Morning News Brief: ज्ञानवापी में 40 फीसदी सर्वे हुआ पूरा, हिंदू पक्ष ने कहा- कल्पना से ज्यादा साक्ष्य दिखे
Advertisement
trendingNow11183905

Morning News Brief: ज्ञानवापी में 40 फीसदी सर्वे हुआ पूरा, हिंदू पक्ष ने कहा- कल्पना से ज्यादा साक्ष्य दिखे

Breaking News Of 14 May 2022: दिल्ली के मुंडका में आग लगने के कारण 27 लोगों की मौत हो गई है. कई लोग अब भी लापता हैं. वहीं यूपी के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में पहले दिन का सर्वे खत्म हो गया है. इसके अलावा आज राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस के चिंतन शिविर का दूसरा दिन है, जहां 2024 के आम चुनाव के लिए कांग्रेस रणनीति बना रही है. देश-दुनिया में हो रही बड़ी घटनाओं का अपडेट यहां जानिए.

Morning News Brief: ज्ञानवापी में 40 फीसदी सर्वे हुआ पूरा, हिंदू पक्ष ने कहा- कल्पना से ज्यादा साक्ष्य दिखे
LIVE Blog
14 May 2022
13:55 PM

ज्ञानवापी सर्वे (Gyanvapi Survey) पर एआईएमआईएम (AIMIM) चीफ असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने कहा कि बाबरी (Babri) छीनी, ज्ञानवापी नहीं छीन पाओगे. ज्ञानवापी मस्जिद थी और रहेगी.

12:19 PM

सर्वे पर हिंदू पक्ष ने क्या कहा?

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में पहले दिन का सर्वे खत्म होने के बाद हिंदू पक्ष ने कहा कि 40 फीसदी सर्वे पूरा हो चुका है. कल्पना से ज्यादा साक्ष्य दिखे. उम्मीद के मुताबिक सर्वे सही है.

11:58 AM

ज्ञानवापी में पहले दिन का सर्वे पूरा हुआ

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में पहले दिन का सर्वे खत्म हो गया है. पहले दिन की रिपोर्ट तैयार की जा रही है. पहले दिन 3 कमरों का सर्वे हुआ. कल (रविवार को) एक बार फिर से ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे होगा.

11:40 AM

ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने में मिले 5 कमरे

ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने में 5 कमरे मिले हैं. सर्वे को शुरू हुए 3 घंटे से ज्यादा का समय हो चुका है. 3 कमरों का सर्वे पूरा हो चुका है.

11:31 AM

सीएम केजरीवाल ने दिया मजिस्ट्रेट जांच का आदेश

दिल्ली के मुंडका आग मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल ने मजिस्ट्रेट जांच का आदेश दे दिया है. उन्होंने मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है. इसके अलावा घायलों को 50 हजार रुपये का मुआवजा मिलेगा.

11:16 AM

सर्वे की टीम में जहरीले जीवों से निपटने वाले विशेषज्ञ भी शामिल

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे की टीम में डॉक्टरों की टीम भी शामिल है. जहरीले जीवों से निपटने वाले विशेषज्ञ भी सर्वे की टीम में हैं. तीसरे तहखाने की सफाई की जा चुकी है. 12 बजे तक ज्ञानवापी का सर्वे जारी रहेगा.

10:47 AM

ज्ञानवापी के सर्वे पर चिदंबरम का बयान

यूपी के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे जारी है. कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि पूजा स्थान में बदवाल से समाज में टकराव होगा. नरसिम्हा सरकार में हम प्लेसेस ऑफ वर्शिप एक्ट लेकर आए थे.

10:07 AM

ज्ञानवापी के दो तहखानों का सर्वे हुआ पूरा

ज्ञानवापी मस्जिद के दो तहखानों का सर्वे पूरा हो गया है. मस्जिद के अंदर की वीडियोग्राफी की जा रही है.

09:35 AM

ज्ञानवापी के एक तहखाने का सर्वे पूरा

ज्ञानवापी मस्जिद के एक तहखाने का सर्वे पूरा हो गया है. सर्वे से पहले तहखाने की सफाई की गई. टीम लगातार सर्वे कर रही है. काशी विश्वनाथ मंदिर के आसपास के इलाके में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

09:22 AM

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे पर ओवैसी का बयान

एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे को असंवैधानिक बताया है. उन्होंने कहा कि हमारे देश में कानून है कि 15 अगस्त 1947 को जो मंदिर, मस्जिद या चर्च जैसा था वो वैसा ही रहेगा.

