग से मिलेंगे टीएमसी नेता

पश्चिम बंगाल विधान सभा चुनाव को लेकर तृणमूल कांग्रेस (TMC) का प्रतिनिधिमंडल आज दिल्ली दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग से मिलेगा. टीएमसी के प्रतिनिधिमंडल में सौगात रॉय, महुआ मोइत्रा और यशवंत सिन्हा शामिल हैं, जो चुनाव आयोग के साथ 'पश्चिम बंगाल में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान' के मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

09:18 AM

हादसे के बाद पहली बार नंदीग्राम जाएंगी ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) चोट लगने के बाद आज पहली बार नंदीग्राम जाएंगी. वह 19 और 20 मार्च को नंदीग्राम में चुनाव प्रचार-प्रसार करेंगी. बता दें दस मार्च को नंदीग्राम में चुनाव प्रचार के दौरान ममता बनर्जी एक हादसे का शिकार हो गई थीं और उन्हें अस्पताल में भर्ती करना पड़ा था.

09:16 AM

असम दौरे पर राहुल गांधी

असम विधान सभा चुनाव को लेकर राहुल गांधी आज से चुनावी कैंपेन की शुरुआत करेंगे और 2 दिवसीय असम दौरे पर जाएंगे. इस दौरान राहुल 3 रैलियों का संबोधित करेंगे. इसके अलावा राहुल छात्रों और चाय बागान कर्मियों से भी बात करेंगे. दोपहर सवा दो बजे तिनसुकिया के डुमडूमा में राहुल की रैली है.

09:15 AM

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में होगी वोटिंग

बता दें कि पश्चिम बंगाल (West Bengal) की 294 विधान सभा सीटों के लिए 8 चरणों में वोटिंग होगी. राज्य में 27 मार्च, एक अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होंगे, जबकि चुनाव परिणाम 2 मई को आएंगे. पहले और दूसरे चरण में 30-30 सीटों, तीसरे चरण में 31 सीटों, चौथे चरण में 44 सीटों, पांचवें चरण में 45 सीटों, छठे चरण में 43 सीटों, सातवें चरण में 36 सीटों और आठवें चरण में 35 सीटों पर मतदान करवाया जाएगा.

असम की 126 सीटों पर 3 चरण में मतदान

चुनाव आयोग के मुताबिक, असम (Assam) की 126 सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान होगा. राज्य में 27 मार्च, 1 अप्रैल और 6 अप्रैल को वोटिंग होगी, जबकि 2 मई को चुनावों के नतीजे घोषित किए जाएंगे. असम में पहले चरण में 47 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इसके बाद दूसरे चरण में 39 और तीसरे चरण में 40 सीटों पर मतदान करवाया जाएगा.

केरल में 6 अप्रैल को 140 सीटों पर वोटिंग

केरल (Kerala) में विधान सभा की 141 सीटें हैं, जिसमें से 140 निर्वाचित और एक सीट नामित होती है. केरल की 140 विधान सभा सीटों पर एक फेज में चुनाव (Kerala Assembly Election 2021) संपन्न कराया जाएगा और राज्य की सभी सीटों पर वोटिंग 6 अप्रैल को होगी. मतों की गणना 2 मई को की जाएगी.

तमिलनाडु-पुडुचेरी में भी 1 चरण में होंगे चुनाव

तमिलनाडु (Tamil Nadu) की सभी 234 विधान सभा सीटों पर एक चरण में छह अप्रैल को मतदान होगा, जबकि दो मई को वोट की गिनती की जाएगी. तमिलनाडु में विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 24 मई 2021 को समाप्त हो रहा है. इसके अलावा केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी (Puducherry) में भी 30 विधान सभा सीटों पर चुनाव 6 अप्रैल को होंगे, जबकि मतगणना 2 मई को होगी. पुडुचेरी में विधान सभा की 33 सीटें हैं, जिसमें से 30 विधायकों का चुनाव वोटिंग के द्वारा होगी है, जबकि 3 नॉमिनेटेड विधायक होते हैं.

Trending news