Breaking News Live: राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल सर्वसम्मति से हुआ पास, विरोध में कोई वोट नहीं पड़ा
Advertisement
trendingNow11880704

Breaking News Live: राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल सर्वसम्मति से हुआ पास, विरोध में कोई वोट नहीं पड़ा

Breaking News 21th September Live: देश-दुनिया की सभी बड़ी खबरों के लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ जुड़े रहें...

Breaking News Live: राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल सर्वसम्मति से हुआ पास, विरोध में कोई वोट नहीं पड़ा
LIVE Blog

Breaking News 21th September Live Update: महिला आरक्षण विधेयक लोकसभा में लंबी चर्चा के बाद पास हो गया. आज राज्यसभा में इस बिल पर चर्चा होगी. राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन में इसकी घोषणा की थी. उन्होंने कहा कि सदन में विभिन्न दलों के नेताओं के साथ विचार-विमर्श के बाद तय किया गया कि विधेयक पर गुरुवार को यहां चर्चा होगी. महिला आरक्षण बिल के अलावा देश-दुनिया की सभी बड़ी खबरों के लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ जुड़े रहें...

21 September 2023
21:48 PM

राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल सर्वसम्मति से हुआ पास

लोकसभा के बाद अब राज्यसभा से भी महिला आरक्षण बिल पास हो गया है. इस बिल के विरोध में कोई वोट नहीं पड़ा है.

21:34 PM

राज्यसभा में PM मोदी ने सबको दिया धन्यवाद

पीएम मोदी ने कहा कि सभी सांसदों और पार्टियों ने दिखाई सकारात्मक सोच दिखाई है, इसके लिए धन्यवाद. उन्होंने यह भी कहा कि सभी सांसद इसे सर्वसम्मति से पास करें, यह मेरा अनुरोध है.

21:30 PM

राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पर बहस जारी

महिला आरक्षण बिल पर राज्यसभा में बहस जारी है. सदन में पीएम मोदी भी मौजूद हैं. जल्द ही यह पास हो सकता है. इस बिल पर पर राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सरकार ने महिला आरक्षण से पहले दो अनिवार्य शर्त रखी है. पहला जनगणना और दूसरा परिसीमन. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि सरकार समय बताए कि यह बिल कब लागू किया जाएगा.

17:44 PM

राज्य सभा में बिल पर वोटिंग के दौरान पीएम मोदी सदन में मौजूद रहेंगे

राज्य सभा में बिल पर वोटिंग के दौरान पीएम मोदी सदन में मौजूद रहेंगे. इतना ही नहीं राज्यसभा में महिला विधेयक पास होने के बाद पीएम मोदी संसद भवन के मकर द्वार पर आ सकते हैं. महिला सांसद पीएम मोदी को बधाई देंगी, इसके बाद महिला सांसदों के साथ फ़ोटो भी संभव है.

16:19 PM

गृहमंत्री अमित शाह से मिलने पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर

- कनाडा से तनाव के बीच जरूरी बैठक हो रही है. संसद भवन परिसर में गृहमंत्री अमित शाह से विदेश मंत्री जयशंकर मिलने पहुंचे हैं. जानकारी के मुताबिक कनाडा मामले पर जानकारी देने विदेश मंत्री पहुंचे हैं.

15:54 PM

कनाडा से तनातनी से बीच विदेश मंत्रालय का बयान

- विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि उनके और हमारे राजनयिकों की संख्या में असमानता है. भारत में कनाडा के राजनयिकों की संख्या अधिक है. हमने उन्हें बताया है कि इसे बराबर करने की ज़रूरत है. उनके राजनयिकों की संख्या कम होगी. इसको वर्क आउट किया जा रहा है. 

- निज्जर के मामले में उसकी मौत के बाद और ना अभी कोई ठोस जानकारी भारत के साथ साझा की है. वहीं भारत ने अपने यहां वांटेड आतंकी और अपराधियों के सौंपे जाने की माँग के साथ जानकारियां शेयर की हैं.

