दिल्ली में गर्मी का तूफान, पारा रिकॉर्ड 49 के पार.. तप गई पूरी राजधानी
Advertisement
trendingNow12266721

दिल्ली में गर्मी का तूफान, पारा रिकॉर्ड 49 के पार.. तप गई पूरी राजधानी

Live Updates and Breaking News: आधे से ज्यादा भारत भीषण गर्मी की मार झेल रहा है और 17 शहरों में तापमान 48 डिग्री के पार हो गया है. ED ने जेल में बंद शेख शाहजहां के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है. देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

दिल्ली में गर्मी का तूफान, पारा रिकॉर्ड 49 के पार.. तप गई पूरी राजधानी
LIVE Blog

Breaking News 28th May 2024: आधे से ज्यादा भारत भीषण गर्मी की मार झेल रहा है. सोमवार को नई दिल्ली के मंगशपुर इलाके में अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिसके बाद तापमान 50 डिग्री तक जाने का अनुमान जताया गया है. हालांकि, इस बीच दिल्ली समेत उत्तर पश्चिम भारत के लोगों को 30 मई के बाद ही भीषण गर्मी से राहत मिलने का अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिम भारत के हिस्सों में भीषण लू चल रही है और यह अगले तीन दिनों तक जारी रह सकती है. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जेल में बंद शेख शाहजहां के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है.

28 May 2024
21:03 PM

राउज एवेन्यू कोर्ट ने आप नेता आतिशी को भेजा समन, भाजपा ने बोला हमला

- दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल सरकार की मंत्री आतिशी को समन भेजा है. कोर्ट ने आतिशी को 29 जून को पेश होने के लिए कहा है. जिसके बाद भाजपा हमलावर हो गई है. नई दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार बांसुरी स्वराज ने कहा कि ये लोग असत्य का सहारा लेकर आरोप लगाते हैं. उसका कोई आधार नहीं होता है. आम आदमी पार्टी ने पहले भी कहा था कि भाजपा के लोग 'ऑपरेशन लोटस' चला रहे हैं. लेकिन, यह लोग साबित नहीं कर पाए.

20:49 PM

हैदराबाद में बच्चों को बेचने वाले रैकेट का भंडाफोड़, 11 बचाए गए

ग्रेटर हैदराबाद पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. पुलिस ने बच्चों के बेचने वाले एक अंतर्राज्यीय रैकेट का भंडाफोड़ किया है और 11 बच्चों को बचाया है. पुलिस ने आठ महिलाओं समेत 11 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने दिल्ली और पुणे के तीन आरोपियों से बच्चों को खरीदा था.

- राचकोंडा के पुलिस आयुक्त तरुण जोशी ने पत्रकारों को बताया, "आरोपी बच्चों को निसंतान दंपतियों को बेच रहे थे. जिन 11 बच्चों को बचाया गया है, उनमें नौ बच्चियां और दो लड़के शामिल हैं. इनकी उम्र एक महीने से लेकर ढाई महीने के बीच है." पुलिस ने बताया कि आरोपी दिल्ली की किरण और प्रीति तथा पुणे के कन्हैया से बच्चे लाते थे. इन तीनों ने गिरफ्तार लोगों को लगभग 50 बच्चे दिए. आरोपियों के एजेंट आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में जरूरतमंद लोगों को प्रति बच्चा 1.80 लाख रुपये से लेकर 5.50 लाख रुपये में बेचते थे.

20:13 PM

तेलंगाना के डिप्टी सीएम के आवास प्रजा भवन को बम से उड़ाने की धमकी

- तेलंगाना के ज्योतिराव फुले प्रजा भवन को बम से उड़ाने की धमकी मिली है. यह भवन तेलंगाना के डिप्टी सीएम मल्लू भट्टी विक्रमार्क का आवास है. एक अज्ञात व्यक्ति ने पुलिस नियंत्रण कक्ष को फोन कर बताया कि प्रजा भवन में बम रखा गया है, जो कभी भी फट सकता है. इसके बाद पुलिस टीमों ने बेगमपेट क्षेत्र में प्रजा भवन, पूर्व में प्रगति भवन में तलाशी अभियान शुरू किया.

