शिमला में मस्जिद के 'अवैध' निर्माण के खिलाफ सैकड़ों लोगों ने किया प्रदर्शन, प्रशासन से कार्रवाई की मांग
Advertisement
trendingNow12409571

शिमला में मस्जिद के 'अवैध' निर्माण के खिलाफ सैकड़ों लोगों ने किया प्रदर्शन, प्रशासन से कार्रवाई की मांग

Latest News Today Live Updates September 1, 2024:  नमस्कार, जी न्यूज के लाइव ब्लॉग में आपका स्‍वागत है. आज की ताजा खबर (Aaj Ki Taza Khabar), 01 सितंबर, 2024 की खबरें और देश-दुनिया की तमाम ताजा खबरों के लिए जुडें रहें हमारे लाइव ब्लॉग के साथ.

शिमला में मस्जिद के 'अवैध' निर्माण के खिलाफ सैकड़ों लोगों ने किया प्रदर्शन, प्रशासन से कार्रवाई की मांग
LIVE Blog

01 September 2024 Breaking News Live: आज की ताजा खबर (Aaj Ki Taza Khabar), 01 सितंबर, 2024 की खबरें और देश-दुनिया की तमाम ताजा खबरों के लिए जुडें रहें हमारे लाइव ब्लॉग के साथ.

Haryana election on October 8: हरियाणा में बदली चुनाव डेट
भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतदान डेट में बदलाव की घोषणा की है. अब इसे 1 अक्टूबर से 5 अक्टूबर, 2024 बदल दिया गया है. इसके बाद, जम्मू और कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना की तारीख 4 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक हो गई है. चुनाव आयोग ने कहा कि तिथियों को संशोधित करने का निर्णय बिश्नोई समुदाय के मतदान के अधिकार और सांस्कृतिक परंपराओं दोनों का सम्मान करने के लिए किया गया था, जिन्होंने अपने गुरु जम्भेश्वर की याद में आसोज अमावस्या उत्सव समारोह में भाग लेने की सदियों पुरानी प्रथा को बरकरार रखा है.

बीजेपी नेता अनिल विज ने एक बयान दिया है, उनका कहना है कि कांग्रेस को अगर कोई समस्या है तो वह वोट न डाले, उनका यह बयान उस मामले पर आया है, जिसमें कांग्रेस ने चुनाव आयोग की तरफ से मतदान की डेट बदली गई है.  विज ने कहा कि यह भारत में लोकतंत्र और लोगों को बड़ी संख्या में मतदान करने का अवसर देने के प्रति बीजेपी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है. कांग्रेस भाग रही है. अगर कांग्रेस को यह प्रक्रिया पसंद नहीं है तो घर बैठें और वोट न डालें. जो लोग इस प्रक्रिया को पसंद करते हैं, उन्हें वोट करने दें. अगर तारीखों में संशोधन किया गया है तो इसमें धांधली कैसी है? लोगों के हित में तारीखों में संशोधन किया गया है.

01 September 2024
23:35 PM

मस्जिद के 'अवैध' निर्माण के खिलाफ शिमला में सैकड़ों लोगों ने किया प्रदर्शन 

हिमाचल प्रदेश में शिमला के उपनगर संजौली में रविवार को सैकड़ों लोग एकत्र हुए और एक मस्जिद के ‘‘अवैध’’ निर्माण तथा शहर के मलाणा इलाके में एक कारोबारी पर हुए हमले के खिलाफ प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने कारोबारी पर हमला करने वालों के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज करने की मांग की. उन्होंने अवैध ढांचे को ध्वस्त करने की भी मांग की. शुक्रवार को हुए हमले में कारोबारी गंभीर रूप से घायल हो गया था. हमले में उसके सिर में चोट लगी थी. शहर के विभिन्न हिस्सों से लगभग 500 लोगों ने प्रदर्शन में भाग लिया और शिमला में अल्पसंख्यक समुदाय के प्रवासियों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त की तथा इन ‘‘बाहरी लोगों’’ का पुलिस सत्यापन और पंजीकरण कराने की भी मांग की.