15:39 PM

पाकिस्तानी में इस समय होंगे आम चुनाव

आखिरकार पाकिस्तान में चुनाव के समय का ऐलान हो गया है. पाकिस्तान चुनाव आयोग ने घोषणा की है. आम चुनाव के लिए जनवरी 2024 के आखिरी सप्ताह का समय तय किया गया है.

13:57 PM

Mahila Bill पर बोले JP Nadda-Rajyasabha में भी ये बिल सर्वसम्मति से पास होगा

12:49 PM

India-Canada Tension: भारत ने कनाडा के लोगों के लिए वीजा सर्विस सस्पेंड

भारत ने कनाडा के लोगों के लिए वीजा सेवाएं सस्पेंड कर दी हैं. खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मुद्दे पर भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. इसी को देखते हुए भारत के वीजा एप्लिकेशन सेंटर ने ये घोषणा की है.

12:49 PM

लखनऊ में कॉलेज छात्रा की हत्या

लखनऊ में एक कॉलेज की छात्रा को 'दयाल रेजिडेंसी' में गोली मार दी गई. पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है. 

11:39 AM

कनाडा मामले में भारत का बड़ा एक्शन

भारत-कनाडा के बीच जारी तनाव को लेकर नई दिल्ली ने बड़ा फैसला लिया है. भारत ने कनाडा की वीजा सर्विस पर रोक लगा दी है.

11:38 AM

राज्यसभा में पेश महिला आरक्षण बिल

लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई सीटें आरक्षित करने के प्रावधान वाला ‘संविधान (एक सौ अट्ठाईसवां संशोधन) विधेयक, 2023’ चर्चा और पारित कराने के लिए राज्यसभा में पेश किया गया है.

 

10:17 AM

संसद की कार्यवाही शुरू

आज संसद के विशेष सत्र की कार्यवाही शुरू हो गई है. पीएम मोदी ने लोकसभा में सभी सांसदों का धन्यवाद दिया है. वहीं स्पीकर ओम बिरला ने शांतिपूर्ण विश्व का सपना साकार करने की दिशा में अहम बात की है. आज लोकसभा में चंद्रयान और भारत की अंतरिक्ष में मिली कामयाबियों पर चर्चा चल रही है.

10:11 AM

India Canada News: पंजाब में Khalistani के खिलाफ तगड़ा एक्शन

10:07 AM

कनाडा में एक और खालिस्तानी का मर्डर

कनाडा में गैंगस्टर सुक्खा की हत्या हो गई है. ये अपराधी खालिस्तानियों का मददगार था और एनआईए की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल था.

10:07 AM

भारत जोड़ो यात्रा 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपने भारत जोड़ो मिशन के तहत आज वह आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंचे. उन्होंने कुलियों से बात की. उनकी परेशानियों को सुना. इस मुलाकात के बाद मीडिया से बातचीत में कुलियों ने कहा कि राहुल गांधी उनसे मिलने पहुंचे थे. आपको बताते चलें कि पिछले महीने कुलियों का एक वीडियो आया था जिसमें उन्होंने राहुल गांधी से मिलने की इच्छा जाहिर की थी.

10:02 AM

...और राहुल पहुंच गए रेलवे स्टेशन

कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी आज कुलियों की समस्या सुनने के लिए आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंच गए. उन्होंने वहां पर कुलियों से बात की. 

09:39 AM

India Canada News: Modi-Doval के एक्शन के बाद बौखलाए Khalistani

09:35 AM

Rain Alert Breaking: देश के कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी, Himachal-Odisha में होगी बारिश

09:29 AM

स्कूल में बच्चे को हार्ट अटैक!

सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (CMS) में 9वीं का छात्र आतिफ स्कूल में अचानक बेहोश होकर गिर पड़ा. बताया जा रहा है कि उसकी मौत हो गई. क्लास में उसे सांस लेने में परेशानी हो रही है. जब वो बेहोश हुआ तो उसे टेबल पर लिटाया गया, लेकिन उसकी हालत में सुधार नहीं हुआ. इसके बाद तुरंत अस्पताल ले जाया गया, लेकिन वहां डॉक्टरों ने देखा तो उसकी पल्स नहीं चल रही थी. डॉक्टरों ने कहा कि बच्चे को हार्टअटैक हुआ है, उसे सीपीआर भी दिया गया, फिर भी बचाया नहीं जा सका. अभी पोस्टमार्टम के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा.

09:29 AM

स्कूल में बच्चे को हार्ट अटैक!

सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (CMS) में 9वीं का छात्र आतिफ स्कूल में अचानक बेहोश होकर गिर पड़ा. बताया जा रहा है कि उसकी मौत हो गई. क्लास में उसे सांस लेने में परेशानी हो रही है. जब वो बेहोश हुआ तो उसे टेबल पर लिटाया गया, लेकिन उसकी हालत में सुधार नहीं हुआ. इसके बाद तुरंत अस्पताल ले जाया गया, लेकिन वहां डॉक्टरों ने देखा तो उसकी पल्स नहीं चल रही थी. डॉक्टरों ने कहा कि बच्चे को हार्टअटैक हुआ है, उसे सीपीआर भी दिया गया, फिर भी बचाया नहीं जा सका. अभी पोस्टमार्टम के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा.

09:28 AM

India Canada News: Modi-Doval के एक्शन के बाद बौखलाए Khalistani

09:27 AM

अगले साल भारत के दौरे पर आ सकते हैं Joe Biden, गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रण

09:12 AM

गोल्डी बराड पर शिकंजा

गैंगस्टर-खालिस्तानी टेरर लिंक को लेकर पंजाब में बड़ा एक्शन हुआ है. गोल्डी बराड़ के नेटवर्क को खत्म करने के लिए पंजाब में सुबह 7 बजे से ताबड़तोड़ रेड चल रही है. खालिस्तानियों के हमदर्दों पर शिकंजा कसा जा रहा है. 

 

08:31 AM

खालिस्तान-आईएसआई की बैठक

कनाडा में भारत विरोधी गतिविधियों के लिए आईएसआई ने खालिस्तान नेताओं से मीटिंग करते हुए नया प्लान बनाया है. 

08:30 AM

One minute one news: Loksabha में Women Reservation Bill पास, अब राज्यसभा की बारी

08:29 AM

कनाडा में पढ़ रहे भारतीय छात्रों पर खालिस्तानियों की नजर

कनाडा में भारत के खिलाफ हो रही साजिश की बात करें तो वहां पर भारत से पढ़ने के लिए गए छात्रों को खालिस्तानी साजिश में शामिल करने के लिए प्लान भी तैयार किया जा रहा है.
कनाडा में 25 सितबर को भारत के खिलाफ होने वाली खालिस्तान समर्थित रैली में हिंसा की आशंका है. कनाडा में खालिस्तानियों ने 25 सितंबर को भारतीय हाई कमीशन के सामने प्रदर्शन करने की योजना बनाई है. इस सिलसिले में कनाडा में तैनात भारतीय डिप्लोमैट्स और भारतीय नागरिकों को खास तरह से सावधान रहने के लिए कहा गया है. भारत की एडवाइजरी पर तिलिमिलाई कनाडा सरकार ने अपने देश में सुरक्षा के मामलों को लेकर सफाई दी है. वहीं ये भी खबर है कि कनाडा में रह रहे करीब 20 खालिस्तानी आतंकवादी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के साथ मिलकर कनाडा में भारत के खिलाफ बड़ी साजिश रच रहे हैं. 