- बम डिस्पोजल स्क्वायड, डॉग स्क्वायड और ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के आपदा प्रतिक्रिया बल समेत विशेष पुलिस दलों को कार्रवाई में लगाया गया. हालांकि, तलाशी के दौरान पुलिस को कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला. फिलहाल, जांच की जा रही है.

19:34 PM

कांग्रेस का दिल पाकिस्तान के लिए धड़कता है : अनुराग ठाकुर

- लोकसभा चुनाव के बीच सभी पार्टियों के नेता एक-दूसरे पर हमलावर हैं. सभी खुद को जनता के बीच एक बेहतरीन नेता के रूप में प्रस्तुत कर मतदाताओं को रिझाने का प्रयास कर रहे हैं. इसी बीच, बीजेपी नेता व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मीडिया से बातचीत के दौरान प्रियंका गांधी और राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा. अनुराग ठाकुर ने कहा, “लड़की हूं, लड़ सकती हूं”, का नारा देना बहुत आसान होता है, लेकिन प्रियंका ना ही कभी लड़कियों के लिए लड़ीं और ना ही उनके साथ कभी खड़ी हुईं.

- अनुराग ठाकुर ने कहा महिलाओं के साथ अत्याचार और अपराध भी हुआ, लेकिन प्रियंका दूर-दूर तक नजर नहीं आईं. कांग्रेस पार्षद की बेटी नेहा ने जबरन निकाह करने से इनकार किया, तो उसकी गला रेतकर हत्या कर दी गई. उनकी सरकार में उनके पार्षद की बेटी को न्याय नहीं मिला, लेकिन प्रियंका कहीं पर भी नजर नहीं आईं. प्रियंका ने हर बार यह बखूबी साबित किया है कि 'लड़की हूं, लेकिन मैं लड़ नहीं सकती हूं'. हिमाचल प्रदेश की महिलाओं को 1500 रुपए देने का वादा कर प्रियंका गांधी गई थी, लेकिन 16 महीने हो जाने के बावजूद भी वो कहीं पर भी दिखाई नहीं दी.

18:53 PM

रामलला पर भी भीषण गर्मी का असर, पहनाए जा रहे सूती वस्त्र, भोग में भी बदलाव

- देश के अलग-अलग हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी से लोग बहुत परेशान हैं. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. भीषण गर्मी से भक्त से लेकर भगवान तक परेशान हैं. भीषण गर्मी के बीच अयोध्या में मंदिर में विराजमान भगवान की दिनचर्या भी बदल दी गई है. राम मंदिर में विराजमान बालक राम के राग भोग में बदलाव किया गया है.

- अयोध्या में राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि राम मंदिर में विराजमान प्रभु राम को भोग में दही और फलों का जूस दिया जा रहा है. उनकी शीतल आरती हो रही है. उन्हें सूती वस्त्र के कपड़े पहनाए जा रहे हैं.

- राम मंदिर में रामलला पांच साल के बालक के रूप में विराजमान हैं. इसलिए उन्हें सर्दी-गर्मी से बचने के लिए विशेष इंतजाम किए जाते हैं. इस समय नौतपा चलने की वजह से रामलला को भोग में शीतल (ठंडे) व्यंजन दिए जा रहे हैं. इसके अलावा उन्हें सूती वस्त्र के कपड़े पहनाए जा रहे हैं.

18:07 PM

पुणे पोर्श हादसा : आरोपी के राजनीतिक संबंध सामने आने पर कांग्रेस ने सीबीआई जांच की मांग की

महाराष्ट्र कांग्रेस ने सत्तारूढ़ महायुति सरकार पर पुणे में दो लोगों की जान लेने वाली पोर्श कार हादसे की जांच को पटरी से उतारने का प्रयास करने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को मांग की कि इस सनसनीखेज मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दिया जाए. राज्य कांग्रेस अध्यक्ष नाना एफ पटोले ने उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस के इस्तीफे की अपनी मांग दोहराई, क्योंकि पुलिस जांच में आरोपी के राजनीतिक संबंध सामने आए हैं.