22:34 PM

नाबालिग से छेड़छाड़ पर चमोली के लोग भड़के

उत्तराखंड के चमोली जिले की नंदानगर तहसील में एक नाबालिग लड़की को कथित तौर पर 'अश्लील इशारे' करने के आरोपी युवक के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर रविवार को सैकड़ों लोगों ने धरना प्रदर्शन किया. इस बीच, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि नारी अस्मिता और सम्मान हमारे लिए सदैव सर्वोपरि है और देवभूमि में इस तरह की घटनाओं को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता. सड़क पर उतरे व्यापारियों, ग्रामीणों और महिलाओं ने दूसरे समुदाय से संबंध रखने वाले आरोपी की दुकान में तोड़-फोड़ की कोशिश भी की. हालांकि, पुलिस ने हस्तक्षेप कर उग्र भीड़ को शांत कराया.

21:26 PM

कोलकाता रेप-मर्डर मामले में कई हस्तियों ने दिया धरना

कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में एक प्रशिक्षु डॉक्टर से बलात्कार व उसकी हत्या के विरोध में फिल्म निर्देशक अपर्णा सेन और बांग्ला फिल्म उद्योग की कई प्रमुख हस्तियां रविवार को हजारों लोगों के साथ एक विशाल रैली में शामिल हुईं. उन्होंने उसके लिए न्याय की मांग की. पिछले महीने की शुरूआत में यहां आरजी कर अस्पताल में यह घटना हुई थी. महामिच्छिल की रैली में भाग लेने वाले लोगों में कई प्रमुख फिल्मी हस्तियां और दक्षिणपंथी कार्यकर्ता शामिल थे, जो व्यस्त एस्प्लेनेड क्षेत्र में धरने पर बैठे और ‘न्याय’ तथा ‘हल्ला बोल’ के नारे लगाते हुए सोमवार सुबह तक वहीं रूकने का संकल्प व्यक्त किया. 

20:24 PM

नमाज ब्रेक हमारा मूलभूत अधिकार- मेहबूबा मुफ्ती

पीडीपी की मुखिया मेहबूबा मुफ़्ती ने संसद में विचाराधीन वक़्फ़ बिल के संशोधन पर आपत्ति जताई है. उन्होंने कहा, 'बिलकुल गलत है. ये मुसलमानों के खिलाफ हो रहा है. वक़्फ़ तो अल्लाह के लिए मुसलमान करते हैं. असम असेंबली में नमाज ब्रेक खत्म करने के फैसले पर मुफ्ती ने कहा, 'ये तो हमारा फंडामेंटल राइट है, उसमें रुकावट डालना चीप हरकत है. उसमें किसी प्रकार रुकावट डालने का मतलब है, कम्युनल को कम्युनलाइज करना.'

16:12 PM

'भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी जीरो टोलरेंस पॉलिसी'

वाराणसी के सदस्यता अभियान में बोलते हुए सीएम योगी ने कहा, 'अगले साल हम उत्तर प्रदेश पुलिस में 1 लाख भर्ती करने जा रहे. भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचारियों के खिलाफ जीरो टोलेरेंस रखते हैं हम. पहचान का संकट अपनी पहचान के लिए, परिवार के लिए, प्रदेश के लिए नहीं आने देना है. खुद से बड़ा राष्ट्र होना चाहिए. कोई भी काम , देश के नाम पहले देश फिर हम देश सुरक्षित है तो सब सुरक्षित है देश के लिए पूर्ण समर्पण हमे देश के लिए सामूहिक कैसे कैसे षड़यत्र रच रहे, नकाब पहन कर समाज को फिर से छिन्न भिन्न करने में लगे हैं. जो हमारे महापुरुषों का अपमान करते थे, आज वो उनकी आरती उतारने को तैयार हैं. चाहे वो सपा हो या कांग्रेस, इन्होने देश की कीमत पर राजनीति करते हैं, हम देश के लिए राजनीति करते हैं, उनके लिए राजनीति. हमारे लिए राष्ट्र सर्वोपरि है. हमने जाति समाज के नाम पर किसी को नहीं बांटा. हमने सबके साथ सबके विकास पर काम किया. ये वैदिक मंत्रो का आधुनिक रूप है.'