08:58 AM

सभी पक्षकारों के मोबाइल फोन थाने में जमा हुए

बता दें कि वाराणसी में सभी पक्षकारों के मोबाइल फोन को चौक थाने में जमा कराया गया है. कार्यवाही की जानकारी गुप्त रखने के लिए मोबाइल जब्त किए गए हैं.

08:55 AM

मुस्लिम पक्ष के वकील सर्वे में शामिल नहीं

वाराणसी में मुस्लिम पक्ष के वकील अभय नाथ यादव सर्वे में शामिल नहीं हुए. अभय नाथ यादव का मोबाइल बंद है. मुस्लिम पक्ष के वकील अपने निजी कार्यक्रम में शामिल होने गांव गए हैं.

08:44 AM

गुना में 3 पुलिसकर्मियों को मारी गोली

मध्य प्रदेश के गुना के आरोन थाना क्षेत्र के जंगल में शिकारियों ने एसआई और हेड कॉन्स्टेबल समेत 3 पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी.

08:25 AM

ज्ञानवापी का सर्वे शुरू

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे शुरू हो गया है. दोपहर 12 बजे तक सर्वे किया जाएगा. इस दौरान वीडियोग्राफी की जाएगी. सुरक्षा के लिए भारी पुलिस फोर्स मौके पर मौजूद है.

08:10 AM

दिल्ली के प्राचीन मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ करेंगी नवनीत राणा

सांसद नवनीत राणा और विधायक रवि राणा आज (शनिवार को) दिल्ली में हनुमान चालीसा पढ़ेंगे. वे दोनों सीपी के प्राचीन हनुमान मंदिर में जाएंगे. महाराष्ट्र से शकुनि और अपशकुनी के संकट को दूर करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे.

07:41 AM

सुबह 8 बजे से शुरू होगा ज्ञानवापी का सर्वे

आज सुबह 8 बजे से ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे शुरू होगा. कोर्ट कमिश्नर की टीम ज्ञानवापी मस्जिद पहुंच गई है.

07:11 AM

NDRF का सर्च ऑपरेशन जारी, मिल मानव अवशेष

दिल्ली में मुंडका की बिल्डिंग में NDRF का सर्च ऑपरेशन जारी है. यहां मानव अवशेष मिले हैं. वो इतनी बुरी तरह जल चुके हैं कि पहचानना मुश्किल है. इनका डीएनए टेस्ट किया जाएगा.

06:57 AM

सीएम केजरीवाल ने रद्द की विधायकों की बैठक

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने एमसीडी के बुलडोज़र एक्शन पर बुलाई गई विधायकों की बैठक को रद्द कर दिया है. सुबह 11 बजे बुलाई गई बैठक रद्द की गई. आम आदमी पार्टी ने आदेश गुप्ता के घर पर आज का प्रदर्शन भी रद्द किया. मुंडका आग की घटना के मद्देनजर फैसला लिया गया.

06:54 AM

बिल्डिंग में नहीं थे फायर सेफ्टी के पुख्ता इंतजाम

दिल्ली फायर के अधिकारियों ने बताया कि इमारत में फायर सेफ्टी के पुख्ता इंतजाम नहीं थे. इस बिल्डिंग को दमकल विभाग की तरफ से NOC भी नहीं दी गई थी.

06:48 AM

दिल्ली के मुंडका में लगी आग की टाइमलाइन

मुंडका की इमारत में सुबह सबकुछ सामान्य चल रहा था. शुक्रवार को शाम करीब 4 बजे बिल्डिंग के दूसरे फ्लोर पर मोटिवेशनल क्लास चल रही थी. 4.30 बजे इमारत की पहली मंजिल से धुआं निकलना शुरू हुआ, चारों तरफ चीख-पुकार और बचाव की गुहार गूंजने लगी. लगभग 4.40-45 बजे पुलिस और दमकल विभाग को आग लगने की सूचना दी गई. आग की लपटें बाहर तक निकलीं. जानकारी मिलने के 10 मिनट बाद पुलिस की टीम भी मौके पर पहुंच गई. 4.50 बजे इमारत से बचने के लिए रस्सी के सहारे लोग पहली और दूसरी मंजिल से कूदने लगे. पुलिस ने कई लोगों को स्थानीय लोगों की मदद से रेस्क्यू करवाया. करीब 5.00 बजे एक के बाद एक दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंचनी शुरू हुईं. दमकल ने आग बुझाने का काम शुरू किया. शाम 6.20 बजे गली से 45 साल के आसपास की एक महिला का शव मिला. आग बुझाने का काम जारी रहा. घायलों को स्थानीय अस्पताल पहुंचाया गया. 10.50 बजे आग पर काबू पाया गया और कूलिंग ऑपेरशन शुरू हुआ. दमकल ने कुल 16 शवों को निकालने की पुष्टि की. ये संख्या धीरे-धीरे संख्या बढ़ने लगी और 27 तक पहुंच गई. रात 11.40 के आसपास एक बार फिर पहली मंजिल पर आग की लपटें दिखाई दीं. फिर फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाया. रात 12.00 बजे कूलिंग के काम के साथ सर्च ऑपरेशन जारी रहा.