17:29 PM

आयकर विभाग ने पैन-आधार लिंक की समय सीमा पर अलर्ट जारी किया

- आयकर विभाग ने मंगलवार करदाताओं से आग्रह किया कि जिन्होंने अभी तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया है, वे 31 मई की समय सीमा से पहले ऐसा कर लें, अन्यथा उन्हें अधिक कर का भुगतान करना पड़ेगा. आयकर विभाग ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “उच्च दर पर कर कटौती से बचने के लिए कृपया 31 मई, 2024 से पहले अपने पैन को आधार से लिंक करें, यदि आपने पहले से नहीं किया है.

17:00 PM

दिल्ली में गर्मी का तूफान, पारा रिकॉर्ड 49 के पार.. तप गई पूरी राजधानी

- लू के थपेड़ों से तप रही दिल्ली में पारे ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अब 49 डिग्री तक पारा पहुंच गया है. मुंगेशपुर, नजफगढ़ और नरेला जैसे 3 स्टेशनों पर तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो कि सामान्य से 9 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

- यह तपिश लोगों के लिए आग बनकर बरस रही है. सड़कें सुनसान पड़ी हैं, बाजारों में सन्नाटा छाया हुआ है. लोग अपने घरों में दरवाजे-खिड़कियां बंद कर ठंडक का सहारा लेने को मजबूर हैं.

- अत्यधिक गर्मी लू के कारण हो रही है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में भी गर्मी का सितम जारी रहने की संभावना है. लोगों को सावधानी बरतने और पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जा रही है. बाहर निकलते समय टोपी, छाता और ढीले-ढाले कपड़े पहनने की सलाह भी दी जा रही है.

-उधर गर्मी के कारण कई लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो रही हैं. अस्पतालों में बीमार लोगों की संख्या बढ़ रही है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में भी गर्मी का प्रकोप जारी रह सकता है.

14:31 PM
केजरीवाल को लेकर राऊज एवेन्यू कोर्ट सुनाएगा 4 जून को फैसला
 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के खिलाफ दायर चार्जशीट पर संज्ञान लेने को लेकर राऊज एवेन्यू कोर्ट ने अपना आदेश सुरक्षित रखा है. कोर्ट अब 4 जून को आदेश सुनाएगा.
12:25 PM

हाई कोर्ट ने राम रहीम को रंजीत सिंह की हत्या मामले में किया बरी

हाई कोर्ट ने पूर्व प्रबंधक की हत्या मामले में डेरा प्रमुख राम रहीम को बरी कर दिया है. पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को उसके पूर्व प्रबंधक रंजीत सिंह की हत्या के मामले में मंगलवार को बरी कर दिया. सिरसा में स्थित डेरा का प्रमुख अभी रोहतक की सुनारिया जेल में बंद है. वह अपनी दो शिष्याओं से दुष्कर्म के जुर्म में 20 साल की जेल की सजा काट रहा है. डेरा प्रमुख के वकील जितेंद्र खुराना ने कहा कि हाई कोर्ट ने रंजीत सिंह हत्या मामले में उनके मुवक्किल को बरी कर दिया है.

सीबीआई की एक विशेष अदालत ने 2021 में राम रहीम और चार अन्य को 19 साल पुराने रंजीत सिंह हत्या मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई थी. पूर्व डेरा प्रबंधक रंजीत सिंह की हरियाणा के कुरुक्षेत्र में 10 जुलाई 2002 को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. उसकी एक अज्ञात पत्र प्रसारित करने में संदिग्ध रूप से शामिल होने को लेकर हत्या कर दी गई थी, जिसमें बताया गया था कि डेरा मुख्यालय में राम रहीम कैसे महिलाओं का यौन शोषण कर रहा है. पंचकूला की सीबीआई अदालत द्वारा सजा सुनाए जाने के बाद राम रहीम ने उच्च न्यायालय में अपील की थी.

11:05 AM

अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से झटका

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर जल्द सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट की अवकाशकालीन बेंच ने इनकार कर दिया है. बेंच ने कहा कि सुनवाई के लिए लिस्ट करने को लेकर फैसला चीफ जस्टिस ही लेंगे. केजरीवाल की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट से कल (29 मई) सुनवाई करने का आग्रह किया था. बता दें कि केजरीवाल को 2 जून को सरेंडर करना है. उन्होंने खराब सेहत और मेडिकल टेस्ट कराने की जरूरत का हवाला देते हुए 7 दिन अंतरिम जमानत की अवधि बढ़ाने की मांग की थी.