15:30 PM

संघी हमेशा झुंड में आते हैं- असदुद्दीन ओवैसी

असदुद्दीन ओवैसी ने एक बार फिर देश में मुसलमानों पर हो रहे अत्याचारों का रोना रोया है. ओवैसी ने कहा, 'एक बुज़ुर्ग मुसलमान को संघी गुंडों ने बेरहमी से पीटा. संघी हमेशा झुंड में आते हैं, ये लोग सिर्फ़ कमज़ोरों को निशाना बना सकते हैं. इनमें इतनी हिम्मत इसलिए है क्योंकि बीजेपी की हुकूमत इनका आंतरिक समर्थन करती है. हरियाणा में गौ रक्षकों ने साबिर नामक शख़्स का क़त्ल कर दिया और असीर नामक शख़्स को घायल कर दिया. साबिर के क़ातिलों में दो लड़के पकड़े गए जो 18 साल के भी नहीं थे. हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि गौ रक्षा के नाम पर हो रहे आतंक को कोई नहीं रोक सकता. अगर कोई हुकूमत हमारे जान और माल की हिफाज़त नहीं कर सकती, तो ऐसी हुकूमत का क्या फ़ायदा? अगर हरियाणा की बीजेपी हुकूमत जुनैद और नासिर के क़ातिलों को गिरफ़्तार कर लेती, तो शायद आज साबिर के क़ातिलों को इतनी हिम्मत नहीं मिलती.'

15:00 PM

हरियाणा में कांग्रेस नहीं खोल पाएगी खाता: सीएम नायब सिंह सैनी
हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा, "कांग्रेस पार्टी हरियाणा विधानसभा चुनाव में अपना खाता भी नहीं खोल पाएगी...वे लोगों को सुविधाएं देने नहीं बल्कि भ्रष्टाचार करने आते हैं. वे लोगों को गुमराह करके वोट हासिल करने की कोशिश करते हैं. कांग्रेस हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में जनता को गुमराह करके अपनी सरकार बनाने में सफल रही और उन्होंने जनता से किए गए वादे पूरे नहीं किए. कांग्रेस पार्टी के पास कोई नीति, नीयत और नेतृत्व नहीं है...कांग्रेस को 5 अक्टूबर को जनता से जवाब मिलेगा...हरियाणा में फिर से बीजेपी की सरकार बनेगी..."

14:30 PM

Dharmendra Pradhan to change the name of a University in Odisha: 
ओडिशा के कटक में एक विश्वविद्यालय का नाम बदलने के केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के कथित बयान पर सीपीआई (एम) के महासचिव डी राजा ने कहा, "मुझे धर्मेंद्र प्रधान द्वारा दिए गए प्रस्ताव के बारे में पता चला है. यह एक ऐसा मुद्दा है जिस पर ओडिशा राज्य के सभी हितधारकों के बीच चर्चा की आवश्यकता है. इस मुद्दे पर राजनीतिक दलों, शिक्षाविदों और नागरिक समाज संगठनों के साथ सार्थक चर्चा होनी चाहिए.

भारत में, हमारे पास ऐसे नाम वाले कई संस्थान हैं. यहां तक ​​कि दिल्ली में हमारे पास सेंट स्टीफन कॉलेज है. इसलिए यह सामाजिक-राजनीतिक जीवन को कैसे प्रभावित करेगा, इस पर चर्चा होनी चाहिए. धर्मेंद्र प्रधान को एकतरफा निर्णय लेने के बजाय, इस मुद्दे पर सभी हितधारकों, राजनीतिक दलों, शिक्षाविदों और नागरिक समाज संगठनों के साथ चर्चा करनी चाहिए. यही हमारी पार्टी की स्थिति है..."

14:00 PM

हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख बदलने से वोट प्रतिशत बढ़ेगा : भाजपा
चुनाव आयोग के हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख बदलने का भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत गौतम ने स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि इससे वोट प्रतिशत में भी बढ़ोत्तरी होगी.
दुष्यंत गौतम ने कहा कि चुनाव की तारीख 1 अक्टूबर से 5 अक्टूबर कर दी गई है. चुनाव आयोग ने लोकतंत्र के अंदर जनता की मांग पर यह निर्णय लिया है. तारीख बदलने से लोग बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लेंगे. निश्चित तौर पर इससे वोट प्रतिशत में बढ़ोत्तरी होगी. हम चुनाव आयोग के फैसले का स्वागत करते हैं. 
 