07:53 AM

कनाडा में पनप रहे आतंकवादी संगठन खालिस्तान पर बड़ा खुलासा

कनाडा में पनप रहे खालिस्तान का पाकिस्तान से लिंक पर बड़ा खुलासा हुआ है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI कनाडा में खालिस्तान गतिविधियों को तेज करने के लिए फंडिंग कर रही है. सूत्रों के मुताबिक बीते कुछ महीनों में कनाडा में रह रहे खालिस्तानियों के आकाओं को बड़ी संख्या में फंडिंग मिली है. इस रकम का इस्तेमाल लोगों को प्रदर्शन की जगहों पर ले जाने, पोस्टर, बैनर और भारत के खिलाफ युवाओं को भड़काने के लिए किया जा रहा है. 

07:53 AM

भारत की एडवाइजरी से कनाडा को मिर्ची

भारत ने कनाडा में रह रहे अपने नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी है. इससे तिलमिलाई कनाडा की सरकार ने फौरन सफाई जारी करते हुए कहा है कि कनाडा एक सुरक्षित देश है. 

07:13 AM

UNSC में मिले भारत को स्थाई सीट

ब्रिटेन के विदेश सचिव ने कहा है कि भारत को यूएनएससी में स्थाई सदस्यता मिलनी चाहिए.

07:13 AM

भारत की एडवाइजरी से कनाडा को झटका

भारत ने कनाडा में रह रहे अपने नागरिकों के लिए जो सिक्योरिटी एडवाइजरी जारी की थी. उस पर कनाडा ने सफाई देते हुए कहा है कि हमारा देश पूरी तरह सुरक्षित है. यहां किसी तरह का डर नहीं है.

06:24 AM

भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने देशभर में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. इस सिलसिले में 10 राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट है. 

06:23 AM

Women Reservation Bill Passed: महिलाऐं हैं...कोई मोहरा नहीं! 

06:21 AM

NIA ने 43 गैंगस्टरों के बारे में जानकारी मांगी, जारी की तस्वीरें

NIA ने 43 गैंगस्टरों की तस्वीरें जारी की हैं और उनकी अवैध संपत्तियों, व्यवसायों एवं सहयोगियों से संबंधित जानकारी मांगी है. NIA ने कोई भी जानकारी देने के लिए एक व्हाट्सएप नंबर 7290009373 भी उपलब्ध कराया है. इस लिस्ट में गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई, काला जठेड़ी, काला राणा, गोल्डी बराड़, छेनू पहलवान, लखबीर सिंह रांदा और कौशल चौधरी शामिल हैं. NIA ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया, 'यदि आपके पास उनके मालिकाना हक वाली या उनके सहयोगियों, मित्रों, रिश्तेदारों के नाम पर संपत्तियों, परिसंपत्तियों, व्यवसायों के बारे में कोई जानकारी है तो कृपया +91 7290009373 पर एक व्हाट्सएप संदेश भेजें.'

06:17 AM

NIA ने भारत में सक्रिय खालिस्तानी आतंकवादियों पर कार्रवाई तेज की

NIA ने भारत में सक्रिय खालिस्तानी आतंकवादियों पर कार्रवाई तेज की है. इसी के साथ बीकेआई आतंकवादियों रिंडा, लांडा और तीन अन्य के बारे में जानकारी देने पर नकद इनाम की घोषणा की गई है. देश में खालिस्तानी आतंकवादी अभियान पर अपनी कार्रवाई तेज करते हुए, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बुधवार को 'सूचीबद्ध आतंकवादी' हरविंदर सिंह संधू उर्फ ​​रिंदा और लखबीर की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 10-10 लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की. संधू उर्फ ​​लांडा, भारत में बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) की आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने का आरोपी है. NIA द्वारा इन आतंकवादियों के 3 सहयोगियों परमिंदर सिंह कैरा उर्फ ​​पट्टू, सतनाम सिंह उर्फ ​​सतबीर सिंह उर्फ ​​सत्ता और यदविंदर सिंह उर्फ ​​यद्दा के बारे में जानकारी देने वालों के लिए 5-5 लाख रुपये का नकद इनाम भी घोषित किया गया है.