09:17 AM

लखनऊ एयरपोर्ट पर पकड़ा गया 48 लाख का सोना

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर भारी मात्रा में सोना पकड़ा गया है. अबू धाबी से लखनऊ पहुंचे यात्री के पास से बरामद हुए सोने की कीमत करीब 48 लाख रुपये है. यात्री इंडिगो की फ्लाइट से अबू धाबी से लखनऊ पहुंचा था. वह सोने को पेस्ट के रूप में ढालकर प्राइवेट पार्ट में छुपा कर लाया था.

09:01 AM

अमेरिका में तूफान से अब तक 20 लोगों की गई जान

अमेरिका में पिछले सप्ताह के अंत में आए तूफान से अब तक कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है. तूफान का सबसे ज्यादा प्रभाव टेक्सास, अर्कांसस, ओक्लाहोमा और केंटुकी राज्य में पड़ा है. तूफान ने टेक्सास में भारी तबाही मचाई. राज्य के कुक काउंटी में तूफान की चपेट में आकर कुछ मकान धराशाई हो गए. टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने रविवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि राज्य में अब तक सात लोगों के मारे जाने और 100 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है.

08:39 AM

दिल्ली में आपस में टकराईं डीटीसी की 2 बसें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के नौरोजी नगर में 2 डीटीसी बसों की टक्कर में एक यात्री घायल हो गया है. जानकारी के अनुसार, एक बस दूसरी बस से आगे निकलने की कोशिश कर रही थी, जिस दौरान दोनों की टक्कर हो गई.

08:16 AM

IndiGo Flight Bomb: अफवाह निकली फ्लाइट में बम की खबर

दिल्ली से वाराणसी जा रही इंडिगो फ्लाइट में बस की खबर अफवाह निकली है और जांच में विमान के अंदर से कुछ नहीं मिला है. इंडिगो की उड़ान 6E2211 के यात्रियों को उड़ान में बम की धमकी मिलने के बाद आपातकालीन द्वार से बाहर निकाला गया था. सभी यात्री सुरक्षित हैं और बम की खबर अफवाह निकली है.

07:59 AM

Earthquake: उत्तराखंड के पिथोरागढ़ में भूकंप

उत्तराखंड के पिथोरागढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि आज सुबह 6:43 बजे रिक्टर पैमाने पर 3.1 तीव्रता का भूकंप आया. हालांकि, अब तक किसी तरह के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है.

07:38 AM

IndiGo Flight Bomb: टॉयलेट में मिला था बम वाला नोट

दिल्ली एयरपोर्ट से वाराणसी जाने वाली इंडिगो फ्लाइट में बम की खबर एक नोट के जरिए मिली थी. मौके पर मौजूद विमानन सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि उड़ान भरने से पहले इंडिगो के चालक दल को विमान के टॉयलेट में एक नोट मिला, जिस पर 'बम' लिखा हुआ था. इसके बाद इसकी सूचना अधिकारियों को दी गई और फ्लाइट में सवार लोगों को इमरजेंसी एग्जिट कराई गई.

07:36 AM

Shahjahan Sheikh: शेख शाहजहां के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जेल में बंद शेख शाहजहां के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है. चार्जशीट में शाहजहां पर संदेशखाली और आसपास के इलाकों में लोगों की जमीन पर कब्जा कर करीब 261 करोड़ रुपये की संपत्ति बनाए जाने के आरोप का जिक्र किया है. ED का दावा है कि ये संपत्ति भ्रष्टाचार के जरिए हासिल की गई है. 113 पन्नों की चार्जशीट में शाहजहां के अलावा उसके भाई शेख आलमगीर को भी आरोपी बनाया गया है. दो और नाम का भी चार्जशीट में जिक्र किया गया है.

07:13 AM

IndiGo Flight Bomb: इंडिगो की फ्लाइट में बम की खबर

दिल्ली एयरपोर्ट से वाराणसी जाने वाली फ्लाइट को बम की खबर मिलने के बाद रोक दिया गया है और फ्लाइट में सवार लोगों को इमरजेंसी एग्जिट कराई गई है. सुरक्षाकर्मियों की टीम मौके पर पहुंची हैं और जांच की जा रही है.

Trending news