13:30 PM

Air Marshal Tejinder Singh took over as Deputy Chief of the Air Staff: एयर मार्शल तेजिंदर सिंह ने बने उप वायु सेना प्रमुख
एयर मार्शल तेजिंदर सिंह ने रविवार को उप वायु सेना अध्यक्ष का पदभार संभाल लिया. उन्होंने वायु सेना के मुख्यालय (वायु भवन) पहुंचकर पदभार ग्रहण किया.
पदभार संभालने के बाद एयर मार्शल तेजिंदर सिंह यहां राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे और पुष्पांजलि अर्पित कर देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुरों को श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र एयर मार्शल तेजिंदर सिंह को 13 जून 1987 को भारतीय वायु सेना की लड़ाकू शाखा में नियुक्त किया गया था.

12:40 PM

Rajeev Ranjan on kc tyagi: राजीव रंजन का केसी त्यागी पर पहला बयान
केसी त्यागी ने जेडीयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से इस्तीफा दे दिया. निजी कारणों का हवाला देते हुए केसी त्यागी ने प्रवक्ता पद से इस्तीफा दिया है. राजीव रंजन प्रसाद अब जेडीयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता होंगे. राजीव रंजन का इस मामले में पहली प्रतिक्रिया सामने आई है. उनका कहना है कि केसी जी ने अपने व्यस्तता के चलते पत्र लिख कर इस्तीफ़ा दिया है.. मैंने हमेशा दी गयी ज़िम्मेदारियों को बखूबी निभाया है.. उनकी निजी कारणों पर प्रतिक्रया देने का कोई मतलब नहीं है.

जेडीयू महासचिव ने जारी किया पत्र
जेडीयू महासचिव आफाक अहमद खान के जारी पत्र में लिखा गया है कि 'जनता दल (यूनाइटेड) के राष्ट्रीय अध्यक्ष, नीतीश कुमार (मुख्यमंत्री, बिहार) ने राजीव रंजन प्रसाद को राष्ट्रीय प्रवक्ता के पद पर नियुक्त किया है. केसी त्यागी, जो प्रवता के पद पर पार्टी में है, उन्होंने निजी कारण से पार्टी के प्रवक्ता पद से इस्तीफा दे दिया है.'

दो साल में यह दूसरी बार है जब उन्होंने पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के पद से इस्तीफा दिया या उन्हें हटाया गया। इससे पहले उन्हें मार्च 2023 में पद से हटाया गया था, हालांकि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हस्तक्षेप के बाद दो महीने के भीतर ही इस फैसले को पलट दिया गया था।

12:10 PM

MVA protest march in Mumbai Chhatrapati Shivaji Maharaj statue collapse incident: छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने की घटना पर मुंबई में MVA ने विरोध मार्च निकाला
कांग्रेस नेता भाई जगताप ने कहा, "...यह भूमि छत्रपति शिवाजी महाराज की भूमि के रूप में जानी जाती है, उनकी मूर्ति गिर गई और उन्हें इस पर कोई शर्म नहीं है. वे कह रहे हैं कि इसका राजनीतिकरण न करें लेकिन अगर भाजपा समर्थन में विरोध कर रही है, तो उन्हें शर्म आनी चाहिए. महाराष्ट्र के लोग उन्हें माफ नहीं करेंगे. वे चाहते हैं कि पीएम मोदी माफी मांगे. आप मुट्ठी बांधकर हजारों लोगों के सामने माफी नहीं मांगते. महाराष्ट्र छत्रपति शिवाजी महाराज की भूमि है...वे हेलिकॉप्टर से मालवन क्यों नहीं गए और उस जगह का दौरा क्यों नहीं किया जहां राज्य का पतन हुआ था?..." शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे, पार्टी नेता आदित्य ठाकरे और संजय राउत और महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले भी विरोध मार्च में शामिल हुए हैं.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news