06:16 AM

लोकसभा में आज चंद्रयान-3 की सफलता और भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम पर चर्चा

चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग और भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम को लगातार मिल रही सफलता पर आज लोकसभा में चर्चा होगी. बुधवार को लोकसभा द्वारा लोकसभा एवं देश की विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने वाले विधेयक 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम -2023 ( 128 वां संविधान संशोधन ) को पारित किए जाने की घोषणा करने के बाद लोकसभा स्पीकर ने सदन में यह जानकारी दी. 

06:14 AM

जनगणना और परिसीमन पूरा होते ही महिला आरक्षण से संबंधित कानून लागू होगा: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद जनगणना और परिसीमन की कार्रवाई पूरी की जाएगी. लोकसभा तथा राज्य विधानसभाओं में महिलाओं को एक तिहाई आरक्षण से संबंधित कानून बहुत जल्द आकार लेगा.

06:12 AM

महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा मिलेगा: PM Modi

महिला आरक्षण बिल लोकसभा से पास होने के बाद पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि महिला आरक्षण विधेयक से राजनीतिक प्रक्रिया में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा मिलेगा. पीएम ने कहा इससे महिला सशक्तिकरण होगा और राजनीतिक प्रक्रिया में उनकी और भी अधिक भागीदारी को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने ‘एक्स’ पर किए गए एक पोस्ट में कहा, 'लोकसभा में संविधान (128वां संशोधन) विधेयक, 2023 के इस तरह के अभूतपूर्व समर्थन के साथ पारित होने पर प्रसन्नता हुई.' उन्होंने इस विधेयक के समर्थन में मतदान करने वाले सभी दलों के सांसदों के प्रति आभार व्यक्त किया.

06:08 AM

लोकसभा में पास हुआ महिला आरक्षण बिल

इससे पहले लोकसभा ने महिला आरक्षण से जुड़े ‘नारीशक्ति वंदन विधेयक’ को मंजूरी दी, जिसका कांग्रेस समेत अधिकतर दलों ने समर्थन किया. देश की राजनीति पर व्यापक असर डालने की क्षमता वाले ‘नारीशक्ति वंदन विधेयक’ को लोकसभा ने बुधवार को मंजूरी दे दी. जिसमें संसद के निचले सदन और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण का प्रावधान शामिल है. इससे संबंधित ‘संविधान (एक सौ अट्ठाईसवां संशोधन) विधेयक, 2023’ पर करीब 8 घंटे की चर्चा के बाद लोकसभा ने 2 के मुकाबले 454 वोट से अपनी स्वीकृति दी. सदन में कांग्रेस, सपा, द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने विधेयक का समर्थन किया. हालांकि असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने विधेयक का विरोध किया. सदन में ओवैसी समेत एआईएमआईएम के 2 सदस्य हैं. विधेयक पारित किए जाने के दौरान सदन में प्रधानमंत्री मोदी मौजूद थे. कानून मंत्री के संबोधन के बाद कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने विधेयक पर चर्चा की शुरुआत की. राहुल गांधी, गृह मंत्री अमित शाह, महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी समेत कुल 60 सदस्यों ने इस विधेयक पर चर्चा में भाग लिया.

06:06 AM

महिला आरक्षण संबंधी विधेयक पर राज्यसभा में चर्चा 

लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीट आरक्षित करने के प्रावधान वाले महिला आरक्षण बिल पर आज राज्यसभा में चर्चा होगी. राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि सदन में विभिन्न दलों के नेताओं के साथ विचार-विमर्श के बाद यह तय किया गया कि संविधान (128वें संशोधन) विधेयक, 2023 पर यहां चर्चा होगी. 
इस विधेयक पर चर्चा के लिए साढ़े सात घंटे का समय तय किया गया है.

Trending news