06:33 AM

मुंडका: जांच के लिए मौके पर जाएगी FSL टीम

दिल्ली के मुंडका में लगी आग के मामले की जांच करने के लिए FSL की टीम मौके पर जाएगी. FSL टीम आग लगने के कारण का पता लगाएगी.

06:31 AM

जब आग लगी उस वक्त बिल्डिंग में चल रही थी मोटिवेशनल क्लास

ज़ी न्यूज़ से Exclusive बातचीत में अंकित नाम के शख्स ने बताया जो इसी बिल्डिंग काम करता था, जिस वक्त आग लगी वो दूसरे फ्लोर पर मौजूद था और उस वक्त मोटिवेशनल क्लास चल रही थी. आग लगने के बाद धुंआ ऊपर की तरफ आया और जब सीढ़ियों से नीचे जाने लगे तो जा नहीं पाए क्योंकि सीढ़ियों में धुंआ इतना था कि दम घुट रहा था. इसके बाद छज्जे की तरफ शीशा तोड़कर दूसरे फ्लोर से रस्सी के सहारे नीचे आया. अंकित ने बताया कि प्रोडक्ट की सेल बढ़ाने के लिए ये क्लास रखी गई थी.

06:25 AM

फायर ब्रिगेड की 30 से ज्यादा गाड़ियां मौके पर पहुंची

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, आग लगने की सूचना उनको पौने 5 बजे मिली थी. जिसके बाद फायर ब्रिगेड की एक के बाद एक करीब 30 से ज्यादा गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं. करीब 3 घंटे की मशक्कत बाद आग पर कंट्रोल किया गया और फिर कूलिंग ऑपरेशन शुरू हुआ. इस हादसे में कई लोग घायल हैं, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है.

06:17 AM

कांग्रेस का चिंतन शिविर दूसरे दिन भी जारी

राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस का चिंतन शिविर आज दूसरे दिन भी जारी रहेगा. ग्रुप डिस्कशन सुबह 10:30 बजे शुरू होगा. फिर दोपहर 1:00 बजे लंच ब्रेक होगा. दोपहर 2:30 बजे ग्रुप डिस्कशन दोबारा शुरू होगा. इसके बाद शाम 7:30 बजे तक डिस्कशन जारी रहेगा. फिर रात 8:00 बजे 6 कमेटियों के प्रमुखों की संयुक्त बैठक होगी.

06:17 AM

कांग्रेस का चिंतन शिविर दूसरे दिन भी जारी

राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस का चिंतन शिविर आज दूसरे दिन भी जारी रहेगा. ग्रुप डिस्कशन सुबह 10:30 बजे शुरू होगा. फिर दोपहर 1:00 बजे लंच ब्रेक होगा. दोपहर 2:30 बजे ग्रुप डिस्कशन दोबारा शुरू होगा. इसके बाद शाम 7:30 बजे तक डिस्कशन जारी रहेगा. फिर रात 8:00 बजे 6 कमेटियों के प्रमुखों की संयुक्त बैठक होगी.

06:12 AM

ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे आज

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आज (शनिवार को) सुबह 8 बजे से ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे होगा. वीडियोग्राफी की जाएगी. वहीं, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एनवी रमना की अध्यक्षता वाली बेंच ने सर्वे पर रोक की मांग वाली याचिका को जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच के सामने लगाने का निर्देश दिया है. शुक्रवार को चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के सामने जल्द सुनवाई की मांग की गई थी. वाराणसी की अंजुमन इंतजामिया मस्जिद की मैनेजमेंट कमेटी ने ये याचिका दाखिल की है.

06:04 AM

मुंडका: फैक्ट्री मालिकों को किया गया अरेस्ट

दिल्ली के मुंडका में आग लग गई. जिसके बाद से मौके से 27 शव बरामद हो चुके हैं. अन्य लोगों की तलाश जारी है. आग पर काबू पा लिया गया है. रेस्क्यू ऑपरेशन दोबारा शुरू किया गया है. दोनों फैक्ट्री मालिकों को गिरफ्तार कर लिया गया है. उनके खिलाफ गैर-इरादतन हत्या का केस दर्ज किया गया है.

Trending news